Move to Jagran APP

अभी तक साफ नहीं हुआ ड्रेनेज सिस्टम, लापरवाही बरसात में पड़ेगी भारी Ludhiana News

ड्रेनेज सिस्टम के जो हालात हैं उससे साफ है कि नगर निगम इस साल फिर से बरसात के सीजन में शहर को डुबाएगा। क्योंकि निगम ने अभी तक शहर के ड्रेनेज सिस्टम की सफाई तक नहीं की।

By Edited By: Published: Mon, 17 Jun 2019 07:56 AM (IST)Updated: Mon, 17 Jun 2019 12:26 PM (IST)
अभी तक साफ नहीं हुआ ड्रेनेज सिस्टम, लापरवाही बरसात में पड़ेगी भारी Ludhiana News
अभी तक साफ नहीं हुआ ड्रेनेज सिस्टम, लापरवाही बरसात में पड़ेगी भारी Ludhiana News

लुधियाना, [राजेश भट्ट]। मौसम विभाग का अनुमान है कि सूबे में मानसून जुलाई के पहले सप्ताह में दस्तक दे देगा, जबकि उससे पहले प्री मानसून के बरसने की संभावना जताई जा रही है। शहर के ड्रेनेज सिस्टम के जो हालात हैं उससे साफ है कि नगर निगम इस साल फिर से बरसात के सीजन में शहर को डुबाएगा। क्योंकि निगम ने अभी तक शहर के ड्रेनेज सिस्टम की सफाई तक नहीं की। बुड्ढा दरिया की सफाई तो शुरू कर दी, लेकिन जिस गति से सफाई हो रही है उससे नहीं लगता कि अगले 15 दिन तक सफाई का काम पूरा हो सकेगा, जबकि अंदरूनी हिस्सों के नालों की सफाई का काम शुरू ही नहीं किया गया।

loksabha election banner

इन नालों की सफाई न हुई तो शहर के अंदरूनी हिस्सों से बरसाती पानी की निकासी नहीं हो पाएगी और बाजार एक बार फिर से लबालब पानी से भर जाएंगे। शहर का बरसाती पानी अलग-अलग नालों के जरिए बुड्ढा दरिया में जाता है। बुड्ढा दरिया की सफाई तो नगर निगम ने करीब 20 दिन पहले शुरू करवा दी थी, लेकिन दरिया में गंदगी इतनी जमा है कि 20 दिन बाद भी 50 फीसद सफाई नहीं हो सकी। दरिया पर जितनी पुलियां बनी हैं उन पर कूड़े के अंबार लगे हैं। बरसात के वक्त जब पानी ज्यादा आता है तो यही कूड़ा पुलियों पर जमा होकर पानी को रोक देता है और दरिया का पानी आसपास के इलाकों में घुस जाता है।

दरिया का पानी सबसे ज्यादा न्यू कुंदन पुरी पुली से चंदर नगर की तरफ जाता है। इसी तरह शहर के अंदरूनी हिस्से से निकलने वाला नाला तालाब बाजार, साबुन बाजार, गुड़मंडी, चौड़ा बाजार होते हुए दोमोरिया पुल के पास निकलता है। इस नाले की सफाई न होने से हर साल इन बाजारों में पानी जमा हो जाता है और दुकानों के अंदर घुस जाता है, जिस वजह से दुकानदारों को करोड़ों रुपये का नुकसान हो जाता है।

बुड्ढा दरिया की सफाई पर 90 लाख रुपये खर्च करता है निगम नगर निगम

बुड्ढा दरिया की सफाई पर करीब 90 लाख रुपये खर्च करता है। निगम यह राशि नहरी विभाग को जमा करवाता है और नहरी विभाग दरिया की सफाई करता है। दरिया में इतना कूड़ा जमा है कि 20 दिन से नहरी विभाग की मशीनें आधी सफाई भी नहीं कर पाया। दरिया में जमा कूड़ा देख नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की टीम भी नगर निगम को जल्दी से जल्दी सफाई करने की हिदायतें जारी कर चुका है। ताकि बरसात के पानी में यह कूड़ा बहकर सतलुज तक न पहुंचे। इसके बावजूद नहरी विभाग ने सफाई में तेजी नहीं दिखाई।

क्या हैं ड्रेनेज सिस्टम के हालात

बुड्ढा दरिया की हर पुली पर कूड़े के अंबार लगे हैं। पुराने शहर का बरसाती पानी बुड्ढा दरिया तक पहुंचाने वाला नाला पूरी तरह गंदगी से भरा है। तालाब बाजार, घंटाघर व दोमोरिया पुल के पास कूड़े के अंबार लगे हैं, जबकि न्यू कुंदन पुरी के पास नाले में कूड़े के साथ पेड़ काटकर भी डाले गए हैं। इस नाले की सफाई न होने से थोड़ी सी बरसात में दोमोरिया पुल, चौड़ा बाजार, प्रताप बाजार, तालाब बाजार, सराफा बाजार व अन्य अंदरूनी बाजारों में वाटर लॉ¨गग हो जाती है। इसके अलावा ट्रांसपोर्ट नगर की तरफ से आने वाले नाले व फील्डगंज की तरफ से जाने वाले नाले की भी सफाई नहीं की गई।

पिछले साल शहर हो गया था जलमग्न

पिछले साल भी नगर निगम ने समय पर ड्रेनेज सिस्टम की सफाई नहीं की थी, जिस वजह से बरसात के सीजन में शहर की सड़कें जलमग्न हो गई थीं। हालात इतने खराब हो चुके थे कि मेयर बलकार सिंह संधू अफसरों के साथ खुद सड़कों पर उतर गए थे। यही नहीं उन्होंने निगम के एक एक अफसर को बरसात के दौरान फील्ड में रहने के आदेश दे दिए थे।

क्या कहते हैं लोग

पुराने शहर में रहने वाले भाजपा नेता नीरज वर्मा का कहना है कि नगर निगम ने लंबे समय से अंदरूनी नाले की सफाई नहीं की, जिस वजह से पुराने शहर से बरसात के पानी को निकासी नहीं मिलती और पूरा पुराना शहर बरसात में जलमग्न हो जाता है। इसकी सफाई नहीं की जाती है तो फिर से इस बार वाटर लॉगिंग से जूझना पड़ेगा। व्यापार मंडल के प्रदेश सचिव महेंदर अग्रवाल, पंजाब प्रदेश व्यापार मंडल के महासचिव सुनील मेहरा और न्यू कुंदनपुरी निवासी जगधारी का कहना है कि बुड्ढा दरिया में सफाई न होने की वजह से यहां से निकलने वाले नाले का पानी बैक मारने लगता है। इसके अलावा शहर में नाले की भी सफाई नहीं होती है।

अफसरों को दी गई हैं हिदायतें

मेयर बलकार सिंह संधू का कहना है कि अफसरों को हिदायतें दी गई हैं कि बरसात से पहले शहर के ड्रेनेज सिस्टम की सफाई का काम पूरा किया जाए। जहां-जहां नालों में कूड़ा जमा है उसे साफ करवा दिया जाएगा। बुड्ढा दरिया की सफाई तेजी के साथ किया जा रहा है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.