Move to Jagran APP

हड्डी रोगों को अनदेखा न करें, समस्या है तो चिकित्सक से मिलें

लुधियाना, (वि): लोग अक्सर घुटनों में दर्द, शरीर के जोड़ों में दर्द, कमर दर्द, गठिया की बीमारी व दुर्

By JagranEdited By: Published: Sun, 07 Jan 2018 08:37 PM (IST)Updated: Sun, 07 Jan 2018 08:37 PM (IST)
हड्डी रोगों को अनदेखा न करें, समस्या है तो चिकित्सक से मिलें
हड्डी रोगों को अनदेखा न करें, समस्या है तो चिकित्सक से मिलें

लुधियाना, (वि): लोग अक्सर घुटनों में दर्द, शरीर के जोड़ों में दर्द, कमर दर्द, गठिया की बीमारी व दुर्घटनाओं में लगने वाली चोटों को हल्के में लेते हुए इससे राहत पाने के लिए खुद ही डॉक्टर बनकर दर्द निवारक दवाएं लेते रहते हैं। लेकिन कुछ समय बाद इसका परिणाम काफी घातक हो जाता है। इसलिए हड्डी से संबंधित बीमारी के लक्षण नजर आते ही किसी अच्छे हड्डी रोग विशेषज्ञ से जाच कराकर नियमित दवा लें। यह कहना है हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ अनुप्रीत बस्सी का। वह जेएल बस्सी अस्पताल एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट की शाखा बस्सी नर्सिंग होम में आयोजित बीएमडी कैंप में मरीजों को जानकारी दे रहे थे। सुबह दस से दोपहर दो बजे तक आयोजित कैंप में हड्डी विशेषज्ञ डॉ अनुप्रीत बस्सी ने 175 मरीजों का चेकअप किया। कैंप में कैल्शियम की कमी के बारे में बताने वाले बीएमडी टेस्ट, शुगर व बीपी की जांच निशुल्क की गई।

loksabha election banner

डॉ बस्सी ने मरीजों को बताया कि शरीर की हड्डी से जुड़ी किसी भी बीमारी को हल्के में नहीं लेना चाहिए, क्योंकि चिकित्सक के पास जाने पर ही रोग के स्तर के बारे में पता चल सकता है। आजकल जिस तरह का खान-पान, रहन-सहन हो गया है, ऐसे में हड्डियों की बीमारी भी आम हो गई है। इसे मेडिकल भाषा में ऑस्टियोपोरोसिस कहते हैं। वैसे तो यह बीमारी उम्र के साथ बढ़ती है, लेकिन समय रहते ही उचित बचाव करें।

सादगी पूर्ण जीवन जियें, रहेंगे निरोग

डॉ बस्सी के मुताबिक यदि हम सादगीपूर्ण तरीके से रहें, पौष्टिक भोजन करे तो हड्डी रोगों से बचा जा सकता है। वहीं मेडिसन विशेषज्ञ डॉ प्रिया ने कहा कि जिन मरीजों को हाई बीपी, सांस फूलने, अनियमित धड़कन की शिकायत रहती है और जिनकी उम्र 60 से अधिक है, उन्हें अपना रेगुलर चेकअप करवाते रहना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.