जागरण संवाददाता, लुधियाना : जिले में महात्मा गाधी सरबत विकास योजना के तहत 46316 आवेदक रजिस्टर्ड किए गए हैं। जानकारी देते हुए एडीसी विकास शेना अग्रवाल ने बताया कि इस योजना का मकसद उन लोगों से सरकारी योजनाओं के लिए आवेदन करवाना है जो इसके लिए योग्य तो हैं पर उन्हें इनकी जानकारी नहीं है। इसके चलते ग्रामीण व शहरी इलाकों में करवाए गए सर्वे में 1,81,475 लोगों की पहचान की गई थी।

पड़ताल के बाद 46316 आवेदक योग्य पाए गए हैं। इनमें से अब तक 28915 योग्य लोगों को इन योजनाओं का लाभ दिलवाना शुरू कर दिया गया है। इन लाभार्थियों में सबसे अधिक 7,253 वह व्यक्ति थे, जिनके पास साफ पीने वाले पानी की सुविधा भी नहीं थी। इसके अलावा 6,236 ऐसे लाभार्थी मिले जिनके पास अभी तक बिजली का कनेक्शन ही नहीं था। योजना के अंतर्गत कुल 24 योजनाओं के तहत विभिन्न लाभार्थियों को लाभ दिलाया जा चुका है। एडीसी ने दावा किया कि शेष बचे 17,401 योग्य लोगों को भी तय समय सीमा में लाभ मुहैया करवा दिया जाएगा।

डॉक्टर अग्रवाल ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत जहां पंजाब सरकार ऐसे अनदेखे व पीछे छूट गए योग्य लोगों/ परिवारों की खुद खोज कर रही है। वहीं 30 दिन में उन्हें संबंधित योजना अधीन लाभ दिलवाने का प्रयास रहता है। एडीसी शेना अग्रवाल ने लोगों से भी अपील की है कि यदि उन्हें लगता है कि वह किसी न किसी योजना का लाभ ले सकते हैं। तो वह स्वयं संबधित विभाग या जिला प्रशासन से संपर्क कर सकते हैं।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!