लुधियाना, जेएनएन। लुधियाना-जालंधर जीटी रोड स्थित महाराजा रणजीत सिंह वॉर म्यूजियम में रखी 17वीं शताब्दी की ऐतिहासिक खुखरी चोरी हो गई है। म्यूजियम में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज में साफ नजर आ रहा है कि कार सवार दो लोगों ने केवल 30 सेकेंड में वारदात की और फरार हो गए। हैरत की बात यह है कि पुलिस ने केस दर्ज करने में आठ दिन लगा दिए।

एएसआइ जगदेव सिंह ने बताया कि म्यूजियम के क्लर्क सूबेदार मेजर धर्मपाल की शिकायत पर केस दर्ज किया गया है। उसने बताया कि छह फरवरी की शाम पांच बजे म्यूजियम बंद करने से पहले चेकिंग के दौरान खुखरी चोरी होने की जानकारी मिली। सीसीटीवी फुटेज चेक करने पर पता चला कि 3:58 बजे कार में सवार होकर दो लोग आए। बाहर खड़ी कार से उतर कर वे सीधे गैलरी तक पहुंचे और 30 सेकेंड में खुखरी लेकर फरार हो गए। दो दिन तक प्रबंधन अपने स्तर पर छानबीन करता रहा। आठ फरवरी को पुलिस में शिकायत दी। धर्मपाल ने बताया कि खुखरी 17वीं शताब्दी की है। इसे पहले पटियाला के किला मुबारक में रखा गया था। वहां से इसे लुधियाना स्थित वॉर म्यूजियम में लाया गया था।

2008 में यहीं से चोरी हो गई थी ऐतिहासिक पिस्टल

वर्ष 2008 में इसी वॉर म्यूजियम में रखी ऐतिहासिक पिस्टल चोरी हो गई थी। थाना सलेम टाबरी पुलिस ने अज्ञात लोगों पर केस दर्ज किया था। बाद में पिस्टल तीन स्कूली छात्रों के कब्जे से बरामद हो गई थी। छात्रों के परिजनों ने माना था कि वे गलती से पिस्टल चोरी करके ले गए थे।

जांच के बाद रिपोर्ट तैयार करके चंडीगढ़ स्थित रक्षा सेवा भलाई विभाग के डायरेक्टर को भेज दी गई है। लापरवाही सामने आने पर विभागीय कार्रवाई होगी।

-कमांडर बलजिंदर विर्क, मेंबर सेक्रेटरी, रक्षा सेवा भलाई विभाग

इसलिए हुई देरी

इंस्पेक्टर कंवलजीत सिंह ने बताया कि स्टाफ दो दिन अपने स्तर पर छानबीन करता रहा। कोई सुराग नहीं लगा, तो आठ फरवरी को शिकायत दी। पुलिस भी छानबीन करती रही। इसलिए केस दर्ज करने में देरी हुई। लुधियाना-जालंधर जीटी राेड स्थित महाराजा रंजीत सिंह वार म्यूजियम में रखी ऐतिहासिक खुखरी चोरी हो गई। सीसीटीवी कैमरों की फुटेज में साफ नजर आ रहा है कि कार सवार दो लोगों ने केवल 30 सेकेंड में वारदात को अंजाम दिया और फरार हो गए। हैरत की बात है कि पुलिस ने घटना के 10 दिन बाद केस दर्ज किया। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Vikas Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!