Move to Jagran APP

गेहूं खरीद न होने से किसानों और आढ़तियों ने किया हाईवे जाम

चुनाव के मौसम में गेहूं का दाना-दाना खरीदने की आस में बैठे किसानों को उस समय पर परेशानी का सामना करना पड़ रहा जब ़खरीद एजेंसियों की तरफ से गेहूं का दाना बदरंग होने का कहकर ़खरीद करने से इन्कार कर दिया। आधिकारियों की तरफ से किसानों की ़फसल को नहीं बिकने लायक बताया जा रहा है। इससे गुस्से में आए किसानों ने नेशनल हाईवे खन्ना के दोनों तऱफ जाम लगा कर रोष प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Apr 2019 09:06 PM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2019 09:06 PM (IST)
गेहूं खरीद न होने से किसानों और आढ़तियों ने किया हाईवे जाम
गेहूं खरीद न होने से किसानों और आढ़तियों ने किया हाईवे जाम

जागरण संवाददाता, खन्ना

loksabha election banner

चुनाव के मौसम में गेहूं का दाना-दाना खरीदने की आस में बैठे किसानों को उस समय पर परेशानी का सामना करना पड़ रहा जब ़खरीद एजेंसियों की तरफ से गेहूं का दाना बदरंग होने का कहकर ़खरीद करने से इन्कार कर दिया। अधिकारियों की तरफ से किसानों की ़फसल को नहीं बिकने लायक बताया जा रहा है। इससे गुस्से में आए किसानों ने नेशनल हाईवे खन्ना के दोनों तऱफ जाम लगा कर रोष प्रदर्शन किया।

इसका नेतृत्व यूथ अकाली दल की कोर समिति सदस्य और आढ़ती यादविन्दर सिंह यादू की तरफ से गई। किसानों के हक में आढ़ती भी धरने पर बैठे और उन्होंने ़खरीद एजेंसियों के अधिकारियों पर किसानों को जानबूझ कर परेशान करन के आरोप लगाए। जीटी रोड पर धरने के कारण वाहनों की लम्बी कतारें लग गई और लोग जाम में कई घंटे फंसे रहे।

किसान अमनदीप सिंह घुंगराली, जगदीप सिंह दीपी, अमरदीप सिंह काला हरबंसपुरा, किसान नेता निर्मल सिंह रोहणों, निरमल सिंह, नीटा रतनहेड़ी, भजन सिंह रामगढ़, कश्मीरा सिंह बूथगढ़, गुरप्रीत सिंह बूथगढ़, रणजीत सिंह जल्लोवाल, इन्दरपाल सिंह महौण, सुखदेव सिंह दहेड़ू, होशियार सिंह ललहेड़ी, राजविन्दर सिंह सलौदी ने कहा कि अगर बेमौसमी बरसात कारण गेहूं का दाना ़खराब हुआ है तो इस में किसानों का कोई कसूर नहीं है। सरकार को इस सम्बन्धित ़खरीद एजेंसियों के आधिकारियों को पहले हिदायतें देनीं चाहिए थीं।

उन्होंने कहा कि अब जब सी•ान •ाोरों पर है तो अचानक दाना बदरंग होने की अधिकारी ड्रामेबा•ाी कर रहे हैं। वह कई दिनों से मंडी में बैठे हैं। अधिकारी जब बोली लगाने के लिए आते हैं तो गेहूं की जांच के बाद नहीं बिकने लायक लिखकर बिना भाव लगाए आगे चल जाते हैं।

यादविन्दर सिंह यादू ने कहा कि पंजाब सरकार किसानों को जानबूझ कर परेशान कर रही है। सरकार की किसान विरोधी नीतियों कारण ही किसान मंडियों में धक्के खाने लगा है। इस मौके राजिन्दर सिंह जीत, भरपूर चंद बैकटर, जसवंत सिंह अलीपुर, गुरमेल सिंह इकोलाही, गुरतेज सिंह पूरबा, सरबजीत सिंह रुपालों, गुरचरन सिंह ढींडसा, जगदीश सिंह कोटों, बलजीत सिंह भुल्लर, मनजोत सिंह मोनू, गुरविन्दर सिंह, बहादुर सिंह नया गांव, आतिश बांसल, वेद प्रकाश, सचिन शाही आदि उपस्थित थे। एसडीएम ने ़खत्म करवाया धरना

किसानों और आढ़तियों की तरफ से धरना लगाने का पता लगने पर एसडीएम सन्दीप सिंह मौके पर पहुंचे। उनके साथ तहसीलदार करण गुप्ता और डीएसपी दीपक राय भी मौजूद थे। सन्दीप सिंह ने किसानों को भरोसा दिया कि बुधवार से किसानों को ऐसी कोई समस्या नहीं आने दी जाएगी। एसडीएम के आश्वासन के बाद मंगलवार शाम को खरीद शुरू भी हो गई ट्रैफिक के लिए रूट बदला जीटी रोड पर दो घंटे धरना लगाने के कारण लोग जाम में फंस गए। लोगों को जाम से निकालने के लिए पुलिस की तरफ से रूट बदला गया। थाना सिटी -2 के प्रमुख दविन्दर सिंह और ट्रै़िफक प्रमुख गुरमेज सिंह की तरफ से खन्ना से लुधियाना जाने वाली ट्रै़िफक भट्टियां सुआ से जीटी रोड निकाली गई और लुधियाना वाली ट्रै़िफक पुल के ऊपर से आगे निकाली गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.