जागरण संवाददाता, लुधियाना। दीवान टोडर मल्ल की हवेली (diwan todar mal haveli )के जीर्णोद्धार के लिए हिंदू न्याय पीठ पंजाब सरकार के दरवाजे पर पहुंच गई। शनिवार को हिंदू न्याय पीठ के शिष्टमंडल ने अशोक धीर की अध्यक्षता में कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु (Cabinet Minister Bharat Bhushan Ashu) से मुलाकात की और उनके जरिये मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Chief Minister Captain Amarinder Singh) को ज्ञापन भेजा। शिष्टमंडल ने पंजाब सरकार से मांग की है कि सरकार ने जिस तरह अन्य इमारतों का जीर्णोद्धार किया है उसी तर्ज पर फतेहगढ़ साहिब स्थित दीवान टोडर मल्ल की जहाज हवेली का जीर्णोद्धार किया जाए।

यह भी पढ़ें-लुधियाना के MLA बैंस की मुश्किलें बढ़ीं, High Court में केस रद करने की याचिका खारिज; गिरफ्तारी की लटकी तलवार

 

हवेली का रखरखाव शिराेमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के पास

हिंदू न्याय पीठ के प्रवक्ता प्रवीण डंग ने कहा कि दीवान टोडर मल्ल ने साहसिक कार्य किया था उससे सभी भली भांति परिचित हैं। उन्होंने कहा कि चार साहिबजादों और माता गुजरी के संस्कार के लिए दीवान टोडर मल्ल ने ही सोने की मुद्राएं देकर जगह प्राप्त की थी। उन्होंने कहा कि उनकी हवेली का रखरखाव गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के पास है लेकिन उसे भव्य बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार इस एतिहासिक हवेली को अपने कब्जे में लेकर इसे बड़े स्मारक के तौर पर विकसित करे। ताकि आने वाली पीढ़ियों को उनके इतिहास से रूबरू करवाया जा सके।

यह भी पढ़ें-Doctors Strike In Ludhiana: डाक्टरों की हड़ताल से दिनभर भटकते रहे मरीज, ओपीडी सेवा रही ठप

 

ये रहे माैजूद

इस मौके पर कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु ने शिष्टमंडल को विश्वास दिलाया कि पंजाब सरकार इस मामले में अवश्य गौर करेगी। इस मौके पर शिष्टमंडल में हिंदू न्यायपीठ के जिला चैयरमैन सतीश अरोड़ा, अशोक कुमार अशोका व अभि छाबड़ा आदि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें-शहर जैसा ये गांव, लुधियाना के जनेतपुरा की सड़कों पर लगे 20 CCTV कैमरे और मिरर; स्मार्ट स्कूल में पढ़ते हैं बच्चे

 

 

Edited By: Vipin Kumar