Move to Jagran APP

दस करोड़ की लागत से बनेगी खन्ना-अमलोह सड़क, अगले सप्ताह होगा उद्घाटन

लंबे समय से परेशानियों और आंदोलनों की गवाह बनती आ रही खस्ताहाल खन्ना-अमलोह रोड के दिन अब सुधरने वाले हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 Dec 2019 08:57 PM (IST)Updated: Fri, 20 Dec 2019 06:07 AM (IST)
दस करोड़ की लागत से बनेगी खन्ना-अमलोह सड़क, अगले सप्ताह होगा उद्घाटन
दस करोड़ की लागत से बनेगी खन्ना-अमलोह सड़क, अगले सप्ताह होगा उद्घाटन

जागरण संवाददाता, खन्ना : लंबे समय से परेशानियों और आंदोलनों की गवाह बनती आ रही खस्ताहाल खन्ना-अमलोह सड़क के अब दिन सुधरने वाले हैं। सरकार ने इस सड़क के निर्माण के लिए करीब दस करोड़ रुपये की लागत का टेंडर लगाया है। इसका उद्घाटन अगले हफ्ते पीडब्ल्यूडी मंत्री विजयइंद्र सिगला करेंगे। खन्ना, अमलोह और आसपास के गांव निवासियों के लिए यह नए साल के तोहफे से कम नहीं है।

loksabha election banner

खन्ना से अमलोह रोड तक की सड़क की हालत बेहद खराब है। इसे लेकर अकाली-भाजपा के नेताओं ने इलाके के लोगों को साथ लेकर कई बार धरना-प्रदर्शन किया। इससे पहले 2013 में इस सड़क का निर्माण किया गया था, लेकिन बनने के कुछ देर बाद ही सड़क टूटने लगी थी। ठेकेदार के पास 2018 तक मेंटिनेंस का काम था, जो पिछले साल खत्म हो गया था।

उद्योगपतियों ने भी करवाई मुरम्मत

कुछ महीने पहले अमलोह रोड को कुछ हद तक सुधारने का काम उद्योगपतियों ने भी किया। उद्योगपतियों ने सड़क पर पैच वर्क करवाया, जिससे कुछ माह तो लोगों को राहत मिली। बरसात की वजह से पैच वर्क फिर कईं जगह से उखड़ गया।

2.30 मीटर चौड़ी होगी सड़क : सड़क को करीब 2.30 मीटर (करीब साढ़े 7 फुट) चौड़ा किया जाएगा। इस वक्त खन्ना-अमलोह रोड सड़क की चौड़ाई 6.70 मीटर (करीब 22 फुट) है। इसे अब पीडब्ल्यूडी विभाग 9 मीटर (करीब 30 फुट) चौड़ा करने जा रहा है। सड़क के चौड़ा करने की प्रक्रिया में आसपास की कुछ दुकानों द्वारा किए अतिक्रमण को भी विभाग हटा सकता है।

1.1 किलोमीटर सड़क पर इंटरलॉकिंग टाइलें

विभाग के बनाए एस्टीमेट के अनुसार कुल 10 किलोमीटर के करीब इस सड़क पर 1.1 किलोमीटर पर इंटरलाकिग टाइलें लगाई जाएंगी। शहर के अंदर इस एरिया में जलभराव से सड़क टूटने के खतरे के कारण यह फैसला लिया है। खन्ना में जीटी रोड से लेकर एएस कॉलेज फॉर वूमेन के खेल मैदान तक 100 एमएम की इंटरलॉकिग टाइलें लगाई जाएंगी। इससे आगे अमलोह शहर तक सड़क पर तारकोल बिछाई जाएगी।

विधायक की मेहनत से बन रही सड़क : मेहता

खन्ना नगर कौंसिल प्रधान विकास मेहता ने कहा कि खन्ना के विधायक गुरकीरत सिंह कोटली की मेहनत के चलते ही सड़क का निर्माण हो रहा है। पहले इसी सप्ताह इसका उद्घाटन किया जाना था। मंत्री विजय इंद्र सिगला की व्यस्तता के चलते अगले सप्ताह उद्घाटन किया जाएगा। लोगों के लिए यह नए साल का तोहफा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.