Move to Jagran APP

Ludhiana Coronavirus Update : सितंबर में पीक पर था कोरोना, फिर कम होने लगे केस, अब फिर बढ़ा संक्रमण

Ludhiana Coronavirus Update लुधियाना में एक साल में 27 हजार के अधिक लोग संक्रमित पाए गए। कुल संक्रमितों में से 26 हजार से अधिक मरीजों ने वायरस को मात दी और रिकवर हो गए। हालांकि एक हजार से भी अधिक लोगों ने दम तोड़ दिया।

By Vinay kumarEdited By: Published: Mon, 08 Mar 2021 06:36 AM (IST)Updated: Mon, 08 Mar 2021 06:36 AM (IST)
Ludhiana Coronavirus Update : सितंबर में पीक पर था कोरोना, फिर कम होने लगे केस, अब फिर बढ़ा संक्रमण
लुधियाना में फिर बढ़ने लगा कोरोना संक्रमण।

लुधियाना, जेएनएन। Ludhiana Coronavirus Update कोरोना महामारी को पंजाब में दस्तक दिए एक साल हो गया है। पिछले साल आठ मार्च को ही पंजाब में कोरोना का पहला केस मिला था। आज एक साल बाद भी इसके चक्रव्यूह से निकलने का रास्ता साफ नहीं दिख रहा है। हालांकि आज कोरोना वैक्सीन से उम्मीदें मजबूत हो रही हैं, लेकिन वायरस एक बार फिर से पैर पसार रहा है। बीते एक साल में लोगों ने कई उतार-चढ़ाव देखे। लोग एक-दूसरे से दूरी बनाने लगे और नौबत यहां तक आ गई थी कि अस्पतालों में इलाज के लिए जगह कम पडऩे लगी। स्कूलों में क्वारंटाइन सेंटर बनाए गए। इन सबके बीच स्वास्थ्य कर्मी और पुलिस कर्मियों ने फ्रंट पर आकर लोगों की सेवा की।

loksabha election banner

एक साल में जिले में 27 हजार के अधिक लोग संक्रमित पाए गए। राहत की बात ये रही कि कुल संक्रमितों में से 26 हजार से अधिक मरीजों ने वायरस को मात दी और रिकवर हो गए। हालांकि एक हजार से भी अधिक लोगों ने दम तोड़ दिया। इस दौरान सितंबर में कोरोना चरम पर रहा। इस माह में 7736 पाजिटिव केस मिले, जबकि 330 मरीजों ने दम तोड़ दिया।


जिले में 24 मार्च को आया था पहला केस, 30 को पहली मौत
पिछले साल मार्च में कोरोना ने दस्तक दी थी। जिले में 24 मार्च को कोरोना का पहला केस आया था। शहर की जानी-मानी महिला कोरोना की चपेट में आई। जैसे ही ये खबर आई, शहर में डर और ङ्क्षचता का माहौल बन गया। कारण था कि तब शहर के बड़े अस्पतालों को भी कोरोना से निपटने की कोई जानकारी नहीं थी। यही कारण था कि शहर के सबसे बड़े अस्पताल के डाक्टरों व स्टाफ ने भी उक्त महिला का इलाज करने से मना कर दिया। हालांकि बाद में जिला प्रशासन के आला अधिकारियों के हस्तक्षेप के बाद इलाज तो शुरू किया, लेकिन मरीज से दूरी बनाकर। इसी तरह जिले में कोरोना से पहली मौत 30 मार्च को हुई थी। तब अमरपुरा की रहने वाली 43 वर्षीय महिला ने दम तोड़ा था।


 

शहरी क्षेत्र अधिक प्रभावित रहे

सब डिवीजन         संक्रमित      मौत 

लुधियाना सिटी           24744           897

पायल                    347              20

समराला                  489             28

खन्ना                     790             39

रायकोट                  550            16

जगराओं                 912            36

 31 अगस्त व 15 सितंबर सबसे अधिक मरीजों ने दम तोड़ा
बीते एक साल में जिले में 31 अगस्त व 15 सितंबर का दिन कोरोना को मरीजों पर सबसे अधिक भारी रहा। दोनों दिन सर्वाधिक 19-19 मरीजों ने दम तोड़ दिया। इसके अलावा दो सितंबर को 16, तीन सितंबर को 18 लोगों ने दम तोड़ा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.