जागरण संवाददाता, लुधियाना : यूसीमास इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की ओर से रविवार को पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (पीएयू) में माइंड शॉर्प करने के मकसद से प्रतियोगिता कराई गई। जिसमें करीब 2000 विद्यार्थी शामिल हुए। बच्चों ने आठ मिनट में 200 सवालों को हल किया। शानदार प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया।

मुकाबले में केजी ग्रुप में विराज थापर, फाउंडेशन ग्रुप में स्वातिक, कंस्ट्रक्शन ग्रुप में दिशना मैनी, एडवांस ग्रुप में गुरसाहिब सिंह व चैंपियन ऑफ चैंपियन कैटेगरी के मास्टर मॉड्यूल में मन्नत बिंद्रा को पुरस्कृत किया गया। वहीं यूसीमास के राजगुरु नगर व शहीद भगत सिंह स्थित सेंटर से ग्रुप चैंपियन में कीरतजोत, जपनीत कौर, अनिश गर्ग, बनस धीमन, गुरवाणी कौर को पुरस्कृत किया गया।

इस मौके पर यूसीमास इंडिया प्राइवेट लिमेटिड की मीडिया कोऑर्डिनेटर रविंदर कौर ने बताया कि हर एक बच्चे में कुछ न कुछ कर पाने का जज्बा व समर्था होती है। जरूरत उस बच्चे की दिलचस्पी को पहचानने और उसको एक दिशा प्रदान करने की है। जिससे उस बच्चे के अंदर छुपी प्रतिभा यकीनन तौर पर बाहर आएगी। बच्चों की छुपी हुई प्रतिभा को यूसीएमस प्रोग्राम के जरिए बाहर लाया जाता है। इस प्रोग्राम को 5 से 15 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए डिजाइन किया गया है। यूसीमास में अबेकस के माध्यम से बच्चों के दिमाग का संपूर्ण विकास किया जाता है। अबेकस एक इंस्ट्रूमेंट है। जिसकी सहायता से ब्रेन के दोनों भागों का विकास एक साथ किया जाता है। जिससे बच्चे जीरो से लेकर दस करोड़ तक के सभी कैलकुलेशन बिना कैलकुलेटर के कुछ ही सेकेंड में हल कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि यूसीमास के इस समय पंजाबभर में 70 और पंजाब की औद्योगिक नगरी लुधियाना में 10 सेंटर है। जहां सात हजार के करीब विद्यार्थी ट्रेनिंग प्राप्त कर रहे हैं।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!