लुधियाना, [भूपेंदर सिंह भाटिया]। नए पुलिस कमिश्नर नौनिहाल सिंह ने पुलिस अफसरों के लिए तीन मंत्र इजाद किए हैं, ताकि उन्हें ज्यादा जिम्मेदार बनाया जा सके। इन तीन मंत्रों में तीन पी शामिल हैं, यानी प्रेजेंट, पंक्चुअल और प्रिपेअर्ड। पुलिस कमिश्नर ने कहा कि पुलिस अफसरों को हर स्थान पर पहले प्रेजेंट (उपस्थित) होना होगा। इसके अलावा उन्हें अनुशासित होने के साथ हर जवाब के लिए हमेशा तैयार रहना होगा। तभी वह अपने कर्तव्य की जिम्मेदारी निभा सकेंगे। पुलिस लाइन में अनौपचारिक बातचीत में सीपी ने पुलिस के व्यवहार पर भी खुलकर बातचीत की। उनका कहना था कि जनता के साथ पुलिस का व्यवहार बेहतर हो, इसके लिए वह काम कर रहे हैं।

पिछले एक सप्ताह में जनरल क्राइम, मसलन चोरी, स्नैचिंग के बढ़े केसों पर पुलिस कमिश्नर ने स्पष्ट करते हुए कहा कि यदि एक सप्ताह के आंकड़ों को देखें तो जितनी शिकायतें आई थी, उनमें ज्यादा से ज्यादा केस दर्ज किए गए और हल किए गए मामलों की संख्या में भी इजाफा हुआ है। उनका कहना था कि लुधियाना शहर बड़ा है और इस तरह के छोटे अपराध होंगे, लेकिन इस पर काबू पाने काे हर शिकायत को बेहतर तरीके से ट्रीट किया जा रहा है।

सीपी से शिकायत करने को कहां मिले?

पुलिस कमिश्नर ने कहा कि उनके कार्यालय में पहुंचने वाली शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर दूर करने की कोशिश की जाती है। एक-एक माह तक शिकायतों पर कोई जवाब न आने के संबंध में उन्होंने कहा कि पुलिस मीटिंग की संख्या सिस्टम के अनुसार होगी। यानी रोजाना लोगों की शिकायतों का सीमित संख्या में लेकिन प्रभावशाली ढंग से निस्तारण किया जाएगा। इसके लिए जनता फोन नंबर - 0161-2414934 या 78370-18650 पर संपर्क करें। उन्हें उनके कार्यालय में आने के लिए तिथि और समय दिया जाएगा, ताकि उनके केस की सही सुनवाई हो सके।

सीपी ने माना, पीसीआर कर्मी कर रहे हैं 24 घंटे ड्यूटी

नए पुलिस कमिश्नर ने स्वीकार किया कि लुधियाना में अपराध नियंत्रण में अहम भूमिका निभाने वाले पीसीआर कर्मियों की संख्या तय संख्या से काफी कम है, जिसके कारण उनके जवानों को 24-24 घंटे ड्यूटी करनी पड़ रही है। सीपी ने कहा कि वह पुलिसकर्मियों के जज्बे को सलाम करते हैं और उनकी समस्या का जल्द हल निकालने की कोशिश की जा रही है, ताकि उन्हें पर्याप्त विश्राम मिल सके।

Edited By: Vipin Kumar