Move to Jagran APP

एफएंडसीसी की बैठक आज, डेयरियों के पशुओं को चिप लगाने का प्रस्ताव होगा पास Ludhiana News

शहर में बेसहारा पशुओं की समस्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। निगम अब डेयरियों के पशुओं में चिप लगाएगा।

By Edited By: Published: Mon, 25 Nov 2019 07:46 AM (IST)Updated: Mon, 25 Nov 2019 09:04 AM (IST)
एफएंडसीसी की बैठक आज, डेयरियों के पशुओं को चिप लगाने का प्रस्ताव होगा पास Ludhiana News
एफएंडसीसी की बैठक आज, डेयरियों के पशुओं को चिप लगाने का प्रस्ताव होगा पास Ludhiana News

जासं, लुधियाना : शहर में बेसहारा पशुओं की समस्या दिनों-दिन बढ़ती जा रही है। नगर निगम अब डेयरियों में पाले जा रहे सभी पशुओं के कानों में चिप लगाने जा रहा है। चिप लगने के बाद डेयरी मालिक अपने पशुओं को सड़क पर नहीं छोड़ पाएंगे। निगम ने डेयरियों के पशुओं पर चिप लगाने का प्रस्ताव फाइनांस एंड कांट्रेक्ट कमेटी (एफएंडसीसी) के एजेंडे में शामिल किया है, जिसे सोमवार को होने वाली बैठक में पास किया जाएगा।

prime article banner

शहर में दो बड़े डेयरी कांप्लेक्स हैं और इसके अलावा अलग-अलग हिस्सों में लोगों ने अवैध तरीके से डेयरियां बनाई हैं। डेयरी संचालकों पर आरोप लगते रहे हैं कि वह बछड़ों व दूध न देने वाली गायों को सड़कों पर छोड़ देते हैं, जिसकी वजह से सड़कों पर बेहसारा पशुओं की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही हैं। हलका पूर्वी के विधायक संजय तलवाड़ ने निगम कमिश्नर कंवलप्रीत कौर बराड़ को सलाह दी थी कि डेयरियों के पशुओं का रजिस्ट्रेशन करवाकर उन पर माइक्रो चिप लगाई जाए, ताकि सड़क पर चिप वाले बेसहारा पशु को देखकर पता लगाया जा सके।

इसके अलावा डेयरी संचालक अगर चिप निकालकर पशुओं को बाहर भेजते हैं तो भी रजिस्ट्रेशन नंबर के जरिए उनकी पहचान हो सकती है। इसके अलावा केंद्रीय हलके के विधायक सु¨रदर डावर भी अफसरों को चिप लगाने की सलाह दे चुके हैं। विधायक चला चुके हैं बेसहारा पशुओं को उठाने की मुहिम पूर्वी हलके में सबसे ज्यादा बेसहारा पशु हैं। विधायक संजय तलवाड़ कई बार नगर निगम को बेसहारा पशुओं को उठाने के लिए कह चुके हैं। यहां तक कि वह खुद गोशाला प्रबंधकों से मिलकर अपने हलके से बेसहारा पशुओं को उठा चुके हैं। उसके बाद भी हलके में लगातार बेसहारा पशुओं की संख्या बढ़ती रही।

माय सिटी माय प्राइड में भी उठा था मुद्दा

दैनिक जागरण की तरफ से चलाई गई मुहिम माय सिटी माय प्राइड में भी बेसहारा पशुओं की समस्या को उठाया गया। मेयर बलकार ¨सह संधू ने भरोसा दिलाया था कि बेसहारा पशुओं से निपटने के लिए निगम के स्तर पर कार्य योजना बनाई जाएगी और उसके आधार पर काम किया जाएगा।

एफएंडसीसी के एजेंडे में कुल ढाई सौ प्रस्ताव शामिल

एफएंडसीसी के एजेंडे में करीब ढाई सौ प्रस्ताव शामिल हैं, जिसमें विकास कार्यो के साथ-साथ शहर की समस्याओं को दूर करने के प्रस्ताव भी शामिल किए गए हैं। हंबड़ा रोड के आस-पास के मोहल्लों में बरसाती पानी जमा होने से लोग बेहद परेशान होते हैं। एजेंडे में अब हंबड़ा रोड पर बंद पड़ी ड्रेन को खोलने का प्रस्ताव भी शामिल किया गया है। गलियों व सड़कों के निर्माण से संबंधित प्रस्ताव भी शामिल किए गए हैं।

फेल ट्यूबवेलों की जगह नए ट्यूबवेल के प्रस्तावों पर होगा फोकस

शहर के कई वार्डो के ट्यूबवेल भू-जलस्तर नीचे चले जाने की वजह से खराब हो गए हैं। ऐसे ट्यूबवेलों की गिनती करीब दो दर्जन बताई जा रही है। उन वार्डो के पार्षदों ने मेयर से मांग की थी कि उनके वार्डो में नए ट्यूबवेल लगाए जाएं। फेल ट्यूबवेलों की जगह नए ट्यूबवेल लगाने के प्रस्ताव को भी एजेंडे में जगह दी गई है। इस बैठक में इस प्रस्ताव पर विशेष फोकस रहेगा।

एलईडी लाइट्स प्रोजेक्ट पर भी होगी चर्चा

शहर में एलईडी लाइट्स लगवाने वाली कंपनी के कामकाज पर कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु की पत्नी व पार्षद ममता आशु लगातार सवाल उठाती रही हैं। उन्होंने हाल ही में मेयर को पत्र लिखा और एलईडी प्रोजेक्ट पर काम कर रही कंपनी के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की। माना जा रहा है कि इस प्रस्ताव पर भी बैठक में चर्चा की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.