Move to Jagran APP

Ludhiana Coronavirus: सर्वे के लिए अलग-अलग वार्डों का दौरा कर रही आइसीएमआर की टीम

Live Ludhiana Coronavirus News Update इस सर्वे से यह पता लग जाएगा कि कम्यूनिटी में किस स्तर पर कोरोना वायरस का एक्सपोजर हुआ है। इसमें इंडिविजुअल पेशेंट का रिजल्ट नहीं आएगा।

By Sat PaulEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 09:11 AM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 04:27 PM (IST)
Ludhiana Coronavirus: सर्वे के लिए अलग-अलग वार्डों का दौरा कर रही आइसीएमआर की टीम
Ludhiana Coronavirus: सर्वे के लिए अलग-अलग वार्डों का दौरा कर रही आइसीएमआर की टीम

लुधियाना, जेएनएन। कोरोना वायरस के संक्रमण के फैलाव और लोगों में इस रोग की प्रतिरोधक क्षमता की स्थिति का आकलन करने के लिए सीरो सर्वे के तहत सोमवार दोपहर को इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) की टीम महानगर पहुंच गई। टीम ने मंगलवार को सर्वे शुरू कर दिया है। सर्वे के लिए जिले को 10 क्लस्टर में बांटा गया है। इंडियन काउंसिल फाॅर मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) की टीम ने मंगलवार को बद्दोवाल कैंट, दोराहा व माजरी में पहुंची। टीम ने इन सभी इलाकों से 40-40 लोगों के सैंपल लिए।

loksabha election banner

घुगराली, बाजरा, खैरा, माजरी, दोराहा वार्ड 11, शहर में वार्ड 12, 29, 51, बद्दोवाल कैंट सहित एक अन्य वार्ड क्लस्टर में शामिल हैं। स्टेट हेल्थ डिपार्टमेंट के प्रवक्ता डॉ. राजेश भास्कर के अनुसार प्रत्येक क्लस्टर से 40-40 लोगों की रैंडम सैंपलिग होगी। कुल चार सौ सैंपल लिए जाएंगे जिसमें से प्लाज्मा अलग करके केंद्रीय स्तर पर आइसीएमआर के चेन्नई स्थित संस्थान में विश्लेषण के लिए भेजा जाएगा। इस विश्लेषण से मानव में एंटीबॉडी की सीमा को समझना आसान हो जाएगा। इस सर्वे से यह पता लग जाएगा कि कम्यूनिटी में किस स्तर पर कोरोना वायरस का एक्सपोजर हुआ है। इसमें इंडिविजुअल पेशेंट का रिजल्ट नहीं आएगा। पहले नेशनल लेवल पर सर्वे रिपोर्ट कंपाइल होगी। स्टेट वाइज डाटा बनेगा। फिर वह बताएंगे कि किस स्टेज में एक्सपोजर हुआ है।

डॉ. भास्कर के रिजल्ट आने में थोड़ा समय लगेगा। उन्होंने बताया कि सीरो सर्वे के लिए पंजाब के केवल चार जिलों का चयन किया गया। इसमें पटियाला, जालंधर और फिर गुरदासपुर में सर्वे किया। अब लुधियाना में हो रहा है। आइसीएमआर ने पंजाब में सर्वे के लिए ऐसे जिले चुने, जहां कोरोना वायरस के केस काफी अधिक और कम थे। डॉ. भास्कर के अनुसार चौदह सदस्यीय यह टीम बुधवार को ही सारे सैंपल कलेक्ट कर लेगी।

कोलकाता से आए पति-पत्‍नी निकले पॉजिटिव

कोलकाता से शनिवार रात्रि शहर लौटे पति-पत्नी कोरोना की चपेट में आ गए हैं। सोमवार को गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज पटियाला में करवाई गई जांच में दोनों कोरोना पॉजिटिव पाए गए। सिविल सर्जन डॉ. राजेश बग्गा ने बताया कि पॉजीटिव पाए गए मरीज डेहलों ब्लॉक के गांव खानपुर के रहने वाले हैं। दोनों पति-पत्नी है। इनमें से पति की उम्र 37 साल और पत्नी की 27 साल है। दोनों को चंडीगढ़ रोड स्थित मदर एंड चाइल्ड अस्पताल में भर्ती करवाया गया। दोनों पॉजिटिव मरीजों के साथ परिवार की 65 वर्षीय बुजुर्ग महिला व 24 वर्षीय युवक भी साथ गए थे। उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है। पॉजिटिव दंपती के भतीजे ने बताया कि जनवरी के आखिरी सप्ताह में चार लोग कोलकाता गए थे। वहां उनके दादा का घर है। दादी भी साथ थी। शनिवार रात्रि वह अपनी गाड़ी में गांव लौटे। गांव लौटने पर पंचायत सदस्यों की तरफ से हमें सरकारी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर जांच करवाने के लिए कहा गया। 24 मई की सुबह सेहत विभाग की टीम आई और मेरिटोरियस स्कूल में बनाएं गए क्वारंटाइन सेंटर में ले आए थे। गौर हो कि अब तक जिले में कोरोना वायरस की चपेट में 181 लोग आ चुके हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.