जागरण संवाददाता, लुधियाना। Atal Apartment Project: साहिर लुधियानवी किसी पहचान के मोहजात नहीं। लेकिन जिस शहर में साहिर का जन्म हुआ उस शहर में साहिर की याद में कोई ऐसी जगह स्थापित नहीं की गई जिससे आने वाली पीढ़ियां साहिर को याद रख सकें। गवर्नमेंट कालेज के आडिटोरियम के अलावा शहर में साहिर के नाम पर कोई स्मारक नहीं है। अब लुधियाना इंप्रवूमेंट ट्रस्ट ने साहिर लुधियानवी को सम्मान देने का फैसला किया है। ट्रस्ट करनैल सिंह नगर में प्रस्तावित अटल अपार्टमेंट प्रोजेक्ट आक साहिर लुधियानवी का नाम दे रहा है। ट्रस्ट ने इस बहुमंजिला रिहायशी प्रोजेक्ट को साहिर लुधियानवी के नाम पर रखने का फैसला कर लिया है।

पक्खेवाल रोड पर करनैल सिंह नगर में 8.80 एकड़ जमीन पर फ्लैट बनाने की योजना कई सालों से चल रही है। इस प्रोजेक्ट को दो बार आखिरी स्टेज तक पहुंचाया गया लेकिन एन मौके पर अलग अलग कारणों से रोक लगी। अब स्थानीय निकाय विभाग ने इस प्रोजेक्ट को फाइनल मंजूरी दे दी है। ट्रस्ट जल्दी ही प्रोजेक्ट को जमीनी स्तर पर उतारने के लिए काम शुरू कर देगा। इस प्रोजेक्ट के हिसाब से 576 लोगों को आलीशान आशियाने मिलेंगे। यह प्रोजेक्ट शहर के अहम प्रोजेक्टों में से एक होगा। ट्रस्ट के पास अलग अलग संस्थाओं ने अपील की थी कि इसका नाम साहिर लुधियानवी के नाम से रखा जाए। जिसे ट्रस्ट ने मंजूर कर दिया और इस अटल अपार्टमेंट प्रोजेक्ट को साहिर लुधियानवी अटल अपार्टमेंट प्रोजेक्ट का नाम दे दिया।

इस तरह बनेंगे यहां फ्लैट

इस प्रोजेक्ट में कुल 576 फ्लैट बनाए जाने हैं जिसमें से 220 एमआईजी और 356 एचआईजी बनाए जाने हैं। एचआईजी फ्लैट का एरिया 2100 वर्ग फीट और एमआईजी का 1600 वर्ग फीट रखा जाएगा। यहां बनने वाले टावर 11 से 12 मंजिल के होंगे। ट्रस्ट इन्हें सेमी फर्निश्ड करके देगा।

लुधियाना में बीता साहिर का बचपन व युवा अवस्था

साहिर लुधियानवी का जन्म लुधियाना के जागीरदार घराने में 8 मार्च 1921 को हुआ। उनका बचपन व युवा अवस्था लुधियाना में ही बीती। उन्होंने हाई स्कूल तक की शिक्षा लुधियाना के खालसा स्कूल में हासिल की और उसके बाद गवर्नमेंट कालेज में उच्च शिक्षा हासिल की।

 

Edited By: Vipin Kumar