Move to Jagran APP

ऑटो डीलर्स को राहत: दफ्तर बैठे काऊ सेस करवा सकेंगे जमा, निगम ने शुरू किया ऑनलाइन सिस्टम

नगर निगम ने काऊ सेस जमा करवाने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। अब ऑटो डीलर वाहन बेचते ही ऑनलाइन काऊ सेस जमा करवाकर रसीद हासिल कर सकेंगे ।

By Sat PaulEdited By: Published: Wed, 20 Feb 2019 04:45 PM (IST)Updated: Thu, 21 Feb 2019 11:09 AM (IST)
ऑटो डीलर्स को राहत: दफ्तर बैठे काऊ सेस करवा सकेंगे जमा, निगम ने शुरू किया ऑनलाइन सिस्टम
ऑटो डीलर्स को राहत: दफ्तर बैठे काऊ सेस करवा सकेंगे जमा, निगम ने शुरू किया ऑनलाइन सिस्टम

जेएनएन, लुधियाना : नगर निगम की सीमा में किसी भी शोरूम से वाहन खरीदने पर खरीदार को काऊ सेस देना पड़ता है। शोरूम के प्रतिनिधि जब तक काऊ सेस नगर निगम के खाते में जमा करके रसीद नहीं ले लेते तब तक आरटीए दफ्तर आरसी की फाइल मंजूर नहीं करता है। निगम ने अब इस प्रक्रिया को सरल बना दिया है। इससे लोगों को जल्दी आरसी मिल सकेगी। नगर निगम ने काऊ सेस जमा करवाने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। अब ऑटो डीलर वाहन बेचते ही ऑनलाइन काऊ सेस जमा करवाकर रसीद हासिल कर सकेंगे और उसी दिन वह आरसी बनाने के लिए फाइल आरटीए दफ्तर भेज सकेंगे। 

loksabha election banner

 यह है प्रक्रिया

वाहन बेचने के बाद ऑटो डीलर अपने प्रतिनिधियों को पहले बैंक भेजकर ड्राफ्ट बनवाते हैं और फिर उसे नगर निगम दफ्तर में जमा करवाते हैं। इसके लिए उन्हें एक से दो दिन का वक्त लग जाता है। छुट्टी वाले दिन बीच में हों तो तीन से चार दिन का समय लग जाता है। इसके अलावा ऑटो डीलरों को इसके लिए एक कर्मचारी को अलग से नियुक्त करना पड़ता है। 

डीलर को बनानी होगी लॉगइन आइडी 

निगम ने अब ऑनलाइन सिस्टम शुरू कर दिया है।  ऑटो डीलर अब अपने दफ्तर से ही इंटरनेट, डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिए यह सेस जमा करवा सकेंगे। इसके लिए उन्हें अपनी लॉगइन आइडी बनानी होगी। उसके बाद वाहन बेचते ही वह ऑनलइन सेस जमा करवा सकेंगे। एलाइंज टीवीएस शोरूम के एमडी अश्वनी गोयल का कहना है कि निगम के इस प्रयास से जहां ऑटो डीलरों को फायदा होगा, वहीं खरीदार को आरसी भी जल्दी मिल जाएगी। उन्होंने बताया कि काऊ सेस जमा करवाने की प्रक्रिया में दो से तीन दिन लग जाते हैं। 

निगम को हर माह 25 लाख रुपये सेस 

ऑटो डीलर को हर दोपहिया वाहन पर 200 रुपये और हर चारपहिया वाहन पर 1000 रुपये काऊ सेस निगम को जमा करवाना पड़ता है। निगम लुधियाना को हर माह ऑटो डीलरों से करीब 25 लाख रुपये का काऊ सेस मिलता है। निगम के वेटरनरी अफसर डॉ. वाईपी ङ्क्षसह ने बताया कि ऑटो डीलरों को काऊ सेस जमा करवाने में दिक्कत आ रही थी। इस वजह से लोगों को आरसी मिलने में भी देरी हो रही थी। इसके बाद नगर निगम ने इस प्रक्रिया को ऑनलाइन करने का फैसला किया। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.