Move to Jagran APP

आजादी के बाद लुधियाना को मिला पहला सरकारी कालेज, विधायक तलवाड़ ने करवाई कक्षाओं की शुरुआत

5 एकड़ जमीन पर बना यह कालेज करीब चौदह करोड़ रुपये की लागत से पूरा हुआ है। कालेज शुरू होने के समय से ही इस कालेज की कक्षाएं एससीडी सरकारी कालेज में लगाई जा रही थी। यह लगभग 4 वर्ष में बनकर तैयार हुआ है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Tue, 26 Oct 2021 01:55 PM (IST)Updated: Tue, 26 Oct 2021 01:55 PM (IST)
आजादी के बाद लुधियाना को मिला पहला सरकारी कालेज, विधायक तलवाड़ ने करवाई कक्षाओं की शुरुआत
सेक्टर-39ए, चंडीगढ़ रोड पर सरकारी कालेज ईस्ट का उद्घाटन करते हुए विधायक संजय तलवाड़।

जागरण संवाददाता, लुधियाना। सोमवार का दिन लुधियाना के लिए गर्व का दिन है। महानगर को स्वतंत्रता के बाद पहला सरकारी कालेज जो मिला है। सरकारी कालेज ईस्ट सेक्टर-39ए, चंडीगढ़ रोड, वर्धमान मिल के सामने स्थित है। मंगलवार को विधायक संजय तलवाड़ ने उद्घाटन किया। कालेज का निर्माण कार्य वर्ष 2018 में शुरू हुआ था। लगभग चार वर्ष बाद इसमें विद्यार्थियों के लिए कक्षाएं शुरू हो गईं। लुधियाना में अभी तक दो सरकारी कालेज थे जो कि स्वतंत्रता से पहले के हैं। सतीश चंद्र धवन (एससीडी) सरकारी कालेज को वर्ष 1920 में स्थापित किया गया था जबकि गवर्नमेंट कालेज गर्ल्स (जीसीजी) को वर्ष 1943 में बनाया गया था। 

loksabha election banner

14 करोड़ रुपये से 5 एकड़ में बनकर तैयार

5 एकड़ जमीन पर बना यह कालेज करीब चौदह करोड़ रुपये की लागत से पूरा हुआ है। कालेज शुरू होने के समय से ही इस कालेज की कक्षाएं एससीडी सरकारी कालेज में लगाई जा रही थी। मंगलवार से विद्यार्थियों ने अपने नए बने कालेज में कक्षाएं लगाईं। यह कालेज को-एड है और इसका एक बैच पूरा हो चुका है। फिलहाल कालेज में बीए कोर्स ही है। कालेज में बीए प्रथम वर्ष, द्वितीय वर्ष और तृतीय वर्ष के वर्तमान में 242 विद्यार्थी हैं। इस सेशन सरकारी कालेजों में बीए प्रथम वर्ष का दाखिला सेंट्रलाइज्ड पोर्टल के जरिए हुआ था, जिसके तहत इस बार बीए प्रथम वर्ष में 103 विद्यार्थियों ने दाखिला लिया है। कालेज में 45 कमरों सहित केमिस्ट्री, फीजिक्स, बोटनी, जियोलाजी इत्यादि की लैब है।

5 कोर्सेस के लिए किया जा चुका आवेदन

कालेज की शुरूआत इस साल बीए कोर्स के साथ की गई है और अगले साल से यह पूरी तरह से विभिन्न कोर्सेस के साथ शुरू होगा। अगले सेशन 2022-23 के लिए बीकाम, बीएससी मेडिकल, बीएससी नान मेडिकल, बीबीए और बीसीए पांच कोर्सेस के लिए पंजाब यूनिवर्सिटी को आवेदन किया जा चुका है। स्वीकृति मिलने के बाद इसे अगले साल से शुरू किया जा सकता है।

स्टाफ की कमी नहीं आएगी आड़े: संजय तलवाड़

कालेज का प्रारंभ एससीडी गवर्नमेंट कालेज और जीसीजी कालेज के स्टाफ के साथ किया गया है। स्टाफ से संबंधित प्रश्न पर विधायक संजय तलवाड़ ने कहा कि कालेज में स्टाफ की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी। इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए सरकार से 6 लाख रुपये की ग्रांट मिली थी। धीरे-धीरे सभी सुविधाएं कालेज को मुहैया होंगी। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने जब कालेज शुरू किए जाने की घोषणा की थी तो विरोधी पार्टी ने यहां तक कह दिया था कि केवल नींवपत्थर तक ही कालेज का काम सीमित रहेगा। लुधियाना के लिए यह गौरव की बात है अब तीसरे सरकारी कालेज में कक्षाएं शुरू कर दी गई हैं। विधायक संजय तलवाड़ ने कहा कि कोविड-19 के कारण कालेज तैयार होने में कुछ समय की देरी हो गई थी जोकि काफी पहले ही तैयार हो जाना था। एससीडी गवर्नमेंट कालेज की प्रो. कजला कालेज की इंचार्ज होंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.