Move to Jagran APP

पक्खोवाल में रेलवे ओवरब्रिज व रेलवे अंडर ब्रिज का काम शुरू, खर्चे जाएंगे 120 करोड़ Ludhiana News

काम शुरू करवाने के मौके पर ही मंत्री व मेयर ने निर्माण कंपनी को दो टूक कह दिया कि तय समय पर प्रोजेक्ट को पूरा किया जाए ताकि लोगों को ज्यादा देर तक ट्रैफिक की समस्या से जूझना न पड़े।

By Edited By: Published: Tue, 05 Nov 2019 07:30 AM (IST)Updated: Wed, 06 Nov 2019 09:50 AM (IST)
पक्खोवाल में रेलवे ओवरब्रिज व रेलवे अंडर ब्रिज का काम शुरू, खर्चे जाएंगे 120 करोड़  Ludhiana News
पक्खोवाल में रेलवे ओवरब्रिज व रेलवे अंडर ब्रिज का काम शुरू, खर्चे जाएंगे 120 करोड़ Ludhiana News

लुधियाना, जेएनएन। पक्खोवाल रोड पर फाटक पर बनने वाले रेलवे ओवरब्रिज व रेलवे अंडर ब्रिज का काम सोमवार को कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु और मेयर बलकार सिंह संधू ने नारियल फोड़कर शुरू किया। दो साल में इस प्रोजेक्ट का तीन बार उद्घाटन हो गया है। इसके साथ ही निर्माण कंपनी को एक आरओबी और दो आरयूबी के साथ नगर निगम जोन डी वाली सड़क को स्मार्ट रोड बनाने का काम 26 महीने में पूरा करना होगा। काम शुरू करवाने के मौके पर ही मंत्री व मेयर ने निर्माण कंपनी को दो टूक कह दिया कि तय समय पर प्रोजेक्ट को पूरा किया जाए ताकि लोगों को ज्यादा देर तक ट्रैफिक की समस्या से जूझना न पड़े। कांट्रेक्टर ने उनको भरोसा दिलाया कि तय समय पर यह काम पूरा कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

प्रोजेक्ट के तहत पक्खोवाल रोड रेलवे फाटक पर एक आरओबी व दो आरयूबी बनने हैं। सिधवां नहर की तरफ से हीरो बेकरी चौक की तरफ 839.83 मीटर लंबा आरओबी बनाया जाना है। हीरो बेकरी से सिधवां नहर की तरफ पहला आरयूबी बनेगा जिसकी लंबाई 458.20 मीटर होगी। दूसरा आरओबी 1018.46 मीटर लंबा बनाया जाना है जो क सिधवां नहर से रोटरी क्लब रोड की तरफ बनाया जाना है। आरओबी व आरयूबी के साथ नगर निगम जोन डी वाली सड़क को स्मार्ट रोड भी बनाया जाना है। इस प्रोजेक्ट पर कुल 120 करोड़ रुपये खर्च किए जाने हैं। स्मार्ट सिटी की तरफ से निर्माण कंपनी को कहा गया है कि 26 माह में इस प्रोजेक्ट को पूरा किया जाए।

मंत्री भारत भूषण आशु ने स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीईओ, निगम कमिश्नर को हिदायतें दी हैं कि इस प्रोजेक्ट को नियमित तौर पर निगरानी करें और प्रोजेक्ट में आने वाली अड़चनों को दूर करें। कंकरीट से पक्का करने के बाद पिलर बनने होंगे शुरू निर्माण कंपनी के इंजीनियर एचएस खोसा ने बताया कि सोमवार को टेस्ट पाइ¨लग यानी पिलर बनाने के लिए आसपास कंकरीट से पक्का करने का काम शुरू करवाया गया। उन्होंने बताया कि इससे पहले सॉयल टेस्ट हो चुका है और अब टेस्ट पाइलिंग के 28 दिन बाद पिलर बनाने का काम शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आरओबी के लिए जहां-जहां पिलर बनाए जाने हैं, वहां पर पहले पाइ¨लग की जाएगी और उसे सूखने में 28 दिन लगने हैं। जब वह पूरी तरह से सूख जाएगा तो पिलर का काम शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जनवरी 2022 में यह प्रोजेक्ट बनकर तैयार हो जाएगा।

कंपनी डायवर्जन प्लान कर रही तैयार

कंपनी ने पक्खोवाल रोड पर काम शुरू करते ही ट्रैफिक डायवर्जन तैयार करना शुरू कर दिया। कंपनी अधिकारियों का कहना है कि उनके विशेषज्ञ प्लान बना रहे हैं। फिर उसे ट्रैफिक पुलिस को भेजा जाएगा। पुलिस की अप्रूवल के बाद डायवर्जन प्लान को लागू किया जाएगा। उनका कहना है कि दिसंबर के पहले सप्ताह से लोगों को ट्रैफिक समस्या से जूझना पड़ सकता है, क्योंकि उससे पहले अलग-अलग जगहों पर काम होना है और उसे बेरिकेडिंग करके करवाया जाएगा।

मल्हार रोड व सराभा नगर मार्केट को स्मार्ट बनाने का भी लिया जायजा

मंत्री भारत भूषण आशु, मेयर बलकार सिंह संधू, निगम कमिश्नर कंवलप्रीत कौर बराड़ ने मल्हार रोड को स्मार्ट रोड और सराभा नगर को स्मार्ट मार्केट बनाए जाने के काम का भी जायजा लिया। इस दौरान दुकानदारों ने भी मंत्री से आग्रह किया कि इस काम में तेजी लाई जाए ताकि उनके कारोबार को नुकसान न हो। मंत्री ने कंपनी को हिदायतें जारी की हैं कि इस प्रोजेक्ट पर तेजी से काम किया जाए ताकि इस इलाके में ट्रैफिक जाम की समस्या के साथ साथ लोगों के व्यापार को नुकसान न हो।

इन इलाकों में होगी ट्रैफिक समस्या

पक्खोवाल रोड रेलवे फाटक के पास सेक्रेड हार्ट कॉन्वेंट स्कूल है। सुबह स्कूल लगने और छुट्टी के वक्त वहां पर भारी ट्रैफिक जाम लग जाता है। काम शुरू होते ही पक्खोवाल रोड पर ट्रैफिक निकलने के लिए जगह कम रह जाएगी। इससे वहां पर ट्रैफिक जाम की समस्या हो सकती है। इसके अलावा हीरो बेकरी चौक से मॉडल टाउन एक्सटेंशन की तरफ जाने वाली सड़क पर ट्रैफिक का लोड बढ़ जाएगा। दरअसल शास्त्री नगर रेलवे फाटक के पास ही दो बड़े स्कूल हैं। अगर पक्खोवाल रोड वाला फाटक बंद होता है तो ज्यादातर ट्रैफिक को शास्त्री नगर फाटक की तरफ से ही निकाला जाएगा।

सबसे पहले सिद्धू और फिर कैप्टन कर चुके हैं उद्घाटन

पक्खोवाल रोड पर बनने वाले आरओबी और आरयूबी का नींव पत्थर सबसे पहले नवजोत सिंह सिद्धू ने रखा था। करीब दो साल पहले उन्होंने नींव पत्थर रखा था और तब वह स्थानीय निकाय मंत्री थे। उसके बाद करीब डेढ़ साल पहले कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अपने जन्मदिन के मौके पर इसके निर्माण का उद्घाटन किया था। अब तीसरी बार मंत्री भारत भूषण आशु ने इसका उद्घाटन किया है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.