Move to Jagran APP

Budha Dariya Project: लुधियाना के मेयर बलकार संधू व विधायक ढिल्लों ने बुड्ढा दरिया में छोड़ा साफ पानी

मेयर बलकार सिंह संधू ने बताया कि बुड्ढा दरिया कायाकल्प प्रोजेक्ट पर पंजाब सरकार 650 करोड़ रुपये खर्च कर रही है। इसी प्रोजेक्ट का एक हिस्सा दरिया में साफ पानी छोड़ने का भी था। दिसंबर 2022 तक एसटीपी बन जाएंगे

By Vipin KumarEdited By: Published: Sun, 22 Aug 2021 03:40 PM (IST)Updated: Sun, 22 Aug 2021 03:40 PM (IST)
Budha Dariya Project: लुधियाना के मेयर बलकार संधू व विधायक ढिल्लों ने बुड्ढा दरिया में छोड़ा साफ पानी
9.80 करोड़ रुपये की लागत से शीट पाइलिंग टेक्नलालाजी के जरिए छोड़ा गया नहर से दरिया में पानी। (जागरण)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। बुड्ढा दरिया कायाकल्प प्रोजेक्ट के तहत एक तरफ शहर में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बनााए जा रहे हैं वहीं दूसरी तरफ रविवार को बुड्ढा दरिया में नीलों के पास सरहिंद नहर से 200 क्यूसेक पानी छोड़ दिया गया। पानी छोड़ने के वक्त मेयर बलकार सिंह संधू व समराला के विधायक अमरीक सिंह ढिल्लों मौजूद रहे।

loksabha election banner

कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु व सुखबिंदर सरकारिया रहे गैरहाजिर

दरअसल दरिया में पानी छोड़ने का शुभारंभ कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु व सुखबिंदर सिंह सरकारिया ने करना था। लेकिन दोनों मंत्री नहीं पहुंच पाए जिसके बाद मेयर बलकार सिंह संधू व विधायक ने दरिया में पानी छोड़ा। दरिया में पानी छोड़ने से प्रदूषण का स्तर कम किया जाएगा। नहरी विभाग ने शीट पाइलिंग टेक्नालाजी के जरिए 9.80 करोड़ रुपये खर्च करके दरिया में पानी छोडा।

यह भी पढ़ें-Rain in Ludhiana: काम नहीं आया स्मार्ट सीवरेज, लुधियाना में बारिश से कई इलाकाें में जलभराव; देखें तस्वीरें

बुड्ढा दरिया कायाकल्प प्रोजेक्ट पर पंजाब सरकार 650 करोड़ हाेंगे खर्च

मेयर बलकार सिंह संधू ने बताया कि बुड्ढा दरिया कायाकल्प प्रोजेक्ट पर पंजाब सरकार 650 करोड़ रुपये खर्च कर रही है। इसी प्रोजेक्ट का एक हिस्सा दरिया में साफ पानी छोड़ने का भी था। उन्होंने बताया कि 200 क्यूसेक पानी आने से दरिया के गंदे पानी का बीओडी लेवल कम हो जाएगा।

यह भी पढ़ें-Farmers Protest: ​​​​​भारतीय किसान यूनियन की चेतावनी, पंजाब में टोल प्लाजा पर ट्रैक्टर व ट्रालियां खड़ी कर लगाएंगे जाम

दिसंबर 2022 तक एसटीपी बनकर हाेंगे तैयार

दिसंबर 2022 तक एसटीपी बन जाएंगे और उससे पहले दोनों सीईटीपी भी तैयार हो जाएंगे। उसके बाद दरिया एक बार फिर से पुराने रंग में आ जाएगा और इसमें साफ पानी दिखेगा। मेयर ने बताया कि नहर से बुड्ढा दरिया में पानी छोड़ने के लिए चार गांवों की सड़कों पर पुल बनाए गए।

यह भी पढ़ें-तालिबानियों ने की फायरिंग, एयरपोर्ट के अंदर नहीं पहुंच पाए अफगानी सिख और हिंदू; लुधियाना में चिंता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.