Move to Jagran APP

कई सालों से मंदी की मार झेल रही होजरी इंडस्ट्री में लौटी बहार, जानें क्या है वजह

कई सालों से मंदी की मार झेल रही होजरी इंडस्ट्री को इस बार बंपर आर्डर मिल रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 21 Oct 2018 04:38 PM (IST)Updated: Sun, 21 Oct 2018 04:38 PM (IST)
कई सालों से मंदी की मार झेल रही होजरी इंडस्ट्री में लौटी बहार, जानें क्या है वजह
कई सालों से मंदी की मार झेल रही होजरी इंडस्ट्री में लौटी बहार, जानें क्या है वजह

मुनीश शर्मा, लुधियाना: होजरी के गढ़ लुधियाना के लिए इस साल का मौसम अच्छे संकेत लेकर आया है। कई सालों से मंदी की मार झेल रही होजरी इंडस्ट्री को इस बार बंपर आर्डर मिल रहे हैं। इंडस्ट्री को जहां बेहतर ऑर्डर मिल रहे हैं, वहीं इस बार बैकलॉग न होने की वजह से अच्छी ट्रांजेक्शन होने की भी उम्मीद है। इससे जहां स्टाक क्लीयर हो जाएगा, वहीं अगले साल के लिए प्रोडक्शन की रफ्तार भी तेज होगी। ऐसे में होजरी उद्यमी खासे उत्साहित हैं। पिछले साल सर्दी की आमद अच्छी होने से इस बार वूलेन गारमेंट्स की भी डिमांड है, जबकि स्वेटशर्ट, कुर्तीज और बच्चों के लिए फैंसी यार्न गर्म कपड़ों की काफी डिमांड है। मार्केट में इस बार कंपनियों की ओर से कई तरह के आधुनिक यार्न प्रस्तुत किए गए हैं। जो हल्के वजन के होने के बावजूद सर्दी में राहत देते हैं। यह सेगमेंट थोड़े महंगे तो हैं, लेकिन फैशन के लिहाज से इसको लेकर भारी आर्डर मिल रहे हैं। वहीं कुछ साल से होजरी इंडस्ट्री ने जरूरत के मुताबिक प्रोडक्शन करनी आरंभ की है।

loksabha election banner

पिछले साल भी इंडस्ट्री ने ज्यादा प्रोडक्शन नहीं की थी, लेकिन सर्दी की आमद अच्छी होने से सारा स्टाक क्लीयर हो गया है। होजरी के सीजन को लेकर इस समय तक डिस्पैचिंग के साथ प्रोडक्शन जारी है। निटवियर क्लब के प्रधान दर्शन डावर के मुताबिक, इस साल सीजन अच्छा है। इस बार बैकलॉग समाप्त हो चुका है। अब सर्दी का सीजन काफी छोटा हो चुका है। ऐसे में इंडस्ट्री ने अपनी प्रोडक्शन भी डिमांड के मुताबिक की है।

फैंसी प्रोडक्ट की बात करें तो इसकी प्रोडक्शन अभी भी जारी है। ऑनर ब्रांड के एमडी सुदर्शन जैन के मुताबिक एक महीने पहले तक ऑर्डर नहीं थे। सर्दी समय से होने के चलते इस माह से ऑर्डरों में तेजी आई है। इस बार कम प्रोडक्शन और पिछली बार बैकलॉग न होने के चलते अगर सर्दी सही रही, तो यह सीजन उम्मीदों से अच्छा रहेगा। कंपनियों की ओर से तैयार किए गए फैंसी यार्न के उत्पाद ट्रेंड में हैं। कास्टिंग थोड़ी ज्यादा, लेकिन डिजाइनिंग और हल्के होने के चलते ग्राहक इस ओर कनवर्ट हो रहे हैं। इस बार मांग के मुताबिक प्रोडक्शन कम

कजारो के एमडी संजय कपूर के मुताबिक इस बार डिमांड अच्छी है और प्रोडक्शन कम है। इस बार मांग के मुताबिक ऑर्डर भुगतने में भी मुश्किल हो रही है। सर्दी जिस हिसाब से साथ दे रही है, इंडस्ट्री के लिए यह साल सबसे बेहतर रहने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.