लुधियाना, जेएनएन। तीन साल में चार बार बढ़ाई गई जगराओं पुल निर्माण की डेडलाइन को पांचवीं बार न बढ़ाना पड़े इसके लिए अब रेलवे विभाग सीसीटीवी कैमरों से निर्माण कार्य की निगरानी करेगा। रेलवे द्वारा काम की निगरानी के तीन कैमरे लगा दिए गए हैैं। इंटरनेट के जरिए इन्हें उत्तर रेलवे के मुख्यालय से जोड़ा गया है। वहीं, रेलवे के दिल्ली मुख्यालय में बैठे वरिष्ठ अधिकारी भी रोजाना हो रहे काम की समीक्षा करके इसकी रिपोर्ट रेल मंत्री पीयूष गोयल को दे रहे हैं।

प्रतिनिधिमंडल ने रेल मंत्री से की थी मुलाकात

बताया गया है कि जगराओं पुल के निर्माण में हो रही देरी के कारण ट्रैफिक एक्सपर्ट राहुल वर्मा की अगुआई में शहर के लोगों के प्रतिनिधिमंडल द्वारा रेल मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात की गई थी। इसके बाद रेल मंत्री ने लुधियाना सहित अन्य शहरों में बन रहे सभी आरओबी और आरयूबीज को समय पर पूरा करने के निर्देश अफसरों को दिए थे। जिसके बाद रेलवे द्वारा यह कदम उठाया है। जानकारों का मानना है कि अब कैमरे लग जाने से ठेकेदार पर निर्माण समय पर काम पूरा करने का दबाव बनेगा और चौथी बार तय की गई डेडलाइन के अनुसार फरवरी माह तक पुल का निर्माण पूरा हो जाएगा।

कब कब क्या-क्या हुआ

  • जनवरी 2016 में रेलवे ने पुल को असुरक्षित घोषित करके बंद कर दिया
  • साल 2018 में रेलवे ने पुल का निर्माण कार्य शुरू करवाया
  • निर्माण कार्य की पहली डेडलाइन 31 मार्च 2019 तय हुई
  • निर्माण कार्य की दूसरी डेडलाइन 30 जून 2019 तय हुई
  • निर्माण कार्य की तीसरी डेडलाइन 31 अक्टूबर 2019 तय हुई
  • निर्माण कार्य की चौथी डेडलाइन 29 फरवरी 2020 तय हुई

अब आगे क्या..

आज तैयार होगा पुल का ढांचा

रेलवे अधिकारियों के अनुसार निर्माण कंपनी द्वारा पिछले 18 दिन से पुल का ढांचा तैयार किया जा रहा है जो रविवार शाम तक तैयार हो जाएगा। पुल के ढांचे के लिए 17 हजार नट बोल्ड लगाए गए हैैं। सोमवार से अगले 15 दिन तक इन सभी की टार्क मशीन से जांच होगी। दिसंबर के पहले सप्ताह तक यह काम पूरा कर लिया जाएगा।

दिसंबर में अस्थाई पुल बना ढांचा किया जाएगा फिट

पुल के ढांचे को पिल्लर लगाने से पहले दिसंबर के दूसरे सप्ताह में अस्थाई पुल तैयार किया जाएगा। उसके ऊपर पुल के ढांचे को खिसकाया जाएगा। इसके बाद तीसरे सप्ताह में पुल का ढांचा पिल्लर पर फिट कर दिया जाएगा और निर्माण कंपनी रेलवे के हिस्से का काम जनवरी तक पूरा कर लेगी। इसके बाद निगम द्वारा पुल के दोनों तरफ रिटेनिंग वाल व कुछ अन्य काम करवाए जाएंगे। निगम इसके टेंडर कर चुका है और रेलवे का काम पूरा होते ही अपने हिस्से के काम के वर्क ऑर्डर जारी कर देगा।

हमें रेलवे का काम पूरा होने का इंतजार है। जैसे ही उनका काम खत्म होगा हम अपने हिस्से का काम शुरू कर देंगे। हमने सारी तैयारी कर रखी है। सीसीटीवी से निर्माण की निगरानी रेलवे का अच्छा प्रयास है।

- बलकार सिंह संधू, मेयर, लुधियाना।

- सुरक्षा कारणों और निर्माण कार्य पर नजर रखने के लिए कैमरे लगाए गए हैैं। पुल निर्माण जल्दी पूरा हो इसके लिए कंपनी को जरूरत के अनुसार ब्लॉक दिए जा रहे हैं।

- आरके शर्मा, रेलवे ट्रैफिक इंस्पेक्टर, फिरोजपुर मंडल।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sat Paul

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!