मुनीश शर्मा, लुधियाना। Ludhiana Car Market लुधियाना में धनतेरस और दिवाली से पहले कारों की बंपर मांग है लेकिन डिलीवरी की शार्टेज ने उनकी उम्मदों पर पानी फेर दिया है। हर साल फेस्टीवल सीजन में आटोमोबाईल सेक्टर में ग्रोथ देखने को मिलती है। लुधियाना में पिछले साल धनतेरस के दिन ही 4 हजार कारों की बिक्री हुई थी। इस साल ग्राहकों को कारों की सप्लाई शार्टेज के चलते निराशा हाथ लग सकती है। कारों के डिलवरी के लिए लंबी वेटिंग चल रही है। आफर्स का बाजार भी ठंडा है। हर साल फेस्टीवल सीजन में बिक्री का रिकार्ड बनाने वाले डीलर्स भी निराश हैं। कारों की उपलब्धता कम होने के चलते आटो मोबाईल सेक्टर में मांग के बावजूद तेजी देखने को नहीं मिल रही। सरकार को भी रोड टैक्स सहित विभिन्न तरह के टैक्स न मिलने से घाटा सहना पड़ेगा।

किन कारों पर कितनी वेटिंग

कई चर्चित कारों पर लंबी वेटिंग देखने को मिल रही है। इसमें क्रेटा आटो पर 11 महीने, किया सेलटास पर तीन से चार महीने, थार पर 8 महीने, अर्टिगा पर 4 महीने, ओरा सीएनजी पर 6 महीने, फार्च्यूनर की 4 महीने, मर्सडीज जीएलएस 6 महीने, बीएमडब्ल्यू एक्स 5 की तीन महीने, होंडा अमेज आटो पर 2 महीने, हुंडई वैन्यू 3 महीने, बीएमडब्ल्यू एक्स 7 सुपर पर तीन महीने, किया सोनेट पर 2 महीने, मर्सडीज सी क्लास पर 2 महीने की वेटिंग चल रही है।

डीलर्स के लिए खासी परेशानी

ग्रोवर हुंडई के एमडी कुलवंत सिंह ने कहा कि इस समय मार्केट में अच्छी डिमांड देखने को मिल रही है। लेकिन बहुत सी कारों की डिलिवरी नहीं मिल पा रही है। ऐसे में जहां कंपनियों पर प्रेशर बढ़ा है, वहीं डीलर्स के लिए ग्राहकों की मांग को पूरा करना मुश्किल हो रहा है। हुंडई ने प्रोडक्शन को तेज किया गया है लेकिन डीलर्स के पास डिमांड के मुताबिक कारों की सप्लाई नहीं हो पा रही। गुलजार मोटर्स के एमडी हरकिरत सिंह के मुताबिक कारों की बिक्री के लिए त्योहारों के दिन सबसे बेहतर रहते हैं। कारों की बुकिंग भी जमकर हो रही है लेकिन सप्लाई और डिमांड का गैप बहुत बढ़ जाने से समस्या हो रही है। उम्मीद है कि इस महीने कारों की सप्लाई तेज हो जाएगी।

यूज्ड कारों की खरीद-फरोख्त तेज

स्टार कार के डायरेक्टर गुरसिमरण सिंह के मुताबिक नई कारों को लेकर लंबी वेटिंग का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में लोगों में कारों की अदला-बदली को लेकर यूज्ड कारों की डिमांड तेजी से बढ़ी है। इसमें हैचबैक के साथ साथ एसयूवी कारों की खरीद-फरोख्त तेज हुई है। ऐसे में फेस्टीवल पर युज्ड कारों की खासी डिमांड भेजी है।

Edited By: Pankaj Dwivedi