Move to Jagran APP

जब एक ही छत के नीचे इकट्ठा हुए 200 टेस्ट ट्यूब बेबीज, कुछ ऐसा था नजारा Ludhiana News

अब आइवीएफ प्रक्रिया के जरिए वे संतान का सुख प्राप्त कर सकते हैं। अब इसको लेकर लोगों में जागरुकता भी आ गई है। इससे कई दंपतियों को संतान प्राप्ति होने से सुख मिला है।

By Edited By: Published: Wed, 17 Jul 2019 06:45 AM (IST)Updated: Wed, 17 Jul 2019 03:54 PM (IST)
जब एक ही छत के नीचे इकट्ठा हुए 200 टेस्ट ट्यूब बेबीज, कुछ ऐसा था नजारा  Ludhiana News
जब एक ही छत के नीचे इकट्ठा हुए 200 टेस्ट ट्यूब बेबीज, कुछ ऐसा था नजारा Ludhiana News

जेएनएन, लुधियाना। हर दंपती की इच्छा होती है कि उसकी संतान हो। शादी के बाद वह अपने बच्चे के लिए कई तरह के सपने संजोता है। हालांकि कई बार कुछ कमियों के कारण वे इस संतान सुख से वंचित रह जाते हैं। पर अब आइवीएफ प्रक्रिया के जरिए वे संतान का सुख प्राप्त कर सकते हैं। अब इसको लेकर लोगों में जागरुकता भी आ गई है। इससे कई दंपतियों को संतान प्राप्ति होने से सुख मिला है और उनके परिवार को छप्पड़ फाड़ कर खुशियां मिली हैं। कुछ ऐसे ही बच्चों को एकत्र करने के लिए शहर में कार्यक्रम करवाया गया। यह सुनने में थोड़ा अजीब लगता होगा कि एक ही छत के नीचे 200 टेस्ट ट्यूब बेबी एकत्रित हुए। ये वो बेबी थे, जिन्हें पाने के लिए उनके मां-बाप ने वर्षो इंतजार किया। इन बच्चों के अभिभावकों ने अपनी जिंदगी से जुड़े कुछ पहलू भी बताए कि कि तरह उन्हें संतान सुख मिला।

यह मौका था डॉ. सुमिता सोफत अस्पताल की ओर से होटल पार्क प्लाजा में इन बच्चों के मनाए गए सामूहिक बर्थडे का। कार्यक्रम म उत्तर भारत से ये बच्चे अभिभावकों संग शिरकत करने पहुंचे। पेरेंट्स के चेहरे पर बच्चों को पाने की खुशी साफ झलक रही थी। बर्थडे सेलिब्रेशन के दौरान बच्चों ने डांस भी किया अस्पताल की ओर से करवाए गए इस कार्यक्रम में बच्चों ने खूब डांस किया। छह माह से लेकर 15 साल तक के इन बच्चों को विशेष तौर पर समारोह में आमंत्रित किया गया था। इसके अलावा बच्चों के अभिभावकों में भी कई प्रकार की प्रतियोगिताएं करवाई गई। म्यूजिक चेयरगेम, रुमाल उठाना आदि कई प्रतियोगिताओं में अपने अभिभावकों को भाग लेता देख बच्चे बेहद उत्साहित हो रहे थे। विजेताओं को मेयर ने दिए इनाम अस्पताल की ओर से अलग-अलग प्रतियोगिताओं में विजेता रहे अभिभावकों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में शहर के मेयर बलकार सिंह संधू विशेष तौर पर पहुंचे और विजेताओं को इनाम दिए। उन्होंने अस्पताल प्रबंधन की ओर से आयोजित इस अनोखे समारोह की सराहना की। तीन बच्चियों की शिक्षा का खर्च उठाएगा अस्पताल कार्यक्रम में डॉ. सुमिता सोफत अस्पताल प्रबंधन ने घोषणा की कि तीन टेस्ट ट्यूब बच्चियों की शिक्षा का खर्च अस्पताल उठाएगा। इतना ही नहीं, कई बच्चों के माता-पिता को इंश्योरेंस पॉलिसी भी प्रदान की गई तो कुछ को किसान विकास पत्र सौंपे गए। समारोह में पंजाब के अलावा हिमाचल, हरियाणा और जेएंडके के बच्चे भी पहुंचे। उनके बीच लक्की ड्रा निकाल उन्हें पुरस्कृत किया गया। समारोह में बच्चों के टैटू बनाने के अलावा उनके माता पिता के साथ तस्वीरें खींच फ्रेम में भेंट की गईं।
 

loksabha election banner

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.