Move to Jagran APP

लुधियाना फूड कलस्टर की मांग ने पकड़ा जाेर, केंद्रीय मंत्री हरसमिरत कौर बादल से मिलेंगे उद्यमी

शहर में अाैद्याेगिकरण की रफ्तार नहीं पकड़ने का सबसे बड़ा कारण फूड कलस्टर है। अब इसी मांग काे लेकर शहर के उद्यमियाें ने इसके खिलाफ दवाब बना शुरू कर दिया है।

By Vipin KumarEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2020 02:33 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2020 02:33 PM (IST)
लुधियाना फूड कलस्टर की मांग ने पकड़ा जाेर, केंद्रीय मंत्री हरसमिरत कौर बादल से मिलेंगे उद्यमी
लुधियाना फूड कलस्टर की मांग ने पकड़ा जाेर, केंद्रीय मंत्री हरसमिरत कौर बादल से मिलेंगे उद्यमी

लुधियाना, जेएनएन। औद्याेगिक नगरी में फूड प्रोसेसिंग के तेजी से बढ़ते कदमों के बीच इस सेक्टर को अग्रसर करने के लिए उद्यमियों ने लुधियाना में फूड कलस्टर की मांग को लेकर शीघ्र केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल से मिलेंगे।

loksabha election banner

उद्यमियों का तर्क है कि अगर सरकार सहयोग करे तो इस सेक्टर से पंजाब के उद्याेगों को तेजी से आगे बढ़ाया जा सकता है। इसके साथ ही एक्सपोर्ट के लिए बेहतर आर्डर मिल सकते हैं।

महंगी जमीन और सरकार की योजनाओं का नहीं मिल रहा लाभ

पापुलर फूड के एमडी इंद्रपाल सिंह और अंकल फूडस के एमडी हितेश डंग के मुताबिक फूड कलस्टर आज पंजाब के उद्याेग को पंख लगाने के लिए अहम है। माैजूदा समय में इंडस्ट्री एक्सपोर्ट में तेजी से विकास कर सकती है। महंगी जमीन और सरकार की योजनाओं का लाभ न मिल पाने के चलते यह सेक्टर अभी अग्रसर नहीं हो पा रहा। केंद्रीय मंत्री को इस संबंध में बताया जाएगा और पूरे फूड सेक्टर की ओर से पूर्ण सहयोग देने की बात कही जाएगी।

जनरल कैटागिरी के लिए नियम बेहद कड़े

केंद्रीय स्कीमों में भी कई तरह के संशोधन किए जाने की आवश्यकता है। केंद्र जो योजना दे रही है, इसमें फूड कलस्टर के लिए जमीन देने में भी दूरदराज के इलाकों में आप्शन दी जा रही है। इसके साथ ही एससी, एसटी को छोड़ जनरल कैटागिरी के लिए नियम बेहद कड़े है। ऐसे में इस सेक्टर के अग्रणी होने में यह रोड़ा बन रहे हैं। इसको लेकर शीघ्र बैठक कर हरसिमरत कौर बादल को सारी जानकारी दी जाएगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.