Move to Jagran APP

नगर निगम का नोटिस: प्रॉपर्टी टैक्स भरें, नहीं दो एक दिसंबर से ठेके होंगे सील

लुधियाना नगर निगम ने शराब के ठेकों से प्रॉपर्टी टैक्स वसूलने के लिए नोटिस जारी कर दिया है। नोटिस में कहा गया है कि नगर भरें, नहीं तो पहली दिसंबर से ठेके सील कर दिए जाएंगे।

By Edited By: Published: Mon, 19 Nov 2018 06:00 AM (IST)Updated: Mon, 19 Nov 2018 11:18 AM (IST)
नगर निगम का नोटिस: प्रॉपर्टी टैक्स भरें, नहीं दो एक दिसंबर से ठेके होंगे सील
नगर निगम का नोटिस: प्रॉपर्टी टैक्स भरें, नहीं दो एक दिसंबर से ठेके होंगे सील

लुधियाना, जेएनएन: नगर निगम लुधियाना ने श्‍राब के ठेकेदारों को नाटिस जारी कहा है कि अगर प्रॉपर्टी टैक्स जमा नहीं करवाया तो पहली दिसंबर से ठेके सील कर दिए जाएंगे। अभी हालात यह हैं कि शराब ठेकेदार कमाई कर रहे हैं, लेकिन नगर निगम को प्रॉपर्टी टैक्स जमा नहीं कर रहे। ऐसा खेल पिछले तीन चार साल से चल रहा है, लेकिन निगम अफसर शराब ठेकेदारों पर खूब मेहरबान हैं। निगम अफसरों ने कभी शराब ठेकों से प्रॉपर्टी टैक्स वसूलने का प्रयास ही नहीं किया। अब विधायक संजय तलवाड़ ने निगम अफसरों को पहले शिकायत दी और फिर उनसे शिकायत पर जवाब तलबी की तो निगम अफसरों को शराब ठेकेदारों से वसूली की याद आई। अब तो निगम अफसरों ने शराब ठेकेदारों को दो टूक कह दिया कि वह या तो 30 नवंबर से पहले टैक्स जमा करवाएं नहीं तो एक दिसंबर से सीलिंग के लिए तैयार रहें। यही नहीं जिन जगहों पर पिछले कई सालों से ठेके चल रहे हैं और ठेकेदार बदल रहे हैं तो उनका पुराना टैक्स प्रॉपर्टी मालिकों से वसूलने की योजना निगम ने बना दी। शहर में 300 से अधिक शराब ठेके हैं। कितने ठेकेदारों ने अभी तक प्रॉपर्टी टैक्स जमा करवाया है निगम के पास इसका आंकड़ा नहीं है।

loksabha election banner

निगम अब सभी ठेकों को नोटिस जारी कर टैक्स जमा करवाने को कहा है। इसके साथ ही निगम ने सभी ठेकेदारों को अपने रेंट एग्रीमेंट की कॉपी जमा करवाने को कहा है ताकि पता चल सके कि ठेकेदार जो टैक्स जमा करवा रहे हैं वह नियमों के मुताबिक ठीक है या नहीं। दरअसल किराए वाली प्रॉपर्टी पर निगम कुल किराए का 7.5 फीसद प्रॉपर्टी टैक्स वसूलता है। ठेकेदारों ने प्रॉपर्टी मालिक के साथ जो रेंट एग्रीमेंट बनाया है उसके हिसाब से उन्हें टैक्स जमा करवाना होगा।

शराब ठेकेदारों से लेंगे हलफनामा

नगर निगम ठेकेदारों से जब प्रॉपर्टी टैक्स वसूलेगा और उनसे रेंट एग्रीमेंट लेगा तो उसके साथ ठेकेदारों को एक हलफनामा भी देना होगा, जिसमें यह बताना होगा कि वह कितने साल से यहां पर ठेका चला रहा है। इसके अलावा रेंट एग्रीमेंट में लिखी किराए की राशि सही है। निगम अफसरों का तर्क है कि प्रॉपर्टी टैक्स बचाने के लिए ठेकेदार रेंट एग्रीमेंट में किराए की राशि कम दिखा सकते हैं। इसके अलावा पिछला प्रॉपर्टी टैक्स भी वसूला जाना है इसलिए उनसे हलफनामा लिया जा रहा है।

कमिश्नर को संजय तलवाड़ ने लिखा था पत्र

हलका पूर्वी के विधायक संजय तलवाड़ ने निगम कमिश्नर को पत्र लिखा था कि शराब ठेकेदार नगर निगम को मोटा चूना लगा रहे हैं। इसमें अफसरों की मिली भगत भी है क्योंकि उनकी तरफ से ठेकेदारों से टैक्स वसूलने के लिए प्रयास ही नहीं किए जा रहे। उसके बाद अफसरों ने कहा कि जब भी ठेके पर वसूली के लिए जाते हैं तो ठेकेदार नहीं मिलते हैं, जिस पर विधायक ने उन्हें कह दिया कि अगर ठेकेदार नहीं मिलते हैं तो वह सीलिंग क्यों नहीं करते। उसके बाद निगम अफसर हरकत में आए।

नोटिस जारी किए जा रहे हैं: विवेश शर्मा

पॉपर्टी टैक्स हेडक्वार्टर के सुपरिटेंडेंट विवेक शर्मा का कहना है कि शराब के ठेकों से प्रॉपर्टी टैक्स वसूलने के नोटिस जारी किए जा रहे हैं। इस साल जो ठेके चल रहे हैं उनसे टैक्स वसूलने के साथ साथ पिछले सालों में जहां पर ठेके चल रहे थे उनका टैक्स भी वसूला जाएगा। अगर ठेकेदार वही हुआ तो उसी से वसूला जाएगा नहीं तो प्रोपर्टी ऑनर को नोटिस जारी किए जाएंगे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.