Move to Jagran APP

बुड्ढा दरिया में जलस्तर हुआ कम, प्रभावित इलाकों में हालात बदतर Ludhiana News

भावित इलाकों में गंदगी भरी पड़ी है और लोग बीमार होने लगे हैं। वहीं कुछ इलाकों में लोगों ने खुद ही सफाई करनी शुरू कर दी ताकि मोहल्लों में बीमारी न फैले।

By Edited By: Published: Sun, 25 Aug 2019 06:10 AM (IST)Updated: Sun, 25 Aug 2019 10:59 AM (IST)
बुड्ढा दरिया में जलस्तर हुआ कम, प्रभावित इलाकों में हालात बदतर Ludhiana News
बुड्ढा दरिया में जलस्तर हुआ कम, प्रभावित इलाकों में हालात बदतर Ludhiana News

लुधियाना, जेएनएन। बुड्ढा दरिया का जलस्तर कम हो गया तो नगर निगम अफसरों ने चैन की सांस ली। अब दरिया में पानी काफी कम हो गया है और अलग-अलग इलाकों में जमा हुआ पानी निकलने लगा है, लेकिन प्रभावित इलाकों के हालात अब भी ठीक नहीं हैं। प्रभावित इलाकों में गंदगी भरी पड़ी है और लोग बीमार होने लगे हैं। वहीं कुछ इलाकों में लोगों ने खुद ही सफाई करनी शुरू कर दी, ताकि मोहल्लों में बीमारी न फैले।

loksabha election banner

लोग नगर निगम और सेहत विभाग की कारगुजारी से बेहद खफा हैं और अफसरों से लेकर पार्षदों के खिलाफ जमकर भड़ास निकाल रहे हैं। सबसे ज्यादा परेशान ढोका मोहल्ला और धर्मपुरा मोहल्ले के लोग हैं। इन इलाकों में गंदा पानी तो निकल गया, लेकिन गंदगी अभी भी वहीं पर जमा है। नगर निगम ने अभी तक तक श्मशानघाट के पास मुख्य नाले में जमा गंदगी को भी साफ नहीं किया।

वहीं ताजपुर रोड स्थित सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट भी शनिवार को शुरू कर दिया गया है, जिससे सीवरेज जाम की समस्या से राहत मिल जाएगी। साथ ही डीसी ने ताजपुर रोड की डाइंग इकाइयों को भी खोलने के आदेश जारी कर दिए। शिवपुरी इलाके से पांच दिन बाद आखिरकार पानी निकलने के बाद दुकानें खुल गई। पांच दिन तक पानी की वजह से दुकानें नहीं खुल पाई थी। जबकि कई दुकानों व बेसमेंट में पानी भर गया। शुक्रवार को जैसे-जैसे पानी का लेवल कम हुआ तो दुकानों में से पानी निकल गया था, लेकिन बेसमेंट में से अभी तक पानी नहीं निकल पाया। शनिवार को लोगों ने पंप लगाकर बेसमेंट में से पानी निकालना शुरू किया।

ढोका मोहल्ला में लोगों का कहना है कि अब वहां पर बीमारी फैलने का खतरा बना हुआ है। लोगों का कहना है कि अब बच्चे बीमार होने लगे हैं। मोहल्ले के कुछ बच्चे सिविल अस्पताल में दाखिल हैं जबकि कुछ अलग-अलग निजी अस्पताल में दाखिल हैं। लोगों का कहना है कि गंदा पानी निकलने के बाद निगम की तरफ से सही तरीके से सफाई नहीं की गई, जिसकी वजह से बच्चे बीमार होने लगे हैं। यही नहीं किराए पर रहने वाले कुछ लोग तो कमरे खाली करके भी चले गए।

इसी तरह धर्मपुरा में भी सफाई न होने से लोग परेशान हैं। शनिवार को पहले लोग निगम कर्मियों का इंतजार करते रहे और जब निगम कर्मी नहीं आए तो दोपहर बाद लोगों ने पैसे एकत्रित कर निजी सफाई सेवकों को बुलाया और उनके साथ मिलकर खुद सफाई करवाई।

पानी निकल गया, लेकिन नहीं हुई सफाई

शिवपुरी के एक दुकानदार जतिंदर गंभीर का कहना है कि पांच दिन से बाजार पूरी तरह बंद रहा। कई दुकानों में गंदा पानी भी घुस गया था, जिस वजह से दुकानदारों को भारी नुकसान हुआ। उन्होंने बताया कि अब यहां से पानी निकल गया है, लेकिन गंदगी अभी भी वैसी ही है। नगर निगम व सेहत विभाग की तरफ से यहां पर किसी तरह का छिड़काव भी नहीं किया गया है। लोगों की बेसमेंट में पानी भर गया है और अब वह खुद पानी निकाल रहे हैं।

बच्चे होने लगे हैं बीमार

इंदरजीत सिंह ढोका मोहल्ला निवासी इंदरजीत सिंह ने बताया कि उनके मोहल्ले में पांच दिन गंदा पानी जमा रहा, जिसकी वजह से बच्चे बीमार होने लगे हैं। उन्होंने अपने बच्चे नानी के घर भेज दिए हैं। क्योंकि मोहल्ले में लोग बीमार होने लगे हैं। इंदरजीत सिंह ने बताया कि कुछ बच्चे सिविल अस्पताल में दाखिल हैं जबकि कुछ निजी अस्पतालों में दाखिल हैं, लेकिन सेहत विभाग और निगम की तरफ से कोई इंतजाम नहीं किए जा रहे। उन्होंने कहा कि निगम ने भी सीवरेज सफाई के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति की है।

अफसरों को दी गई हैं हिदायतें

लुधियाना के सीनियर डिप्टी मेयर शाम सुंदर मल्होत्रा का कहना है कि अफसरों को हिदायतें दी गई हैं कि प्रभावित इलाकों में तुरंत सफाई करवाई जाए। कुछ इलाकों में सफाई हो गई है जबकि बाकी इलाकों में भी करवाई जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.