जागरण संवाददाता, लुधियाना। Ludhiana Covid Cases Update: जून में कोरोना संक्रमण धीरे धीरे बढ़ने लग गया है। नए मामले जहां बढ़ रहे हैं, वहीं कोरोना संक्रमितों की मौतों की संख्या भी बढ़ने लगी है। सोमवार को जिले के हसनपुर की रहने वाली 78 साल की कोरोना संक्रमित महिला ने दम तोड़ दिया। महिला को कोरोना के अलावा हृदय व उच्च रक्तचाप की बीमारी भी थी। हालांकि महिला को वैक्सीन की दोनों डोज लगी हुई थी। जून में कोरोना से दसवीं मौत है। जबकि अप्रैल व मई में कोरोना से केवल एक मौत हुई थी।

दूसरी तरफ कोरोना के 31 नए मरीजों की पुष्टि भी हुई। इनमें से 30 मरीज जिले के रहने वाले रहे, जबकि एक मरीज जालंधर से संबंधित था। हालांकि 19 कोरोना संक्रमित स्वस्थ भी हुए। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक जिले में पाजिटिव मिले मरीजों में से 26 मरीज शहर के अलग-अलग इलाकों के रहने वाले थे, जबकि चार मरीज ग्रामीण क्षेत्रों से संबंधित थे। जिसके बाद जिले में अब कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 188 तक पहुंच गई है। इनमें से 181 मरीज होम आइसोलेशन में हैं, जबकि सात मरीज निजी अस्पतालों में भर्ती हैं। जून में अब 385 कोरोना मरीज मिल चुके हैं।

अब तक जिले में कोरोना के 110333 मरीजों की पुष्टि हो चुकी हैं। इनमें से 107855 मरीज कोरोना को मात देकर स्वस्थ भी हो गए हैं। एपिडिमोलाजिस्ट डा. साहिल ने कहा कि कोरोना से दम तोड़ने वाले सभी मरीजों को दूसरी बीमारियां भी थी। दो मरीजों की उम्र 26 से 28 साल थी, जबकि बाकी सभी 55 साल से अधिक उम्र के थे। इनमें से सात मरीजों को मधुमेह, उच्चरक्तचाप, कैंसर की बीमारी थी। जबकि एक मरीज को टीबी व एक को लीवर की बीमारी भी थी। ऐसे में जिन मरीजों को पुरानी बीमारियां हैं, उन्हें कोरोना से बचाव को लेकर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

मरीजों को भीड़ वाले इलाकों में जाने से बचना चाहिए। वैक्सीनेशन बेहद जरूरी है। जिनकी दूसरी डोज या प्रिस्काशन डोज पेंडिंग है, उन्हें जल्द वैक्सीनेशन करवानी चाहिए। सबसे जरूरी बात कि सार्वजनिक जगहों पर मास्क जरूर पहनना चाहिए। लोगों ने अब मास्क पहनना छोड़ दिया है। भीड़ वाली जगहों पर लोग बिना मास्क के ही नजर आ रहे हैं। जिससे कोरोना संक्रमण फैल रहा है।

Edited By: Vipin Kumar