जागरण संवाददाता, लुधियाना: जून में कोरोना का खतरा फिर से बढ़ने लगा है। रोज मिलने वाले पाजिटिव केसों में लगातार वृद्धि हो रही है। 24 घंटे में कोरोना के नए पाजिटिव केस दो गुणा तक बढ़ गए हैं। बुधवार को आई रिपोर्ट में 48 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पाजिटिव आई है, जबकि मंगलवार को 24 लोग पाजिटिव मिले थे। 48 में से 39 लोग लुधियाना जिले के रहने वाले हैं जबकि नौ दूसरे जिलों व राज्यों से संबंधित हैं। करीब साढ़े चार माह बाद एक दिन में जिले में सबसे अधिक पाजिटिव केस मिले हैं। इस साल 10 फरवरी को 85 पाजिटिव केस लुधियाना में सामने आए थे।

लगातार बढ़ रहे कोरोना के केसों के कारण सक्रिय मरीजों की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है। जिले में सक्रिय मरीजों की संख्या 207 तक पहुंच गई है। इनमें से 201 संक्रमित होम आइसोलेशन में हैं और छह निजी अस्पतालों में भर्ती हैं। स्वास्थ्य विभाग ने सैंपलिंग भी बढ़ा दी है। बुधवार 4,476 सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। बुधवार को 46 वर्षीय एक पुरुष की कोरोना के कारण मौत हो गई। मरीज ओसवाल अस्पताल में भर्ती था और पहले से गंभीर रोग से पीड़ित था।

जून में 12 लोगों की मौत

कोरोना के कारण जून में अब तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है। मार्च, अप्रैल व मई में कोरोना के कारण केवल पांच लोगों की जान गई थी लेकिन जून में यह संख्या अचानक बढ़ गई है।

गंभीर बीमारी वाले बरतें अधिक सावधानी

एपिडेमोलाजिस्ट डा. साहिल का कहना है कि जून में कोरोना से अब तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से दस लोगों को मधुमेह, उच्च रक्तचाप और कैंसर की बीमारी थी। एक मरीज को टीबी और एक को लीवर की बीमारी थी। दो मरीजों की उम्र 26 से 28 साल थी, जबकि बाकी सभी 55 साल से अधिक उम्र के थे। कोरोना से बचाव के लिए बीमार लोग विशेष सतर्कता बरतें।

2449 लोगों ने लगवाई वैक्सीन की डोज

बुधवार को 2,449 लोगों ने वैक्सीन की डोज लगवाई है। जिले में अब तक वैक्सीन की 59,50,949 डोज लगाई जा चुकी हैं। इनमें से 33,85,773 लोगों को पहली व 24,83,032 को दोनों डोज लग चुकी हैं। इसके अलावा 82,144 लोग बूस्टर डोज भी लगवा चुके हैं। जिले में 86 प्रतिशत लोगों को दोनों डोज लग चुकी है।

डेंगू का डंक: शहर के कई इलाकों में मिला लारवा, मौके पर किया नष्ट

लुधियाना। स्वास्थ्य विभाग की एंटी लारवा टीमों को शहर के सरदार नगर, किदवई नगर, मास्टर कालोनी, रिशी नगर, भगवान नगर, ग्यासपुरा, सराभा नगर और शिमलापुरी इलाके में डेंगू लारवा मिला है। दवाई डाल उसे मौके पर नष्ट करवाया गया। सिविल सर्जन डा. एसपी सिंह का कहना है कि तेज बुखार, सिरदर्द, मांस पेशियों में दर्द, त्वचा पर दाने होना, मसूड़ों और नाक से खून आना डेंगू और चिकनगुनिया के लक्षण हैं।

Edited By: Vinay Kumar