Move to Jagran APP

राम मंदिर स्थापना दिवस से 10 रुपये में जरूरतमंदों का भरा जाएगा पेट

अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर निर्माण दिवस पर महानगर में विशेष रसोई की स्थापना हो रही है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 04 Aug 2020 05:15 AM (IST)Updated: Tue, 04 Aug 2020 05:15 AM (IST)
राम मंदिर स्थापना दिवस से 10 रुपये में जरूरतमंदों का भरा जाएगा पेट
राम मंदिर स्थापना दिवस से 10 रुपये में जरूरतमंदों का भरा जाएगा पेट

जागरण संवाददाता, लुधियाना : अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर निर्माण दिवस पर महानगर में विशेष रसोई की स्थापना हो रही है। इसमें 10 रुपये में भरपेट खाना जरूरतमंद लोगों को खिलाया जाएगा। इसके साथ ही अगर कोई व्यक्ति पैकिग मांगें तो वह भी उपलब्ध होगी। हिदू सिख जागृति सेना द्वारा शुरू किए जाने वाले सेवा कार्य की जानकारी शिवपुरी स्थित मुख्यालय में संगठन अध्यक्ष प्रवीण डंग ने दी। उन्होंने बताया कि इस रसोईं का नाम महान आत्मा दीवान टोडरमल्ल रखा गया है। यह इसलिए क्योंकि उनके नेक कार्य सिख इतिहास से जुड़ा हुआ है।

loksabha election banner

डंग ने कहा कि जब भी दशमेश पिता श्री गुरु गोबिद सिंह के छोटे साहिबजादों जोरावर सिंह तथा फतह सिंह की शहादत की चर्चा होगी तो दीवान टोडरमल्ल की गुरु घर के प्रति निष्ठा व समर्पण का जिक्र किए बगैर इतिहास आगे नहीं बढ़ेगा। डंग ने कहा कि पांच अगस्त दोपहर 12 बजे गांधी नगर मेन रोड शिवपुरी में रसोई का आरंभ किया जा रहा है। दीवान टोडरमल्ल के इतिहास से परिचित कराते कहा कि जब साहिबजादों को जिदा दीवार में चिनवाने के बाद बेरहमी से शहीद करके माता गुजरी के पार्थिव शरीर को मौजूदा गुरुद्वारा फतेहगढ़ साहिब के पीछे जंगल में रखा गया, तो इसी क्षेत्र के धनी दीवान टोडरमल्ल ने नवाब से पार्थिव शरीर लेकर अंतिम संस्कार करने की अनुमति मांगी। इस पर नवाब की शर्त के अनुसार संस्कार के लिए 78,000 स्वर्ण मोहरें बिछाकर भूमि प्राप्त की जोकि संसार की आज तक की सबसे बहुमूल्य जमीन है। इस अवसर पर भूपिदर बंगा, सुरेश कौशिक, नरिदर गुप्ता, कमलजीत सिंह, ऋषभ सहगल मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.