Move to Jagran APP

पुलिस ने निकाली मोटरसा‍इकिल रैली, अंगदान करने के लिए दिया संदेश

पंजाब पुलिस व सिख मोटरसाइकिल क्लब की ओर से निर्वाणा क्लब से आर्गन डोनर मोटरसाइकिल रैली निकाली गई। इस दौरान अंगदान करने का संदेश दिया गया।

By Edited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 06:12 AM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 10:37 AM (IST)
पुलिस ने निकाली मोटरसा‍इकिल रैली, अंगदान करने के लिए दिया संदेश
पुलिस ने निकाली मोटरसा‍इकिल रैली, अंगदान करने के लिए दिया संदेश

जागरण संवाददाता, लुधियाना : लोग अंगदान करने के लिए आगे आएं, उसे लेकर नॉर्थ जोन चैप्टर ऑफ यूरोलॉजिकल सोसाइटी (एनजीयूएसआइ) अकाई सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल की ओर से एनजीओ ग्लोड्स, पंजाब पुलिस व सिख मोटरसाइकिल क्लब की ओर से निर्वाणा क्लब से आर्गन डोनर मोटरसाइकिल रैली निकाली गई। रैली का आगाज सुबह छह बजे मेयर बलकार सिंह संधू, एनजीयूएसआइ के प्रेजीडेंट डॉ. सत्या प्रकाश यादव ने किया। इस मौके पर एनजीयूएसआइ के सेक्रेटरी डॉ. शिवम प्रियदर्शनी व डॉ. बलदेव सिंह औलख भी मौजूद रहे। रैली सुबह सात बजे शुरू हुई, जिसमें यूरोलॉजिस्ट, करीब सौ से अधिक बाइकर्स व एनजीओ के सदस्यों ने अंगदान जागरुकता से संबंधित बैनर व पोस्टरों के जरिए लोगों को जागरूक किया। रैली अकाई अस्पताल में आकर समाप्त हुई।

loksabha election banner

इस मौके पर एनजीयूएसआइ के प्रेजीडेंट डॉ. सत्या प्रकाश यादव ने कहा कि एक ब्रेन डेड इंसान आठ आर्गन डोनेट करके आठ लोगों की जिंदगी बचा सकता है और पचास अन्य की मदद कर सकता है। इस समय करीब चार लाख लोगों को अंगों की जरूरत है, लेकिन उपलब्ध केवल दस हजार ही हैं। ऐसे में बाकी लोग तड़प कर मरने के लिए मजबूर है। अगर लोग अंगदान के लिए आगे आएं, तो हजारों लोगों की जिंदगी को बचाया जा सकता है। अंध विश्वास की वजह से अंगदान से कतराते हैं लोग डॉ. यादव ने कहा कि अंगदान को लेकर लोगों में जागरुकता बढ़ रही है, लेकिन अब भी अंगदान के प्रति लोग डरते हैं।

धार्मिक अंधविश्वासों की वजह से लोग अंगदान के लिए कम आगे आ रहे हैं। लोगों में मिथ्य है कि आखें दान करने वाले अगले जन्म में अंधे पैदा होंगे यह बातें केवल अंधविश्वास हैं। धर्म से संबंधित ऐसी सभी मान्यताएं जो अंगदान न करने की बात करती हैं, महज अंधविश्वास हैं, जिन्हें नजरंदाज करके हर किसी को अंगदान के लिए आगे आना चाहिए। डॉ. यादव ने कहा कि तमाम धर्म-आध्यात्मिक गुरु इस बात को कह चुके हैं कि अंगदान करना एक बड़े पुण्य का काम है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.