Move to Jagran APP

PAU टीचर्स एसोसिएशन चुनाव के लिए नामाकंन दाखिल, डा. क‍िंगरा व डा. स्याग फिर आजमा रहे किस्मत

लुधियाना में पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी की टीचर एसोसिएशन के चुनाव को लेकर सरगर्मी बढ़ गई है। चुनाव में हिस्सा ले रहे डा. स्याग व डा. शारदा और डा. किंगरा व सांघा ग्रुप के उम्मीदवारों ने सोमवार को नामांकन पत्र दाखिल कर दिए हैं।

By Vikas_KumarEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 04:29 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 04:29 PM (IST)
PAU टीचर्स एसोसिएशन चुनाव के लिए नामाकंन दाखिल, डा. क‍िंगरा व  डा. स्याग फिर आजमा रहे किस्मत
पीएयू टीचर एसोसिएशन चुनाव में मंगलवार दोपहर तक उम्मीदवार नामाकंन वापस ले सकते हैं।

लुधियाना, जेएनएन। पीएयू (पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी) टीचर एसोसिएशन के चुनाव की सरगर्मी तेज हो गई है। सोमवार को डा. स्याग व डा. शारदा और डा. किंगरा व सांघा गु्रप के उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए। चुनाव के लिए तीन सदस्यीय चुनाव कमेटी बनाई गई है। डा. एसएस हुंदल को निर्वाचन अधिकारी, डा. जेएस दियोल और डा. ओपी चौधरी को सहायक निर्वाचन अधिकारी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। चुनाव मैदान में उतरे दोनों ग्रुपों ने अपने 15-15 उम्मीदवारों को सूची कमेटी को सौंपी है। मंगलवार दोपहर तक उम्मीदवार नामाकंन वापस ले सकते हैं।

loksabha election banner

मतदान 15 जनवरी को एग्रीकल्चर कॉलेज के पास स्थित परीक्षा हाल में सुबह दस से शाम चार बजे तक होगा। पेपर बैलेट का प्रयोग किया जाएगा। 830 शिक्षक मतदान करेंगे। मतदान के दौरान कोरोना वायरस से बचाव के नियमों का पालन किया जाएगा। मास्क पहनकर और हैंड सैनिटाइज करने के बाद ही मतदान किया जा सकता है। मतदान केंद्र के अंदर नौ बूथ टेबल होंगे। हर टेबल पर मास्क और हैंड सैनिटाइजर होंगे। पोलिंग स्टाफ मतदाता को बिना छुए उसकी अंगुली पर सियाही से निशान लगाएगा। मतदान की प्रक्रिया को पूरा करवाने के लिए 50 से अधिक सदस्य लगाए जाएंगे।

डा. किंगरा व डा. सांघा ग्रुप के उम्मीदवार

 पद           उम्मीदवार

प्रधान      डा. हरप्रीत सिंह किंगरा

सचिव      डा. केएस सांघा

कोषाध्यक्ष   डा. डीके शर्मा

उप प्रधान     डा. जेएस कंग

संयुक्त सचिव डा. सीमा शर्मा

काउंसलर  डा. अंजली सिद्धू, डा. नरिंद्रजीत कौर, डा. एसएस सूच, डा. जेपीएस ढिल्लों, डा. हरमीत सिंह और डा. नरेश छूनेजा।

वहीं, आउट स्टेशन से काउंसलर पद के लिए एक्सटेंशन नार्थ से डा. कंचन संधू, एक्सटेंशन साउथ से नवदीप गिल, रिसर्च नार्थ से सुखजीत सिंह और रिसर्च साउथ से बलजीत सिंह ने दावेदारी पेश की है। डा. किंगरा ग्रुप में दो महिला उम्मीदवारों को शामिल किया गया है।

डा. स्याग व डा. शारदा ग्रुप के उम्मीदवर

पद                उम्मीदवार

प्रधान            डा. मुकेश स्याग

सचिव           डा. नवप्रेम सिंह

कोषाध्यक्ष      डा. परमिंदर सिंह

उप प्रधान      डा. राजिंदर चांडी

संयुक्त सचिव    डा. अनिल शर्मा

काउंसलर      डा. रजनी, डा. रुचिका, डा. रितु गुप्ता, डा. कुलीर सिंह, डा. एसएस धालीवाल, डा. सुरजीत सिंह मिन्हास

इसके अलावा आउट स्टेशन से काउंसलर पद के लिए एक्सटेंशन नार्थ से डा. डी तिवारी, एक्सटेंशन साउथ से डा. सतबीर सिंह, रिसर्च नार्थ से डा. जगदीश सिंह और रिसर्च साउथ से डा अनिल सागवान ने दावेदारी पेश की है। डा. स्याग ग्रुप ने तीन महिला उम्मीदवारों को शामिल हैं।

टीचर्स के लिए स्टैंड लिया है, कार्यों को देखते हुए वोटर दोबारा से मौका देंगे

प्रधान पद के लिए दोबारा चुनाव लड़ रहे डा. एचस ङ्क्षकगरा का कहना है कि उन्होंने हमेशा शिक्षकों अधिकारों के लिए स्टैंड लिया है। पिछले वर्ष करीब साठ दिन दिन तक प्रदर्शन किया। आठ दिन तक मरणव्रत पर बैठे। इसके बाद यूनिवर्सिटी प्रशासन ने शिक्षकों की कई मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया। उन्हें पूरी उम्मीद है कि उनके काम को देखते हुए शिक्षक दोबारा मतदान करेंगे।

सोच समझकर ही उम्मीदवार को चुनेंगे

प्रधान पद के दावेदार डा. मुकेश स्याग का कहना है कि डा. ङ्क्षकगरा व डा. सांघा ग्रुप ने अपने कार्यकाल के दौरान कुछ नहीं किया। यूनिवर्सिटी के शिक्षक सब जानते हैं। वे सोच समझकर ही मतदान करेंगे। डा. ङ्क्षकगरा ग्रुप ने एसोसिएशन के संविधान को दरकिनार किया है, जिसे लेकर शिक्षकों में रोष है। अगर उन्हें मौका मिलता है तो वे समय पर चुनाव करवाने के लिए जनरल हाउस में प्रस्ताव लेकर आएंगे। पिछले कुछ सालों से शिक्षकों के जो मसले हल नहीं हुए हैं उनका समाधान करवाने की कोशिश करेंगे।

यह व्यवस्थाएं भी होंगी

- जिनका मतदाताओं का नाम सूची में नहीं होगा वे पहचान पत्र दिखाकर मतदान कर पाएंगे।

- मतदान केंद्र के अंदर मोबाइल लेकर जाने पर पाबंदी रहेगी।

- मतदान के दिन जिन मतदाताओं को ड्यूटी के कारण शहर से बाहर जाना होगा वह निर्वाचन अधिकारी के पास एक दिन पहले मतदान कर पाएंगे।

1967 में पहली बार हुआ था चुनाव

वर्ष 1967 में पीएयू टीचर्स ऐसोसिएशन का पहली बार चुनाव हुआ था। उस समय कुल 180 मतदाता थे। पहली बार ओंकार ङ्क्षसह बिदरा को प्रधान चुना गया था। इस साल एसोसिएशन का 50वां चुनाव है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.