जागरण संवाददाता, खन्ना : खन्ना नगर कौंसिल की सोमवार को हुई मासिक बैठक में जबरदस्त हंगामा हुआ। बैठक में नगर कौंसिल के कांग्रेसी प्रधान कमलजीत सिंह लद्दड़ को अपनों के ही वार का सामना करना पड़ा। बैठक की शुरुआत से ही जबरदस्त तकरार देखने को मिली। पहले प्रस्ताव से शुरू हुआ हंगामा आखिर तक जारी रहा। विधायक तरुणप्रीत सिंह सौंद पहली बार कौंसिल की बैठक में शामिल हुए थे।

कौंसिल की पिछली बैठक को कंफर्म करने को लेकर पहले प्रस्ताव में ही उपप्रधान जतिदर पाठक ने एतराज जताते हुए विरोध किया। कांग्रेस के पाठक ने कहा कि पिछली बैठक को कंफर्म करने से पहले उसकी कापी भेजी जानी चाहिए थी। इसमें पिछली आय के बारे में भी नहीं बताया गया है। इस पर प्रधान लद्दड़ ने कहा कि चीफ विजिलेंस अधिकारी कौंसिल का रिकार्ड ले गए थे। रिकार्ड के आते ही उन्हें भेज दिया जाएगा। पाठक ने तीन माह बाद बैठक बुलाए जाने पर बी आपत्ति जताई। पांच दिव्यांगों की बदली कर उन्हें नगर कौंसिल खन्ना भेजने और तुंरत ज्वाइन करवाने के प्रस्ताव पर पार्षद जतिदर पाठक, पार्षद रूबी भाटिया और पार्षद परमप्रीत सिंह पोंपी ने एतराज जताते हुए कहा कि पहले नगर कौंसिल को पुराने कर्मियों की सुध लेनी चाहिए।

एसटीपी और सीवरेज के काम को सही ढंग से देखभाल करने के लिए पिछले 37 लाख के बकाए के भुगतान के साथ प्रत्येक माह तीन लाख रुपये देने के प्रस्ताव पर अकाली पार्षदों सर्वदीप सिंह कालीराव ओर परमप्रीत सिंह पोंपी ने इसे फंड का दुरुपयोग बताया। वार्ड नंबर आठ में 48.10 लाख की लागत से नया ट्यूबवेल लगवाने के प्रस्ताव पर भी तीखी नोंक-झोंक हुई। पाठक ने कहा कि इससे पहले की स्थिति और आने वाले पूरे खर्च का ब्यौरा दिया जाए। वार्ड आठ से पार्षद तलविदर कौर रोशा ने कहा कि जब काम होने लगता है तो ये लोग बोलने लग जाते हैं। लावारिस लाशों के लिए लकड़ी के बजाय गैस सिलेंडर देने के प्रस्ताव पर वार्ड 22 के कांग्रेसी पार्षद रविदर बब्बू ने कहा कि डेथ सर्टिफिकेट के लिए लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ता है। गोशाला से मिलने वाली पर्ची अगर गुम हो जाए तो भी काफी दिक्कत आती है। इसलिए रजिस्ट्रेशन नगर कौंसिल खुद करे। कांट्रैक्ट बेस पर काम करने वाले कर्मियों के समय में इजाफा करने संबधी प्रस्ताव पर काफी बहस हुई। विपक्षी दल के पार्षदों ने आरोप लगाया कि उनके वार्डो में सफाई कर्मी कम आते हैं, जिस पर विधायक सौंध ने सेनेटरी चीफ हरविदर सिंह भुल्लर को इस समस्या का हल करने को कहा।

कूड़ा डंप के लिए जमीन लेने पर प्रस्ताव पर विरोध

कूडे के डंप को शिफ्ट करने के लिए जमीन लेने के प्रस्ताव पर पार्षद परमप्रीत सिंह पोंपी, जतिदर पाठक, सर्वदीप सिंह कालीराव ने कहा कि जब रेमीडेशन के तहत डंप साइट से कूड़ा ही खत्म कर दिया जाना है तो और जमीन खरीदने की क्या जरूरत है। इस पर ईओ ने बताया कि इस संबधी स्थानीय सरकार विभाग के निर्देश हैं। शहर में होने वाले निर्माण कार्य के दौरान निकलने वाले मलबे को फेंकने के लिए माडल टाऊन में जगह खरीदने के प्रस्ताव पर पार्षद पाठक ने विरोध किया। विपक्षी पार्षदों ने भी कहा कि जब कूडे की डंप साइट अब खाली हो जाएगी तो अन्य जगह की खरीद की क्या जरूरत है।

डेयरियों की शिफ्टिंग से पहले जलभराव का हल निकालें

शहर में स्थित डेयरियों को बघौर डेयरी कांप्लेक्स में शिफ्ट करने के प्रस्ताव पर भी पार्षद जतिदर पाठक, पार्षद गौरव विजन गिन्नी ने तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि जिस इलाके में पशु डेयरी फार्म बने हैं, वह इलाका आज भी शहर के कई इलाकों से अच्छा है। पार्षद गिन्नी विजन ने कहा कि शहर के दर्जनों स्थलों पर जलभराव रहता है पहले उनका हल किया जाए। इस दौरान वार्ड 23 से आप पार्षद सुखमनजीत सिंह और गिन्नी विजन के बीच बहस भी हुई।

::::::::

रीटा रानी ने उठाया स्ट्रीट लाइट का मुद्दा

वार्ड नंबर पांच से अकाली पार्षद रीटा रानी ने अपने वार्ड में गंदगी और स्ट्रीट लाइट का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि वार्ड की स्ट्रीट लाइटें भी तीन-तीन माह से ठीक नहीं की जा रहीं। इस पर विधायक तथा प्रधान लद्दड़ ने संबधित अधिकारियों को जल्द इस मुद्दे पर कारवाई के निर्देश दिए।

पार्षद रोशा ने उठाया सफाई व्यवस्था का मसला

वार्ड नंबर 10 से पार्षद तलविदर कौर रोशा ने कहा कि उनके वार्ड में सफाई का बुरा हाल है। दस से 12 सफाई कर्मी भेजने का कहकर मात्र तीन से चार कर्मी ही पहुंचते हैं। इसकी जांच होनी चाहिए। पार्षद रोशा ने कहा कि जीटीबी मार्किट में भी सफाई व्यवस्ता का बुरा हाल है और वहां रेहड़ी-फड़ी वालों से पैसे लिए जा रहे हैं। पार्किंग फीस भी बढ़ाई गई है।

नगपाल ने कहा, सीवरेज लाइन ठीक से नहीं डाली

वार्ड नंबर 12 से पार्षद गुरमीत नागपाल ने विधायक सौंध को कहा कि उनके वार्ड में सीवरेज सही नहीं डाला गया। इसके चलते बिना बारिश के ही गलियों में पानी जमा रहता है। नागपाल ने लाइब्रेरी को भी जल्द शुरू करने की मांग की।

अवैध कालोनियों में सीवरेज जांच करवाने की मांग

वार्ड 13 से अकाली पार्षद जसदीप कौर यादू ने कहा कि उनके वार्ड में सीवरेज व्यवस्था पूरी तरह से ठप हो चुकी है। इसके चलते लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उनके वार्ड से सटे वार्ड 12 ओर वार्ड 14 भी इससे प्रभावित हैं। पार्षद यादू का समर्थन करते हुए पार्षद कालीराव और पोंपी ने कहा कि शहर की अवैध कालोनियों में सीवरेज की जांच होनी चाहिए। विधायक सौंध ने कहा कि उनके पास खुद रोजाना कई शिकायतें इस संबधी आ रही हैं। उन्होंने अधिकारियों को इस समस्या का जल्द हल तलाशने के निर्देश दिये।

पार्षद मीनाक्षी ने कहा, माता रानी मोहल्ला में जाम से मिले निजात

वार्ड नंबर 20 से भाजपा पार्षद मीनाक्षी देवगन ने माता रानी मोहल्ला में हर समय लगे रहने वाले जाम का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि माता रानी मोहल्ला की मेन सड़क पूरी तरह से व्यवसायिक होने के चलते वहां गाडियां लोड-अनलोड होती रहती हैं। विधायक सौंध ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए इस पर जल्द एक्शन लेने को कहा।

::::::::::

दो पार्षदों के पिता के निधन पर जताया दुख

बैठक की शुरुआत में प्रधान कमलजीत सिंह लद्दड़ ने गत दिनों पार्षद गुरमीत नागपाल और पार्षद सुनील कुमार नीटा के पिता के हुए निधन पर मौन रहकर श्रद्धांजलि दी। पूरे हाउस ने उनका साथ दिया।

Edited By: Jagran