Move to Jagran APP

गुरु व मंत्र का त्याग करने से महानर्क मिलता है : कुमार स्वामी

माडल टाउन एक्सटेंशन स्थित भगवान श्री लक्ष्मी नारायण धाम मंदिर में साप्ताहिक सत्संग के दौरान महामंडलेश्वर ब्रह्मर्षि श्री कुमार स्वामी द्वारा भेजे संदेश को पढ़कर सुनाया गया।

By Edited By: Published: Sun, 18 Nov 2018 06:49 AM (IST)Updated: Sun, 18 Nov 2018 10:58 AM (IST)
गुरु व मंत्र का त्याग करने से महानर्क मिलता है : कुमार स्वामी
गुरु व मंत्र का त्याग करने से महानर्क मिलता है : कुमार स्वामी

लुधियाना, जेएनएन : माडल टाउन एक्सटेंशन स्थित भगवान श्री लक्ष्मी नारायण धाम मंदिर में साप्ताहिक सत्संग के दौरान महामंडलेश्वर ब्रह्मर्षि श्री कुमार स्वामी द्वारा भेजे संदेश को पढ़कर सुनाया गया। उन्होंने अपने संदेश में कहा कि गुरु का त्याग करने से अकाल मृत्यु होती है। मंत्र का जप छोड़ने से दरिद्रता आती है। गुरु तथा मंत्र दोनों का त्याग करने से महानर्क मिलता है। मंत्र का उपदेश करने वाले को जो गुरु नहीं मानता वह सौ जन्मों तक कुत्ता होकर फिर चंडाल की योनि में जन्म लेता है। हे देवी, मेरा यह कथन कभी असत्य नहीं होता ऐसा मैं तीन बार कहता हूं कि यही सत्य है, सत्य है, सत्य है, जो शिष्य साधारण परिवेश में चुपचाप आकर गुरु से कृपा लेकर चला जाता है उस पर सदैव गुरु की कृपा रहती है।

prime article banner

भगवान शिव ने ऐसे शिष्य के बारे में कहा है कि गुरु में निष्ठा ही परम तप है। यदि गुरु आपके घर, आश्रम अथवा भवन में आता है तो वह अत्यंत सौभाग्य का प्रतीक है। ऐसी स्थिति में शिष्य को अपना सब कुछ अर्पण कर देना चाहिए।

 अपने गुरु को उच्च सिंहासन पर बिठाकर उसी प्रकार पूजा करनी चाहिए जिस प्रकार भगवान श्री कृष्ण ने सुदामा जी को अपने स्वर्ण मंडित सिहांसन पर बैठाकर धूप, दीप, नैवेद्य से पूजा की थी। इसी प्रकार अपने गुरु के समक्ष आदरभाव से साधारणता का परिचय देते हुए उनकी वंदना करनी चाहिए तभी व्यक्ति गुरु का कृपा पात्र बनता है। गुरु की कृपा से ही राज मिलता है और व्यक्ति राजा बनता है। निष्कपट, प्रेम और विनम्र भाव से जो गुरु की शरण में आता है और कभी भी अपने बड़प्पन का प्रदर्शन नहीं करता, केवल उसी पर गुरु की कृपा होती है। ऐसा व्यक्ति कल्पना भी नहीं कर सकता कि गुरु उसे कब क्या दे दे।

गुरु के समक्ष शिष्य को अहंकार से भरकर जोर से नहीं बोलना चाहिए। गुरु के समक्ष कभी भी यह शब्द नहीं बोलना चाहिए कि मैंने यह काम किया। गुरु के समक्ष अपना प्रभुत्व दिखाना और व्याख्यान देना पूरी तरह वर्जित है। गुरु के सान्निध्य में केवल दास बनकर रहना चाहिए और गुरु की बात नहीं काटनी चाहिए तभी गुरु की कृपा होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.