Move to Jagran APP

राजनीतिक पहुंच के दम पर सतलुज दरिया में हो रहा अवैध खनन, खतरे में आसपास के गांव Ludhiana News

विधायक सरबजीत कौर मानूके ने प्रदेश सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि राजनीतिक सह पर अवैध रेत खनन हो रहा है।

By Edited By: Published: Fri, 14 Feb 2020 06:30 AM (IST)Updated: Sat, 15 Feb 2020 09:54 AM (IST)
राजनीतिक पहुंच के दम पर सतलुज दरिया में हो रहा अवैध खनन, खतरे में आसपास के गांव Ludhiana News
राजनीतिक पहुंच के दम पर सतलुज दरिया में हो रहा अवैध खनन, खतरे में आसपास के गांव Ludhiana News

जगराओं, जेएनएन। सतलुज दरिया सिधवां बेट में खनन माफिया से परेशान गांव मद्देपुर सहित अन्य गावों के लोगों की शिकायत पर विधायक सरबजीत कौर मानूके ने प्रभावित इलाके का दौरा किया। वीरवार को सतलुज दरिया से सिधवां बेट जालंधर पुल के नीचे और सतलुज दरिया के मद्देपुर बांध के पास के क्षेत्रों का विधायक ने मुआयना किया। विधायक के पहुंचने की सूचना मिलते ही बड़ी गिनती में बांध के नजदीक के गांवों के लोग इकट्ठे हो गए। गांव वालों ने विधायक मानूके को अपनी समस्या बताई। ग्रामीणों ने कहा कि अवैध खनन को रुकवाया जाए। अवैध खनन उनके गांवों के लिए कभी भी खतरा बन सकता है।

loksabha election banner

इस दौरान विधायक सरबजीत कौर मानूके ने प्रदेश सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि राजनीतिक सह पर अवैध रेत खनन हो रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष सतलुज दरिया के पीछे छोड़े पानी के कारण बेट इलाके के इन गांवों में हुई तबाही को गांवों के लोग भूल नही पाए। जबकि अब इन रेत के ठेकेदारों की ओर से अपनी राजनीतिक पहुंच के दम पर 70 गांवों को फिर खतरा खड़ा कर दिया है। उन्होंने कहा कि यहीं नहीं उन्होंने पिछले वर्ष सरकार पर दबाव डालकर लगाए गए पत्थरों के बांध को भी इन ठेकेदारों की ओर से तोड़ दिया गया है जो तटवर्ती गावों के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं।

उन्होंने कैप्टन सरकार व प्रशासन को चेतावनी दी कि अगर सतलुज दरिया में रेत की माइनिंग को बंद न करवाया गया और राजनीतिक दबाव डालने वाले नेताओं के खिलाफ कार्रवाई न की गई तो वे इस माइनिंग वाले सतलुज दरिया पर धरना देकर प्रदर्शन करने करने को मजबूर होंगी। उन्होंने जिला लुधियाना प्रशासन को इस मामले में हस्तक्षेप करने की मांग की। ताकि सतलुज दरिया में से माइनिंग कर रेत निकालने वालों को पूरी तरह रोका जाए और नजदीक के गांवों को नुकसान न पहुंचे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.