Move to Jagran APP

सौ करोड़ खर्च कर भी ना मिली सौ प्रतिशत सीवरेज सुविधा

एशिया की सबसे बड़ी अनाज मंडी के नाम से मशहूर खन्ना शहर को केंद्र सरकार की तरफ से अटल मिशन फार रिजुवेनेशन एंड अर्बन ट्रासफार्मेशन (अमरुत) योजना के तहत सीवरेज और वाटर सप्लाई की सुविधा सारे शहर में देने के लिए करीब 100 करोड़ रुपये खर्च किए गए।

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Aug 2022 07:46 PM (IST)Updated: Thu, 18 Aug 2022 07:46 PM (IST)
सौ करोड़ खर्च कर भी ना मिली सौ प्रतिशत सीवरेज सुविधा
सौ करोड़ खर्च कर भी ना मिली सौ प्रतिशत सीवरेज सुविधा

सचिन आनंद, खन्ना : एशिया की सबसे बड़ी अनाज मंडी के नाम से मशहूर खन्ना शहर को केंद्र सरकार की तरफ से अटल मिशन फार रिजुवेनेशन एंड अर्बन ट्रासफार्मेशन (अमरुत) योजना के तहत सीवरेज और वाटर सप्लाई की सुविधा सारे शहर में देने के लिए करीब 100 करोड़ रुपये खर्च किए गए। ये सौ करोड़ रुपये भी खन्ना शहर को 100 प्रतिशत सीवरेज की सुविधा नहीं दे पाया। कांग्रेस से लेकर भाजपा और अकाली दल ने भी इस योजना को खन्ना के हिस्से लाने का क्रेडिट तो लिया लेकिन इसका लाभ लोगों तक पहुंचाने में नाकाम रहे।

loksabha election banner

प्राप्त आंकड़ों के अनुसार खन्ना शहर के सीवरेज और वाटर सप्लाई के लिए 70 करोड़ रुपये के टेंडर साल 2019 में लगाए गए थे। इसके अलावा 19 करोड़ रुपये सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) के लिए अलग से आए। 2 करोड़ 8 लाख की लागत से ट्यूबवेल लगाए गए और 3.67 करोड़ टंकियों के निर्माण पर खर्च हुए.। गलियों में सीवरेज की पाइपलाइन बिछाने के लिए बाद में अलग से करीब 6 करोड़ रुपये के टेंडर लगाए गए। इस तरह करीब 100 करोड़ रुपये से अधिक का पैसा सीवरेज और वाटर सप्लाई विभाग के पास आया।

पैसे आने का सिलसिला यहीं खत्म नहीं हुआ। सीवरेज व वाटर सप्लाई की पाइपलाइन बिछाने के दौरान टूटी गलियों और सड़कों के निर्माण के लिए अलग से खन्ना नगर कौंसिल को 16 करोड़ रुपये दिए गए। बाद में कौंसिल ने इंप्रूवमेंट ट्रस्ट को यह काम कराने के लिए रुपये दे दिए। अब हाल ही में गांव अलौड़ में एक छोटा एसटीपी स्थापित करने के लिए जमीन खरीद की नोटीफिकेशन पंजाब सरकार ने की है। इस पर निर्माण का खर्च भी केंद्र सरकार ने ही देना है।

इतना खर्च, समस्या वहीं की वहीं

शहर के लिए सबसे दुखदाई बात यह है कि 100 करोड़ रुपये खर्च के बाद भी शहर के कईं इलाके अभी भी सीवरेज समस्या से ग्रस्त हैं। अमलोह रोड स्थित वार्ड 12, 13 और 14 के लोग इससे सबसे ज्यादा पीड़ित हैं। इस इलाके में बिना बरसात के ही सीवरेज का गंदा पानी गलियों में भरा रहता है।

अवैध कालोनियों में सीवरेज डालने के आरोप

इस मामले में भाजपा की तरफ से तत्कालीन कांग्रेस सरकार पर भ्रष्टाचार के आरोप लगते रहे हैं। भाजपा के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य अनुज छाहड़िया ने 2019 में ही विजीलेंस पंजाब से लेकर केंद्र सरकार तक इस मामले की शिकायतें की। उनका आरोप है कि सीवरेज बोर्ड के अधिकारियों व नेताओं ने मिलीभगत कर अवैध निजी कालोनियों में सीवरेज की पाइपलाइन बिछाई। इससे जिन आबादी वाले इलाकों को इसकी जरूरत थी, वे वंचित रह गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.