Move to Jagran APP

बुड्ढा दरिया के कायाकल्प प्रोजेक्ट पर काम शुरू

चेंबर आफ इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल अंडरटेकिग्स-सीआइसीयू की ओर से मंगलवार को चेंबर भवन में आयोजित कार्यक्रम में पंजाब की मुख्य सचिव विनी महाजन ने वर्चुअल मीटिंग में साफ किया कि सूबे में औद्योगिक इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 05 Jan 2021 09:58 PM (IST)Updated: Tue, 05 Jan 2021 09:58 PM (IST)
बुड्ढा दरिया के कायाकल्प प्रोजेक्ट पर काम शुरू
बुड्ढा दरिया के कायाकल्प प्रोजेक्ट पर काम शुरू

जागरण संवाददाता, लुधियाना : चेंबर आफ इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल अंडरटेकिग्स-सीआइसीयू की ओर से मंगलवार को चेंबर भवन में आयोजित कार्यक्रम में पंजाब की मुख्य सचिव विनी महाजन ने वर्चुअल मीटिंग में साफ किया कि सूबे में औद्योगिक इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत किया जा रहा है। इसके तहत सूबे में फोकल प्वाइंट्स में इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत किया जा रहा है। फोकल प्वाइंट्स में सड़कों समेत हर तरह की बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने को काम चल रहा है। इसके अलावा लुधियाना में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत प्रदर्शनी केंद्र की स्थापना शीघ्र ही की जाएगी। आर्थिक राजधानी में बुढ्डे दरिया के कायाकल्प के प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर दिया गया है।

loksabha election banner

मुख्यसचिव ने कहा कि बुड्ढे दरिया के लिए सरकार ने 650 करोड़ का प्रोजेक्ट तैयार किया है। इसके तहत दो सालिड ट्रीटमेंट प्लांट-एसटीपी लगाए जाएंगे। पहले से चल रहे एसटीपी को अपग्रेड किया जाएगा। साथ ही दरिया के आसपास पेड़ पौधे लगा कर हरा-भरा बनाया जा रहा है। इसके अलावा यह इंतजाम भी किए जा रहे हैं कि दरिया में कहीं से भी गंदा पानी या गंद न डाला जा सके।

इंडस्ट्री को विश्व स्तर पर लाने के लिए किए जा रहे प्रयास

विनी महाजन ने कहा कि सरकार सूबे में उद्योगों को बेहतर सुविधाएं एवं अनुकूल माहौल मुहैया करा रही है। सरकारी औपचारिकताओं को समयबद्ध तरीके से पूरा किया जा रहा है, ताकि उद्यमियों को किसी भी तरह की दिक्कत न आए। इंडस्ट्री को ग्लोबल स्तर तक पहुंचाने के लिए सरकार ने कई उपाय किए हैं। 'साडा कारोबार पंजाब दी शान' प्रोग्राम भी उद्यमियों को विश्व स्तर तक प्रतिस्पर्धात्मक बनाने में मदद करेगा।

लुधियाना को बनाया जाएगा प्रदर्शन केंद्र

मुख्य सचिव ने कहा कि लुधियाना में इंडस्ट्री की लंबे अर्से से प्रदर्शनी केंद्र बनाने की मांग चली आ रही थी। इसे पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप-पीपीपी के तहत बनाया जाएगा। इसकी तमाम औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। उद्यमियों की प्रदर्शनी केंद्र को लेकर भी कमी भी दूर कर दी जाएगी। इस अवसर पर डिप्टी कमिश्नर वरिदर शर्मा समेत चेंबर आफ इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल अंडरटेकिग्स के प्रधान उपकार सिंह आहूजा, महासचिव पंकज शर्मा समेत कई उद्यमी एवं उद्योग विभाग पंजाब के अफसर भी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.