Move to Jagran APP

हलवारा एयरपोर्ट के लिए जमीन अधिग्रहण की शुरूआत, कंसल्टेंट की नियुक्ति के लिए आवेदन मांगे

हलवारा में इंटरनेशनल एयरपोर्ट टर्मिनल बनाने के लिए ग्रेटर लुधियाना डवलपमेंट अथॉरिटी (ग्लाडा) एक कदम आगे बढ़ गई है।

By Edited By: Published: Fri, 15 Feb 2019 05:30 AM (IST)Updated: Fri, 15 Feb 2019 04:16 PM (IST)
हलवारा  एयरपोर्ट के लिए जमीन अधिग्रहण की शुरूआत, कंसल्टेंट की नियुक्ति के लिए आवेदन मांगे
हलवारा एयरपोर्ट के लिए जमीन अधिग्रहण की शुरूआत, कंसल्टेंट की नियुक्ति के लिए आवेदन मांगे

लुधियाना, [राजेश भट्ट]। हलवारा में इंटरनेशनल एयरपोर्ट टर्मिनल बनाने के लिए ग्रेटर लुधियाना डवलपमेंट अथॉरिटी (ग्लाडा) एक कदम आगे बढ़ गई है। ग्लाडा ने अब हलवारा में टर्मिनल के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया के लिए श्रीगणेश कर दिया हैं। अफसरों की मानें तो एक माह में सभी औपचारिकताएं पूरी कर अधिग्रहण का काम शुरू कर दिया जाएगा। ग्लाडा ने भूमि अधिग्रहण के लिए कंसल्टेंट की नियुक्ति के लिए आवेदन मांगे हैं। एक-दो दिन में कंसल्टेंट की नियुक्ति करके ग्लाडा भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया को शुरू कर देगा। यही नहीं हलवारा में एयरपोर्ट टर्मिनल बनने से वहां के लोगों के जीवन पर क्या असर होगा, इसके लिए ग्लाडा सोशल इंपेक्ट सर्वे भी करेगा। हलवारा एयर बेस के पास टर्मिनल बनाने के लिए ग्लाडा पहले ही 150 एकड़ के करीब जमीन चिह्नित कर चुका है। कैबिनेट में मंजूरी मिलने के बाद जिला प्रशासन ने टर्मिनल के लिए 135 एकड़ जमीन अधिग्रहण करने के लिए किसानों से बात कर ली है। ग्लाडा 135 एकड़ के अलावा 100 एकड़ जमीन रिजर्व में रखेगा। इस तरह ग्लाडा एयरपोर्ट टर्मिनल के लिए लगभग 235 एकड़ जमीन अधिग्रहण करेगा। ग्लाडा अफसरों का कहना है कि पहले फेज में 135 एकड़ जमीन अधिग्रहण करेगा। इसके लिए कंसल्टेंट की नियुक्ति की जा रही है। 

loksabha election banner

माय सिटी माय प्राइड में उठा था एयरपोर्ट का मुद्दा

साहनेवाल एयरपोर्ट पर खामियों की वजह से हलवारा में एयरपोर्ट टर्मिनल बनाने की मांग लंबे समय से चल रही है। माय सिटी माय प्राइड फोरम में एयरपोर्ट का मुद्दा उठने के बाद सरकार हलवारा में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाने के लिए गंभीर हुई। उसके बाद मुख्यमंत्री ने कैबिनेट में इसे मंजूरी दी। पंजाब सरकार ने एयरपोर्ट टर्मिनल बनाने की जिम्मेदारी ग्रेटर लुधियाना डेवलपमेंट अथॉरिटी (ग्लाडा) को सौंपी है। ग्लाडा एयरपोर्ट टर्मिनल पर अपने हिस्से के 150 करोड़ रुपये खर्च करेगा। उसने यह फंड जुटाने की तैयारी भी कर ली है। पंजाब कैबिनेट के फैसले के मुताबिक ग्लाडा को टर्मिनल के निर्माण पर 49 फीसद खर्च करना है।

एयरपोर्ट टर्मिनल के लिए जमीन अधिग्रहण से पहले की औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं। अब कंसल्टेंट नियुक्त करना है। इसके लिए हमारे पास आवेदन आ चुके हैं। एक-दो दिन में नियुक्ति फाइनल कर दी जाएगी। उसके बाद जमीनी स्तर पर अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। -परfमदर गिल, मुख्य प्रशासक ग्लाडा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.