Move to Jagran APP

इंदौर में नई यूनिट लगा विस्तार करेगी क्रिमिका

मिसेज बेक्टर्स फूड स्पेशलिटीज लिमिटेड (क्रिमिका) का सफर अब नार्थ इंडिया के बाजार से बढ़कर देश के अन्य हिस्सों में तेजी से बढ़ रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 13 Dec 2020 01:39 AM (IST)Updated: Sun, 13 Dec 2020 01:39 AM (IST)
इंदौर में नई यूनिट लगा विस्तार करेगी क्रिमिका
इंदौर में नई यूनिट लगा विस्तार करेगी क्रिमिका

मुनीश शर्मा, लुधियाना: लुधियाना के सराभा नगर स्थित एक घर से शौकिया तौर पर शुरू हुआ मिसेज बेक्टर्स फूड स्पेशलिटीज लिमिटेड (क्रिमिका) का सफर अब नार्थ इंडिया के बाजार से बढ़कर देश के अन्य हिस्सों में तेजी से बढ़ रहा है। कंपनी 2023 में मध्य प्रदेश के इंदौर में नई यूनिट लगाएगी। इसके लिए कंपनी ने पब्लिक इश्यू के जरिये 540 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी है। कंपनी इसके जरिये नए प्लांट लगाने के साथ साथ इंटरनेशनल मार्केट में वेयर हाउस सहित कई अहम काम करेगी। 15 दिसंबर को यह इनीशियल पब्लिक आफरिग (आइपीओ) ओपन होगी, जोकि 17 दिसंबर को बंद हो जाएगी।

loksabha election banner

कंपनी इस समय दो मुख्य सेगमेंट बिस्किट एवं बेकरी पर फोकस कर रही है। इसमें बिस्किट में कुकीज, क्रीम्स, क्रैकर्स, डाइजेस्टिव बिस्किट बनाए जा रहे हैं। बेकरी में ब्रेड, बन्स, पिज्जा बेस और केक का काम जारी है। कंपनी का इस समय नार्थ इंडिया में 4.5 फीसद शेयर इस सेगमेंट का है, जबकि भारत की कुल एक्सपोर्ट में कंपनी 12 फीसद के शेयर पर काम कर रही है। कंपनी का बेकरी में प्रीमियम ब्रांड इंग्लिश ओवन दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु में बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। इसके साथ ही कंपनी 60 देशों में एक्सपोर्ट कर रही है। कंपनी इस सेगमेंट में सबसे तेजी से विकसित हो रही है और एक्सपोर्ट भी बढ़ रहा है। भारत की कुल इंटरनेशनल सेल में कंपनी का भारतीय कंपनियों का शेयर 12 फीसद है। कंपनी इस समय रिटेल सेल के साथ साथ बर्गर किग, पिज्जा हट, मैक डोनल्ड जैसी कंपनियों के साथ काम कर रही और इस समय कंपनी 96 से ज्यादा उत्पादों की रेंज तैयार कर रही है। इस समय कंपनी के मैन्युफैक्चरिग यूनिट्स पंजाब, महाराष्ट्र, कर्नाटक, यूपी, हिमाचल प्रदेश में हैं। कंपनी इस साल राजपुरा में एक यूनिट 50 करोड़ रुपये के निवेश से लगा रही है। इस समय प्रोडक्शन 70 हजार टन की है और राजपुरा यूनिट शुरू कर इसमे 14 हजार टन रोजाना बढ़ोतरी कर दी जाएगी। विदेशी मार्केट पर नजर

कंपनी के एमडी अनूप बेक्टर के मुताबिक कंपनी तेजी से विस्तार की योजना में है। इसके लिए कंपनी की ओर से नेटवर्क को बेहतर किया जा रहा है। नार्थ के बाद अब कंपनी साउथ में जाएगी। इसके पश्चात वेस्ट और ईस्ट में बिक्री नेटवर्क को बढ़ाएगी। इसके साथ ही कंपनी का इंटरनेशनल मार्केट में अच्छा रिस्पांस है। 60 देशों में कंपनी उत्पाद भेज रही है और भारतीय एक्सपोर्ट का इस सेगमेंट में 12 फीसद की हिस्सेदार है। इसे आने वाले पांच सालों में 25 से 30 फीसद करने का लक्ष्य है। इसके साथ ही कंपनी उत्पादों की रेंज में भी विस्तार करेगी और अपने प्रीमियम ब्रांड इंग्लिश ओवन का व्यापार भी बढ़ाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.