Move to Jagran APP

वाह! 150 साल पुराना बरगद का पेड़ काट रहा था ठेकेदार, लुधियाना के लोगों ने यूं बचा लिया Ludhiana News

लोगों के साथ मौके पर पहुंचे पार्षद काला ने कहा कि हम इलाकों का विकास चाहते हैं लेकिन पेड़ों की कीमत पर नहीं। शहर में पहले ही बहुत प्रदूषण है।

By Vikas KumarEdited By: Published: Wed, 16 Oct 2019 01:24 PM (IST)Updated: Thu, 17 Oct 2019 10:20 AM (IST)
वाह! 150 साल पुराना बरगद का पेड़ काट रहा था ठेकेदार, लुधियाना के लोगों ने यूं बचा लिया Ludhiana News
वाह! 150 साल पुराना बरगद का पेड़ काट रहा था ठेकेदार, लुधियाना के लोगों ने यूं बचा लिया Ludhiana News

जेएनएन, लुधियाना। शहर के लोगों ने मिनी सेक्रेटेरिएट के पास एक 150 साल पुराने बरगद के पेड़ को बचाकर मिसाल कायम की है। घटना मंगलवार सुबह 8 बजे की है। यहां बिजली की तारों पर बरगद की शाखाएं गिर गई थीं, जिससे सिविल लाइन घुमार मंडी और आसपास के इलाकों में बिजली गुल हो गई। इसके बाद बिजली विभाग की ओर से एक ठेकेदार वहां पहुंचा और पेड़ को काटने लगा। जैसे ही लोगों को पता चला तो वह क्षेत्र पार्षद नरेंद्र सिंह काला के साथ मौके पर पहुंचे और कारिंदो को ऐसा करने से रोक लिया। बाद में ठेकेदार और उसके कारिेंदे कटी हुई शाखाएं मौके पर ही छोड़कर भाग गए। लोगों का कहना था कि पेड़ 150 साल पुराना है और शहर की विरासत का हिस्सा है।

loksabha election banner

पेड़ों की कीमत पर विकास नहीं चाहिए: पार्षद

इस दौरान पार्षद काला का कहना था कि हम इलाकों का विकास चाहते हैं, लेकिन पेड़ों की कीमत पर नहीं। शहर में पहले ही बहुत प्रदूषण है। वहीं पेड़ काटे जाने से वहां से गुजरने वालें लोगों को भी खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। बिजली विभाग की इस कार्रवाई से शहर के पर्यावरण प्रेमियों में गुस्सा है।

सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

पर्यावरण के लिए काम करने वाली राजगुरु, भगत सिंह, सुखदेव (आरबीएस) रूट्स नाम की संस्था के सदस्य डॉक्टर अमन बैंस और अमृता मांगट ने पेड़ काटे जाने की कड़ी निंदा की। उन्होंने कहा कि यह पेड़ किसी की व्यत्तिगत संपत्ति नहीं है बल्कि पूरे शहर का है। उन्होंने कहा कि यह पेड़ राजमार्ग योजना में बाधा भी नहीं डाल रहा। ऐसे में इसे काटना सरासर गलत है। डॉक्टर अमन बैंस और अमृता मांगट ने शहरवासियों के अपील की है कि ऐसे मामलों में सभी शहरवासियों को एक साथ आना चाहिए, ताकि भविष्य में दोबारा ऐसा न हो। अमृता मांगट ने इस मामले का एक वीडियो अपने फेसबुक अकाउंट में शेयर किया है, जिसकी लोगों ने जमकर प्रशंसा की और बिजली विभाग के खिलाफ गुस्सा जाहिर किया। 

ठेकेदार पर दर्ज होगी एफआईआर

Ludhiana Cares की सदस्य अमृता मांगट का कहना है कि बिना मंजूरी पेड़ काटने वाले ठेकेदार के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.