Move to Jagran APP

पंजाब के उद्यमी बाेले- चीन के उत्पादों पर बढ़े आयात शुल्क तो घरेलू उद्योग को लगेंगे पंख

पंजाब के उद्यमियों का कहना है कि चीन केे उत्‍पादोंं पर आयात शुल्‍क बढ़ता है तो इससे घरेलू उद्योग को नए पंख लगेंगे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 22 Jun 2020 09:00 AM (IST)Updated: Mon, 22 Jun 2020 09:01 AM (IST)
पंजाब के उद्यमी बाेले- चीन के उत्पादों पर बढ़े आयात शुल्क तो घरेलू उद्योग को लगेंगे पंख
पंजाब के उद्यमी बाेले- चीन के उत्पादों पर बढ़े आयात शुल्क तो घरेलू उद्योग को लगेंगे पंख

लुधियाना, [मुनीश शर्मा]। भारत-चीन तनाव के बीच चीन के उत्पादों के बहिष्कार की बातें हो रही हैैं। आम नागरिक ही नहीं अब तो व्यापारी वर्ग भी चीन के उत्पाद न खरीदने की बात कह रहे हैैं। इसी बीच अब उद्यमी भी चाहते हैैं कि चीन के दुस्साहस का वाजिब जवाब दिया जाना चाहिए। हर साल भारत में अरबों रुपये के उत्पाद बेचने वाले चीन को सबक सिखाने के लिए चीनी उत्पादों पर आयात शुल्क में बढ़ोतरी कर दी जानी चाहिए। इससे घरेलू उद्योगों को नए पंख लगेंगे।

loksabha election banner

उद्यमी चाहते हैैं कि चीन को आर्थिक मोर्चे पर घेर कर सबक सिखाए केंद्र सरकार

उद्यमियों का कहना है कि भारत सरकार को जल्द ही इस विषय पर ठोस कार्रवाई करते हुए निर्णय ले लेना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से न केवल चीन को सबक सिखाया जा सकता है बल्कि घरेलू उद्योग को नई रफ्तार मिलेगी। पंजाब के उद्योग की बात करें तो साइकिल, हैंड टूल और सिलाई मशीन समेत कई अन्य उत्पाद तैयार हो रहे हैैं। देश में 90 फीसद साइकिल की मांग पंजाब से पूरी हो रही है तो हैंड टूल, ऑटो पाट्र्स और सिलाई मशीन के उत्पादन में भी पंजाब की भागीदारी देश में सबसे अधिक है।

उद्यमियों की मांग- साइकिल, हैंडटूल, ऑटो पाट्र्स सहित सभी उत्पादों पर शुल्क बढ़ाने का निर्णय ले सरकार

उद्यमियों का कहना है कि अगर चीन के उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ेगा तो इससे घरेलू उद्योगों का पहिया तेजी से घूमेगा। पहले भी उद्यमी चीन से आने वाले उन उत्पादों पर शुल्क बढ़ाने की वकालत करते रहे हैैं और अब सही समय है जब चीन के साथ बढ़ी तनातनी के बाद सरकार चीन को पटखनी देकर देश की अर्थव्यवस्था को गति प्रदान कर सकती है।

--------

'' सरकार को यह कदम बहुत पहले ही उठा लेना चाहिए था। इसे लेकर सरकार को मौजूदा 7.5 से 10 फीसद शुल्क को बढ़ाकर दोगुना कर देना चाहिए। कम से कम जो उत्पाद भारत में उपलब्ध हैं उन पर तो तुरंत इस शुल्क को बढ़ाने की दिशा में कदम बढ़ा देना चाहिए। इससे घरेलू कंपनियों को आगे बढऩे का मौका मिलेगा और चीन पर निर्भरता को कम किया जा सकेगा।

      - एससी रलहन, प्रधान, लुधियाना हैंडटूल एसोसिएशन एवं पूर्व प्रधान फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट आर्गेनाइजेशन।

------

''सरकार आयात शुल्क बढ़ाने के लिए विचार कर रही है, यह प्रयास प्रशंसनीय हैं। इन पर तुरंत अमल भी करना चाहिए। पंजाब साइकिल, ऑटो पाट्र्स, सिलाई मशीन सहित कई उत्पादों में बेहतर प्रदर्शन कर सकता है। अगर सरकार ने यह फैसला लिया, तो इससे पंजाब के उद्योगों को नए अवसर मिलेंगे। इसके साथ ही सरकार को उद्योग जगत में मशीनरी की अपग्रेडेशन के लिए नई योजनाओं को भी अमल में लाना चाहिए। एमएसएमई यूनिटों को नई तकनीक और अपग्रेडेशन के लिए फंड मुहैया करवाने होंगे। घरेलू मांग को अगर भारतीय कंपनियां पूरा करेंगी तो व्यापार में बड़ा इजाफा होगा।

                                                                                - राहुल आहुजा, चेयरमैन, सीआइआइ पंजाब। 

-------

'' अगर हमें चीन को मात देनी है, तो इसके लिए सरकार के साथ साथ कंपनियों को खुद भी आत्मनिर्भर होना होगा। इसके लिए इनोवेशन के साथ नई तकनीक को अपनाना होगा। फीको की ओर से शीघ्र ऐसे यूनिटों को लेकर खोज कार्य शुरू किया जाएगा जो चीन के मुकाबले भारत में सस्ते और बेहतर उत्पाद बना रहे हैं। उनके अनुभवों को बाकी इंडस्ट्री संग शेयर करने के लिए सेमिनार भी आयोजित किए जाएंगे।

                                                                                                   - गुरमीत सिंह कुलार, प्रधान, फीको।

यह भी पढ़ें: नवजोत सिद्धू ने पांच दिन बाद भी नहीं लिया कोर्ट समन, बिहार पुलिस की टीम कोठी के बाहर डटी


यह भी पढ़ें: कुरुक्षेत्र में सूर्यग्रहण का दिखा अनोखा नजारा, कंगन सा नजर आया सूर्य, ब्रह्म सरोवर पर अनुष्‍ठान

यह भी पढ़ें: यादों में रह गई बातें: 'हौसले' की बात करते-करते 'हौसला' तोड़ बैठे सुशांत राजपूत

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.