Move to Jagran APP

जमीन मालिकों का अल्टीमेटम, रेवेन्यू रिकार्ड दुरस्ती तक एयरपोर्ट के लिए नहीं देंगे जमीन

भूमि मालिकों ने ग्लाडा को लिखित तौर पर कह दिया है कि जब तक रेवेन्यू रिकाॅर्ड को ठीक नहीं किया जाता तब तक वह भूमि अधिग्रहण नहीं होने देंगे!

By Edited By: Published: Thu, 14 Nov 2019 06:52 AM (IST)Updated: Thu, 14 Nov 2019 03:14 PM (IST)
जमीन मालिकों का अल्टीमेटम, रेवेन्यू रिकार्ड दुरस्ती तक एयरपोर्ट के लिए नहीं देंगे जमीन
जमीन मालिकों का अल्टीमेटम, रेवेन्यू रिकार्ड दुरस्ती तक एयरपोर्ट के लिए नहीं देंगे जमीन

लुधियाना, जेएनएन। हलवारा में इंटरनेशनल एयरपोर्ट टर्मिनल के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है, लेकिन प्रशासन ने आठ माह बीत जाने के बाद भी रेवेन्यू रिकाॅर्ड दुरुस्त नहीं किया। अफसर बार-बार भूमि मालिकों को आश्वासन देते रहे कि रेवेन्यू रिकाॅर्ड दुरुस्त कर दिया जाएगा, लेकिन अफसरों ने अभी तक इस दिशा में कोई भी कदम नहीं उठाए। इस बात का पता तब चला जब विभाग ने पुनर्वास फंड जारी करने के लिए सूची जारी की।

loksabha election banner

भूमि मालिक गांव के सरपंच के साथ ग्रेटर लुधियाना एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (ग्लाडा) के भूमि अधिग्रहण अफसर कम एडिशनल चीफ एडमिनिस्ट्रेटर को मिले। भूमि मालिकों ने ग्लाडा को लिखित तौर पर कह दिया है कि जब तक रेवेन्यू रिकाॅर्ड को ठीक नहीं किया जाता तब तक वह भूमि अधिग्रहण नहीं होने देंगे, जिसके बाद एसीए भू¨पदर ने एसडीएम रायकोट को पत्र लिखकर रेवेन्यू रिकाॅर्ड को ठीक करने के लिए कहा।

161.27 एकड़ जमीन पर 90 परिवारों का है मालिकाना हक

हलवारा में इंटरनेशनल एयरपोर्ट टर्मिनल के लिए अधिग्रहित की जाने वाली 161.27 एकड़ जमीन पर 90 परिवारों का मालिकाना हक है, जिसमें से दो दर्जन के करीब ऐसे हैं जिनका रेवेन्यू रिकाॅर्ड में नाम नहीं चढ़ा है। कुछ भूमि मालिकों की मौत हो गई और उनके बच्चों के नाम अभी तक विरासत नहीं चढ़ी है, जबकि कुछ लोगों ने जमीन खरीदी और इंतकाल अपने नाम नहीं किया। जमीन मालिक तब से रेवेन्यू रिकाॅर्ड को ठीक करने की मांग कर रहे हैं जबसे सरकार ने भूमि अधिग्रहण के लिए सर्वे करवाया था। उसके बाद प्रशासन ने नोटिफिकेशन जारी कर ग्रामीणों से एतराज मांगे तो उस वक्त भी इस एतराज को सबसे पहले रखा। एतराज देने के बाद अफसरों ने आश्वासन दिया था कि रेवेन्यू रिकार्ड को ठीक कर दिया जाएगा, लेकिन अब तक रिकाॅर्ड को ठीक नहीं किया गया। गांव के सरपंच लखबीर सिंह व भूमि मालिक बलवंत सिंह ने बताया कि अगर रेवेन्यू रिकार्ड में अगर जमीन के वर्तमान मालिक का नाम नहीं होगा तो उसे मुआवजा राशि नहीं मिलेगी। सरपंच ने एसीए को भी साफ बोल दिया है कि जब तक रेवेन्यू रिकार्ड को ठीक करके पुनर्वास फंड की नई लिस्ट जारी नहीं की जाती है तब तक वह जमीन अधिग्रहण नहीं होने देंगे। उन्होंने बताया कि अगर एसडीएम ने अब भी रिकार्ड ठीक नहीं करवाया तो वह एसडीएम दफ्तर के बाहर धरना देंगे।

अफसर कर रहे टाल मटोल

सरपंच लखबीर सिंह ने बताया कि वह कई बार एसडीएम व तहसीलदार दफ्तर के चक्कर लगा चुके हैं, लेकिन अफसर इसे गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि भूमि मालिक जब भी रिकार्ड लेकर वहां जाते हैं तो वह कभी कह देते हैं कि पटवारी नहीं है तो कभी कहते हैं कानूनगो नहीं है। उन्होंने कहा कि अफसर सिर्फ टालमटोल कर रहे हैं। जिसकी वजह से भूमि मालिकों को दिक्कत हो रही है।

जमीन मालिक मेरे पास आए तो उन्होंने बताया कि रेवेन्यू रिकाॅर्ड में अभी सुधार नहीं हुआ है। मैंने एसडीएम रायकोट को इस संदर्भ में पत्र भी लिख दिया है और उन्हें रिकार्ड दुरस्त करने को भी कह दिया है। जल्दी ही रिकार्ड में सुधार करवा दिया जाएगा।

-भूपिंदर सिंह, भूमि अधिग्रहण अफसर कम एसीए ग्लाडा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.