जागरण संवाददाता, लुधियाना : शहर में बीती 26 व 27 सितंबर को पैलेस में हुई दो शादियों में घुसकर दुल्हन और उसके स्वजनों के पर्स उड़ाने वाली मां-बेटी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। महिला ने दो रिश्तेदारों के साथ मिलकर अपनी 12 वर्षीय बच्ची को शादियों में चोरी के लिए ट्रेंड किया था। उनके पास से चोरी किया एक पर्स और दो हजार रुपये बरामद किए गए हैं। दोनों को सोमवार को अदालत में पेश किया गया। अदालत ने महिला को एक दिन के पुलिस रिमांड पर और 12 वर्षीय लड़की को जालंधर स्थित आब्जर्वेशन होम गांधी विनीता आश्रम भेज दिया।

थाना डिविजन नंबर पांच की पुलिस को महिला के दोनों रिश्तेदारों की तलाश है। पुलिस कमिश्नर डा. कौस्तुभ शर्मा ने बताया कि आरोपित महिला गोमती मध्य प्रदेश के थाना रामगढ़ के गांव कड़िया की रहने वाली है। उसके फरार साथियों में मध्य प्रदेश की तहसील नरसिंहगढ़ के गांव गुलखेड़ी का अज्जू और थाना रामगढ़ के गांव कड़िया का रहने वाला कालू शामिल हैं।

पुलिस इस गिरोह को पकड़ने के लिए पांच दिन से छानबीन कर रही थी। सीसीटीवी फुटेज के आधार पर पुलिस ने रविवार शाम 12 वर्षीय लड़की को काबू कर लिया। उसकी निशानदेही पर उसकी मां गोमती को भी गिरफ्तार कर लिया गया। आरोपित महिला शेरपुर इलाके में किराये पर कमरा लेकर बेटी के साथ रह रही थी। उनसे पूछताछ के बाद पुलिस ने छापामारी कर एक पर्स और दो हजार रुपये बरामद कर लिए।

पूछताछ में महिला ने बताया कि अज्जू और कालू उसके रिश्तेदार हैं। तीनों ने 12 साल की लड़की को शादियों में जाकर चोरी करने के लिए तैयार किया था। अज्जू और कालू शहर के बड़े पैलेस में होने वाली शादियों का पता लगाते और लड़की को वहां लेकर जाते थे। गोमती भी उनके साथ रहती थी। लड़की शादी में शामिल होकर लोगों में घुलमिल जाती। मौका पाते ही दुल्हन या उसके स्वजनों का पर्स उठा कर पैलेस से निकल जाती। बाहर खड़े तीनों आरोपित उसे आटो रिक्शा में बिठाकर फरार हो जाते थे।

गांव भेज दिए चोरी किए लाखों रुपये व गहने

थाना डिविजन नंबर पांच के प्रभारी इंस्पेक्टर जसवीर सिंह ने बताया कि शहर में इस गिरोह ने अब तक दो वारदात को अंजाम देकर लाखों रुपये की नकदी और गहने चोरी किए हैं। चोरी के रुपये और गहने इन लोगों ने मध्य प्रदेश स्थित अपने गांव भेज दिए हैं। उन्हें बरामद करने के लिए पुलिस की एक टीम वहां भेजी गई है। पकड़ी गई महिला के कुल चार बच्चे हैं। तीन बच्चे गांव में उसके पति के साथ रहते हैं। गोमती के खिलाफ इससे पहले नवांशहर के थाना सिटी में नवंबर 2021 में केस दर्ज हुआ था। पुलिस अधिकारियों को उम्मीद है कि पूछताछ के दौरान और कई अहम जानकारियां सामने आ सकती हैं।

26 सितंबर : विश बार्बीक्यू में दुल्हन का पर्स उड़ाया

फिरोजपुर रोड पर स्थित विश बार्बीक्यू में शादी के दौरान दुल्हन का पर्स चोरी कर लिया गया था। रेस्टोरेंट में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज में एक लड़की चोरी कर पर्स लेकर जाती दिखी थी। उसकी उम्र करीब दस वर्ष के आसपास लग रही थी। उसने पीले रंग की ड्रेस पहनी हुई थी। थाना डिविजन नंबर पांच पुलिस ने केस दर्ज किया था। पर्स में एक लाख रुपये और सोने के गहने थे। चोरी करने वाली लड़की के साथ एक युवक भी था। दोनों आटो रिक्शा में सवार होकर वहां से फरार हुए।

27 सितंबर : मल्ली पैलेस में दुल्हन के पिता पर्स किया था चोरी

हैबोवाल के चंद्र नगर स्थित मल्ली पैलेस में शादी में घुसकर लड़की ने दुल्हन के पिता का बैग चोरी कर लिया था। उनके बैग में चार लाख रुपये से अधिक की नकदी थी। थाना हैबोवाल पुलिस ने दुल्हन के पिता ऊना (हिमाचल प्रदेश) के गांव डेहला के रहने वाले रविंदर कुमार की शिकायत पर केस दर्ज किया था। उन्होंने बताया था कि शादी में रात करीब 10 बजे स्टेज पर जयमाला की रस्म चल रही थी। उन्होंने अपने हाथ में पकड़ा बैग दुल्हा-दूल्हन के पास ही सोफे पर रखा था। उस बैग को लड़की चोरी कर फरार हो गई थी।

Edited By: Rajan Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट