Move to Jagran APP

PPCB ने ठोका 3.60 करोड़ का जुर्माना, डेयरी वालों से वसूलने की तैयारी में लुधियाना नगर निगम

बुड्ढा दरिया में फैल रहे प्रदूषण को लेकर पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड (पीपीसीबी) ने नगर निगम पर 3.60 करोड़ का जुर्माना लगाया था। अब नगर निगम इस जुर्माना राशि को पशु डेयरी संचालकों से वसूल करने की तैयारी में है।

By Vipin KumarEdited By: Published: Thu, 22 Sep 2022 08:30 AM (IST)Updated: Thu, 22 Sep 2022 08:30 AM (IST)
PPCB ने ठोका 3.60 करोड़ का जुर्माना, डेयरी वालों से वसूलने की तैयारी में लुधियाना नगर निगम
डेयरी संचालकाें पर सख्ती करेगा नगर निगम। (फाइल फाेटाे)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। शहर में पशु डेयरियों के चलते बुड्ढा दरिया में फैल रहे प्रदूषण को लेकर पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड (पीपीसीबी) ने नगर निगम पर 3.60 करोड़ का जुर्माना लगाया था। अब नगर निगम इस जुर्माना राशि को पशु डेयरी संचालकों से वसूल करने की तैयारी में है। आने वाले दिनों में डेयरी संचालकों को निगम की तरफ से नोटिस दिए जाएंगे ताकि जुर्माना राशि डेयरी संचालकों से वसूली जा सके।

loksabha election banner

हालांकि इस जुर्माने को लेकर निगम की ओर से पीपीसीबी सीनियर अधिकारियों के पास अपील भी दायर की गई है, लेकिन निगम को कोई राहत मिलती दिखाई नहीं दे रही है। ऐसे में अब जुर्माना राशि का भार डेयरी संचालकों को उठाना पड़ सकता है। लुधियाना में ताजपुर रोड पर और हैबोवाल में दो बड़े पशु डेयरी कांपलेक्स हैं। इन दोनों में करीब 45500 पशु हैं। दोनों डेयरी कांपलेक्स से रोजाना करीब 455 टन गोबर निकल रहा है।

डेयरी कांप्लेक्स में 250 पशु डेयरी

हैबोवाल डेयरी कांप्लेक्स में 250 पशु डेयरी है, जिनमें 33 हजार पशुओं को रखा गया है। यहां से रोज 330 टन गोबर निकलता है। हालांकि सरकार ने साल 2004 में हैबोवाल डेयरी कांपलेक्स में 225 टन क्षमता का गोबर गैस प्लांट को लगाया था। इस गोबर गैस प्लांट में अभी तक 185 टन गोबर पहुंच रहा है। ऐसे में सवाल है कि 145 टन गोबर कहां जा रहा है। ताजपुर रोड स्थित डेयरी कांपलेक्स में हालात तो इससे भी बद्दतर है।

यहां पर 150 पशु डेयरी चल रही है, इसमें 12500 पशुओं को रखा जा रहा है, लेकिन यहां पर गोबर के प्रबंधन के लिए कोई प्लांट नहीं है। दोनों ही डेयरी कांप्लेक्स बुड्ढा दरिया के पास है और अधिकतर डेयरी संचालक गोबर को बुड्ढा दरिया में गिरा रहे हैं। इसके अलावा शहर के अन्य कई इलाकों में भी पशु डेयरियां चल रही हैं।

नोटिस भेज मांगा है जवाब

पीपीसीबी की ओर से जुर्माना लगने के बाद निगम ने इस माह से डेयरी संचालकों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। डेयरी संचालकों को नोटिस भेज उन्हें एक सप्ताह में जवाब देने के लिए कहा गया है कि वह गोबर का प्रबंधन कैसे करते हैं। अगर उन्होंने कोई प्रबंध नहीं किया तो एक माह के अंदर इसका प्रबंध करें। इन नोटिस को आधार बनाकर निगम अब कार्रवाई करने की तैयारी कर रहा है।

डेयरी संचालकों से वसूल किया जाएगा जुर्माना

मंगलवार को बुड्डा दरिया की रिव्यू बैठक के दौरान सामने आया कि डेयरियों के प्रदूषण के कारण पीपीसीबी ने निगम को 3.60 करोड़ रुपये का जुर्माना ठोंका है। हालांकि अपील की गई है कि निगम दोनों पशु डेयरी कांपलेक्स में ईटीपी लगा रहा है, इसलिए जुर्माना न लगाया जाए पर अभी इस पर कोई राहत नहीं मिलती दिख रही है। बैठक में फैसला हुआ कि पीपीसीबी की जुर्माना राशि को डेयरी संचालकों से वसूल किया जाए। इसके लिए निगम ओएंडएम ब्रांच अधिकारियों को नोटिस देने की तैयारी करने के लिए आदेश दिए गए हैं।

प्रदूषण फैलाने वालाें पर हाेगी कार्रवाईः मेयर

मेरे नोटिस में अभी यह नहीं आया है कि डेयरी संचालकों से जुर्माना राशि वसूलने की तैयारी शुरू हो गई है। मेरा साफ कहना है कि बुड्ढा दरिया को जो भी दूषित कर रहा है, उनके खिलाफ बराबर कार्रवाई होनी चाहिए। इसमें किसी को बख्शा नहीं जाना चाहिए। चाहे फिर वह कोई भी क्यों न हो। - बलकार संधू, मेयर, लुधियाना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.