लुधियाना, जेएनएन। बुड्ढा दरिया को साफ-सुथरा बनाने के लिए प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार हो चुकी है और यह रिपोर्ट अब मुख्यमंत्री दफ्तर पहुंच चुकी है। मुख्यमंत्री की सहमति मिलने के बाद बुड्ढा दरिया का कायाकल्प करने का काम शुरू कर दिया जाएगा। प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक दरिया को साफ-सुथरा बनाने के लिए तीन चरणों में काम किया जाएगा, जिसमें सबसे पहले सीवरेज सिस्टम को सही किया जाएगा और दूसरे चरण में ट्रीटेड पानी को दोबारा यूज में लाने पर काम किया जाएगा।

तीसरे व आखिरी चरण में दरिया के दोनों किनारों पर पौधे लगाए जाएंगे। टाटा कंपनी ने बुड्ढा दरिया को साफ-सुथरा बनाने के लिए नगर निगम के सामने एक प्रोजेक्ट रखा था। दरअसल कंपनी जयपुर में भी काम कर चुकी है और अब पटियाला में बड़ी नदी व छोटी नदी को साफ सुथरा बनाने का काम भी कर रही है। कंपनी ने जब पूरी रिपोर्ट निगम के सामने रखी तो निगम की तरफ से उन्हें प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने को कहा गया था।

कंपनी ने अब प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करके निगम को सौंप दी। निगम ने यह रिपोर्ट सीएम ऑफिस को भेजी है। सीएम की अप्रूवल के बाद प्रोजेक्ट रिपोर्ट के हिसाब से टैंडर जारी किए जाएंगे। जो भी कंपनी टैंडर हासिल करेगी उसे ही दरिया साफ करने का प्रोजेक्ट दिया जाएगा। दरअसल मुख्यमंत्री भी बुड्ढा दरिया की सफाई को अपनी प्राथमिकता गिना चुके हैं। ऐसे में सीएम की तरफ से प्रोजेक्ट को मंजूरी मिलने की प्रबल संभावनाएं हैं और कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु खुद इस प्रोजेक्ट को पास करवाकर दरिया को साफ सुथरा बनाना चाहते हैं। इसलिए वह भी इस संबंध में लगातार सीएम ऑफिस से संपर्क में हैं।

निगम को उम्मीद है कि फरवरी माह तक सीएम दफ्तर से प्रोजेक्ट को हरी झंडी मिल जाएगी और उसके बाद टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी। मेयर बलकार सिंह संधू ने टाटा कंपनी की प्रेजेंटेशन देखने के वक्त ही साफ कर दिया था कि दरिया की सफाई का प्रोजेक्ट टेंडर प्रक्रिया से ही अलॉट किया जाना है। टाटा कंपनी सिर्फ इसकी प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कर रही है।

माय सिटी माय प्राइड में भी उठाया गया था मुद्दा

बुड्ढा दरिया की सफाई का मुद्दा दैनिक जागरण की मुहिम माय सिटी माय प्राइड में भी उठाया गया था। इस दौरान शहर के विधायकों व सांसद ने भी वादा किया था कि बुड्ढा दरिया की सफाई के लिए पूरी ताकत झोंक देंगे। सीएम दफ्तर से अगर इस प्रोजेक्ट को मंजूरी मिलती है तो दरिया की सफाई का रास्ता खुल सकता है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!