मुनीश शर्मा, लुधियाना : पंजाब में कुशल कारीगरों की लंबे अर्से से चली आ रही किल्लत को दूर करने के लिए अब इंडस्ट्रीयल संगठनों की ओर से जाब फेयर लगाकर इस मांग को पूरा करने का काम किया जा रहा है। इंडस्ट्री में पचास हजार के करीब लोगों की कमी है। ऐसे में इंडस्ट्रीयल संगठनों की ओर से अब रोजगार मेलों के जरिए अपनी मांग को पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। इसके लिए चैंबर आफ इंडस्ट्रीयल एवं कामर्शियल अंडरटेकिग्स (सीआइसीयू) की ओर से दो हजार कर्मियों की मांग को पूरा करने के लिए एक जाब फेयर 27 मई शुक्रवार को आयोजित किया जाएगा। इसमें 100 से अधिक कंपनियों की ओर से भाग लेकर विभिन्न कैटागिरी के लिए कर्मचारियों का चयन किया जाएगा। ज्ञात हो कि इस समय इंडस्ट्री में मैनपावर की भारी शार्टेज है और स्किल्ड कर्मचारियों के साथ-साथ प्रोफेशनल की डिमांड है। इस जाब फेयर में कोई भी नौकरी का इच्छुक बिना किसी शुल्क भाग ले सकता है। इसमें विभिन्न कैटेगरी के लिए दो हजार कर्मियों की भर्ती की जाएगी। इसमें 10 हजार रुपये से लेकर 25 हजार रुपये तक की नौकरियां प्रदान की जाएंगी। 100 कंपनियां, दो हजार नौकरियां, नामी कंपनियों का जमावड़ा

सीआइसीयू की ओर से फोकल प्वाइंट स्थित सीआइसीयू भवन में रोजगार मेला सुबह 10 बजे से चार शाम चार बजे तक आयोजित किया जाएगा। इस दौरान 100 कंपनियों की ओर से शिरकत की जाएगी और आन दी स्पाट आफर लेटर दिए जाएंगे। इस दौरान दो हजार नौकरियों के लिए तीन हजार से अधिक युवाओं के पहुंचने की उम्मीद है। इसमें ग्रामीण इलाकों के साथ-साथ आइटीआइ के छात्र भी पहुंचेंगे। रोजगार मेले में सीएनसी, वीएनसी, मशीनिस्ट, डीजल मैकेनिक, कंप्यूटर आप्रेटर, डिजिटल मार्केटिग, हेल्पर, दर्जी, एचआर विभाग, एकाउंट विभाग सहित कई कैटागिरी के लिए जाब इंटरव्यू लिए जाएंगे।

ये कंपनियां लेंगी इंटरव्यू

इंटरव्यू लेने के लिए न्यू स्वान ग्रुप, डान मोटर्स, टेक आटो प्राइवेट लिमिटेड, हाईवे इंडस्ट्री लिमिटेड, हीरो इकोटेक लिमिटेड, एसकेजी इंजीनियरिग कंपनी, सतरूसोल एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड, एसटी कोटेक्स एक्सपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड, बिगबेन एक्सपोर्ट, ईस्टमैन कास्ट एवं फोर्ज लिमिटेड, शिगोरा टैक्सटाइल लिमिटेड, सिटीजन प्रेस कंपोनेंट्स, येरिक इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड, फार्म पार्टस कंपनी, अवल इंजीनियरिग कंपनी, ईस्टमैन इंडस्ट्री लिमिटेड, कुद्दू निट एवं प्रोसेस प्राइवेट लिमिटेड, अरोड़ा आयरन एवं स्टील रोलिग मिल, ओशो फोर्ज लिमिटेड, मितरा टेकक्राफट, जगमग रोलफार्मिंग, बुल फोर्ज प्राइवेट लिमिटेड, दीपक इंटरनेशनल लिमिटेड, सूरज उद्योग, सेतिया संस, बी डी साइकिल इंडस्ट्री सहित कई नामी कंपनियां शामिल हैं।

इंडस्ट्री के पास ढेरों अवसर, नहीं मिल रहे युवा

सीआइसीयू के प्रधान उपकार सिंह आहुजा ने कहा कि इंडस्ट्री के पास ढेरों अवसर हैं और कोविड के बाद से ही इंडस्ट्री के पास कुशल कर्मियों की डिमांड लगातार बढ़ रही है। इस गैप को समाप्त करने के लिए जाब फेयर आयोजित किए जा रहे हैं ताकि इंडस्ट्री को दोबारा पटरी पर लाने के लिए कुशल लोगों का चयन किया जा सके। इसके साथ ही इंडस्ट्री खुद इन हाउस ट्रेनिग पर भी फोकस कर रही है। इसके लिए फ्रेशर को भी रखा जा रहा है। हालांकि, स्किल्ड लेबर मिलने से ही इंडस्ट्री की रफ्तार तेज होगी।

Edited By: Jagran