Move to Jagran APP

कोराेना वायरस से बचाव के लिए खान-पान का रखें ध्‍यान, इन चीजों को डाइट में करें शामिल

गाय के गर्म दूध में दो चुटकी हल्दी डालकर लिया जा सकता है। अदरक का जूस ले सकते हैं। अदरक का जूस बनाने के लिए आधा गिलास पानी में दो चम्मच अदरक का रस डालकर बनाया जा सकता है।

By SatpaulEdited By: Published: Tue, 24 Mar 2020 08:36 AM (IST)Updated: Tue, 24 Mar 2020 01:36 PM (IST)
कोराेना वायरस से बचाव के लिए खान-पान का रखें ध्‍यान, इन चीजों को डाइट में करें शामिल
कोराेना वायरस से बचाव के लिए खान-पान का रखें ध्‍यान, इन चीजों को डाइट में करें शामिल

लुधियाना, जेएनएन। कोरोना से बचाव के लिए एहतियात बरतें और खान-पान का भी ध्यान रखें। यह बात मल्हार रोड स्थित जस्ट सोनिया की सेलिब्रेटी डाइटिशियन डॉ. सोनिया लांबा ने कही। उन्होंने इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए खास फूड को डाइट में शामिल करने की सलाह दी। डॉ. सोनिया ने कहा कि पूरा दिन हल्का गर्म पानी पीएं। आंवले का मुरब्बा खाएं। तुलसी को पानी में उबाल कर ले सकते हैं।

loksabha election banner

गाय के गर्म दूध में दो चुटकी हल्दी डालकर लिया जा सकता है। अदरक का जूस ले सकते हैं। अदरक का जूस बनाने के लिए आधा गिलास पानी में दो चम्मच अदरक का रस डालकर बनाया जा सकता है। इन सभी से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। बुजुर्ग खासतौर पर अपना ध्यान रखें। आंवले का मुरब्बा तो जरूर खाएं और आंवले का जूस पीएं। सप्ताह में दो बार करेले का जूस ले सकते हैं। बच्चों को लेकर अभिभावकों को चाहिए कि वह हर दो-दो घंटे बाद घर पर बना पौष्टिक खाना दें। बच्चों को भी आंवला मुरब्बा, च्यवनप्राश, मामरा के बादाम, दलिया दे सकते हैं। इस समय नॉनवेज व चावल खाने से परहेज करना चाहिए।

इस नंबर पर लें फ्री परामर्श

डॉ. सोनिया लांबा ने कहा कि वह फोन पर लोगों को डाइट से संबंधित निशुल्क परामर्श देंगी। इसके लिए शहर के लोग 81463-43940 पर संपर्क कर सकते हैं।

गर्भवती महिलाएं घर में रहें, मास्क पहन कर रखें

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव से घबराएं न बल्कि सावधानी बरतें। गर्भवती महिलाओं को चिंता सता रही है कि वह खुद का ध्यान कैसे रखें। शहर के पंचम अस्पताल की महिला रोग विशेषज्ञ डॉ. कंवलजीत कौर ने कहा कि गर्भवती महिलाओं को मौजूदा स्थिति में अपना विशेष ख्याल रखना चाहिए। वह घर में रहें और मास्क पहनें। थ्री- लेयर (जिसमें तीन पट्टियां उभरी रहती हैं) और एन-95 मास्क ही वायरस से बचाव में कारगर। सिंगल या डबल लेयर मास्क वायरस से बचाव में कारगर नहीं है। जिन मास्क में तीन लेयर उभरी होती हैं, वे चार घंटे और एन-95 आठ घंटे प्रभावी रहता है। इसके अलावा हाथों को समय-समय पर साबुन से धोकर या हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करके वायरस के खतरे को कम किया जा सकता है। इसके अलावा घर में रहते हुए गर्भवती महिलाओं को वॉक करनी चाहिए। अगर हो सके तो योग और प्राणायाम जरूर करें। इससे बहुत फायदा मिलता है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.