Move to Jagran APP

Halwara Airport Terminal : मुआवजा सूची में 28 मृतकों के नाम अाने से भूमि अधिग्रहण लटका Ludhiana News

पंजाब सरकार ने जब भूमि मालिकों को पुनर्वास भत्ता देने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था उस सूची में इन मृतकों के नाम थे।

By Vipin KumarEdited By: Published: Thu, 13 Feb 2020 10:53 AM (IST)Updated: Fri, 14 Feb 2020 10:23 AM (IST)
Halwara Airport Terminal : मुआवजा सूची में 28 मृतकों के नाम अाने से भूमि अधिग्रहण लटका Ludhiana News
Halwara Airport Terminal : मुआवजा सूची में 28 मृतकों के नाम अाने से भूमि अधिग्रहण लटका Ludhiana News

लुधियाना, [राजेश भट्ट]। Halwara Airport Terminal : हलवारा एयरपोर्ट टर्मिनल के लिए अधिगृहीत की जाने वाली 161.27 एकड़ जमीन के 28 मालिक ऐसे हैं जो अब इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन रेवेन्यू रिकार्ड में जमीन अब भी उनके नाम ही दर्ज है। पंजाब सरकार ने जब भूमि मालिकों को पुनर्वास भत्ता देने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था उस सूची में इन मृतकों के नाम थे। पंचायत के विरोध के बावजूद रेवेन्यू डिपार्टमेंट ने रिकार्ड में मृतकों के वारिसों के नाम नहीं चढ़ाए।

loksabha election banner

अब जब ग्रेटर लुधियाना एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (ग्लाडा) ने रेट तय कर किसानों की जमीन अधिगृहीत करने की तैयारी की तो अफसरों के सामने नई समस्या खड़ी हो गई कि वह मालिकों को दिए जाने वाले मुआवजे के चेक किसके नाम बनाएं। रेवेन्यू रिकार्ड में वारिसों के नाम होने से भूमि अधिग्रहण कुछ उलझ सकता है।

अब ग्लाडा के एसीए व भूमि अधिग्रहण अफसर भूपिंदर सिंह ने रेवेन्यू विभाग के अफसरों को तलब किया और उन्हें मृतकों के वारिसों के नाम रिकार्ड में दर्ज करने के आदेश दिए। हलवारा एयरपोर्ट टर्मिनल के लिए ग्लाडा एतियाणा गांव की जमीन का अधिग्रहण कर रहा है, जिसमें 90 परिवारों की 161.27 एकड़ जमीन अधिगृहीत की जानी है।

जानकारी के अनुसार रेवेन्यू रिकार्ड में 90 परिवारों के 226 लोगों के नाम जमीन दर्ज है। इसमें से 28 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। एतियाणा गांव के सरपंच लखबीर सिंह ने बताया कि रेवेन्यू रिकार्ड में सुधार के लिए ग्रामीण पहले दिन से प्रशासन से मांग कर रहे थे। ग्रामीणों ने जो एतराज जमा करवाए थे उसमें भी इस एतराज को प्रमुखता के साथ लिखा था। इसके बावजूद इस पर विचार नहीं किया गया।

जब पुनर्वास भत्ते का नोटिफिकेशन जारी हुआ था उस सूची में भी इन मृतकों के नाम दर्ज थे। तब भी अफसरों को इसे ठीक करने के लिए कहा था, लेकिन किसी ने इस तरफ ध्यान नहीं दिया। अब जब चेक बनाने की बारी आई तो अफसरों को रेवेन्यू रिकार्ड में बदलाव करने की याद आ गई।

साढ़े चार एकड़ जमीन के दो मालिकों के नाम ही गायब

सरपंच ने बताया कि प्रशासन ने जो सूची जारी की है उसमें दो भूमि मालिकों के नाम ही नहीं हैं, जबकि उनकी जमीन करीब साढ़े चार एकड़ बनती है। उन्होंने बताया कि प्रीतम कौर की 3.5 एकड़ जमीन है और जगतार सिंह की करीब एक एकड़ जमीन है। इन दोनों के नाम मुआवजा सूची में नहीं हैं। इसके अलावा 21 लोगों के नाम ऐसे थे जिनके बारे में किसी को भी पता नहीं था।

नोटिस हो रहे हैं तैयार

भूमि मालिकों को जमीन अधिगृहीत किए जाने के नोटिस ग्लाडा प्रशासन ने तैयार करवा दिए हैं। रेवेन्यू रिकार्ड में सुधार के साथ ही ग्लाडा मालिकों को नोटिस जारी कर देगा। नोटिस जारी होने के 15 दिन में भूमि मालिकों को पैसे दे दिए जाएंगे और उनसे संबंधित दस्तावेज लिए जाएंगे। अगर भूमि मालिक दस्तावेज जमा नहीं करवाते हैं तो ग्लाडा जमीन की कीमत कोर्ट में जमा करवाकर जमीन अधिग्रहित कर लेगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.