Move to Jagran APP

लुधियाना सेंट्रल जेल में कैदियों के लिए वैवाहिक यात्रा शुरू, एक घंटा जीवनसाथी से कर सकेंगे मुलाकात

जेल सुपरिटेंडेंट शिवराज सिंह नंदगढ़ ने बताया कि यह सुविधा केवल उन कैदियों को दी जाएगी जो जेल में अच्छे आचरण का प्रदर्शन करेंगे। ऐसे कैदियों को तीन महीने में एक बार अपने जीवन साथी के साथ समय बिताने के लिए वैवाहिक मुलाकात की पेशकश की जाएगी।

By DeepikaEdited By: Published: Tue, 04 Oct 2022 01:44 PM (IST)Updated: Tue, 04 Oct 2022 01:44 PM (IST)
लुधियाना सेंट्रल जेल में कैदियों के लिए वैवाहिक यात्रा शुरू, एक घंटा जीवनसाथी से कर सकेंगे मुलाकात
लुधियाना सेंट्रल जेल में बंद कैदियों के लिए वैवाहिक मुलाकात शुरू। (जागरण)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। सेंट्रल जेल में बंद कैदियों के पुनर्वास को सुनिश्चित करने, उनके वैवाहिक बंधन को बनाने और सजा के दुष्प्रभाव को खत्म करने के लिए सरकार की तरफ से एक पहल की गई है। इसी के तहत लुधियाना सेंट्रल जेल में बंद कैदियों के लिए वैवाहिक मुलाकात (Conjugal Visits) की सुविधा शुरू की गई है। इसके तहत वो अपने जीवन साथी के साथ एक कमरे में आमने सामने एक घंटा तक मुलाकात कर सकते हैं।

loksabha election banner

जीवन साथी के साथ समय बिताने के लिए वैवाहिक मुलाकात

जेल सुपरिटेंडेंट शिवराज सिंह नंदगढ़ ने बताया कि यह सुविधा केवल उन कैदियों को दी जाएगी, जो जेल में अच्छे आचरण का प्रदर्शन करेंगे। इसके साथ ही सजा के दौरान सभी नियमों का पालन करेंगे। ऐसे कैदियों को तीन महीने में एक बार अपने जीवन साथी के साथ समय बिताने के लिए वैवाहिक मुलाकात की पेशकश की जाएगी।

इन कैदियों को नहीं मिलेगी यह सुविधा

उन्होंने बताया कि मंगलवार को जेल में 4 कैदियों ने इस सुविधा का लाभ उठाया। उन्होंने कहा कि अपराधी, गैंगस्टर, उच्च जोखिम वाले कैदी और दहेज के मामलों में सजा काट रहे कैदियों को यह सुविधा नहीं दी जाएगी।नंदगढ़ ने बताया कि जेल में बंद कैदियों को प्रबंधन से फार्म भरवाने पड़ते हैं। उसके बाद वेरिफिकेशन की जा रही है।

एचआइवी समेत अन्य जरूरी टेस्ट किए जा रहे

अर्जी को हरी झंडी मिलने के बाद ही उनकी वैवाहिक मुलाकात का प्रबंध किया जा रहा है। जेल के मेडिकल स्टाफ की तरफ से एचआइवी समेत अन्य जरूरी टेस्ट भी किए जा रहे हैं। जेल सुपरिटेंडेंट ने कहा कि इस सुविधा का उदेश्य कैदियों को मुख्य धारा में लाना है।

यह भी पढ़ेंः- Dussehra 2022:...यूं ही नहीं खाई जाती दशहरे पर जलेबी, भगवान श्रीराम से जुड़ा है दिलचस्प किस्सा

यह भी पढ़ेंः- गुरदासपुर में भारत-पाक सीमा पर फिर दिखा पाकिस्तानी ड्रोन, बीएसएफ ने 37 राउंड फायरिंग कर खदेड़ा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.