Move to Jagran APP

ट्रेनों में भारी भीड़, काउंटर कर्मचारी यात्रियों से वसूल रहे ज्यादा पैसे

इन दिनों ट्रेनों में भारी भीड़ है। आलम यह है कि आरक्षित बोगियों में सीटें नहीं मिलने की वजह से लोग मजबूरी में जनरल बोगियों में सफर कर रहे है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Oct 2018 04:46 PM (IST)Updated: Thu, 18 Oct 2018 04:46 PM (IST)
ट्रेनों में भारी भीड़, काउंटर कर्मचारी यात्रियों से वसूल रहे ज्यादा पैसे
ट्रेनों में भारी भीड़, काउंटर कर्मचारी यात्रियों से वसूल रहे ज्यादा पैसे

डीएल डॉन, लुधियाना : इन दिनों ट्रेनों में भारी भीड़ है। आलम यह है कि आरक्षित बोगियों में सीटें नहीं मिलने की वजह से लोग मजबूरी में जनरल बोगियों में सफर कर रहे है। जनरल बोगियों में जाने के लिए जनरल टिकट काउंटर से लोग टिकट खरीदने जाते है, लेकिन लंबी दूरी की टिकट लेने के लिए लगी लंबी कतार का फायदा काउंटर कर्मी उठाने में जुटे हैं। यात्रियों से 10 से 100 रुपये तक की लूट की जा रही है। इस दौरान यात्रियों द्वारा विरोध जताए जाने पर बुकिंग कर्मी लड़ने पर उतारू हो कर पुलिस कर्मी बुलाते है, जिससे मजबूर यात्री खुद ही गलती मान कर शांत हो जाता है। बहरहाल, आरक्षित बोगियों में टिकट नहीं मिलने से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। यात्री रेलवे की व्यवस्था के खिलाफ रोष जता रहे है। काउंटर वालों पर लगाया आरोप

loksabha election banner

लुधियाना रेलवे स्टेशन पर परेशान यात्री धनपत राय ने कहा कि टिकट काउंटर पर 70 रुपये ज्यादा रख लिए। विरोध जताने पर पुलिस वालों ने उन्हें जबरन हटा दिया। यात्री दविंदर सिंह कहते हैं कि दूसरे प्रदेश का टिकट लेने पर पैसे की हेराफेरी हो रही है। उसके सामने ही तीन लोग पैसे अधिक लेने के आरोप लगाते रहे। रामजी गुप्ता बताते हैं कि उनसे 80 रुपये अधिक लिए गए। विरोध जताने पर कहा वापसी पूरे दिए, ठीक से गिनते नहीं वापस यहां आ जाते हो। यात्री राजकुमार शर्मा ने कहा कि जनरल बुकिंग काउंटरों पर मची लूट पर शीर्ष रेल अधिकारियों को नकेल कसना चाहिए।

वेटिंग में सफर, बोगियों में पैर रखने की जगह नहीं

त्योहारों के सीजन में ट्रेन का सफर वेटिंग हो जाने से लोगों को मुश्किलें आ रही है। पंजाब, जम्मू-कश्मीर से होकर दूसरे प्रदेशों को जाने वाली ट्रेनों में भीड़ होने से यात्री परेशान हैं। रेल मंत्रालय द्वारा त्योहार स्पेशल ट्रेनें नहीं चलाए जाने से लोग केंद्र सरकार की नीति को कोस रहे है। तीन वर्ष पूर्व तक त्योहारों पर भीड़ होने पर रेलवे जम्मूतवी, अमृतसर, फिरोजपुर से स्पेशल ट्रेनें चलाती थी, जिससे लोगों को सुविधा मिलती थी। तीन वर्ष से स्पेशल ट्रेनें नहीं चलने से यात्री मुश्किल में हैं। यात्री बताते हैं कि वर्ष 2014 तक स्पेशल ट्रेनें चली, जिससे लोगों का सफर सही रहा। यात्री देवानंद, अरूण कुमार, रंजीत सिंह, बलदेव शर्मा, अनूप कुमार आदि बताते है कि अब सीट नहीं मिलने से दिवाली व छठ पर्व में घर जाना मुश्किल हो गया, जिससे मजबूरी में जनरल बोगियों में सफर करने जा रहा हूं। लेकिन टिकट काउंटर पर 170 रुपये अधिक वसूल लिया। विरोध जताने पर वहां लाइन लगवाने वाले पुलिस कर्मी धमकी देने लगा, मजबूरी में रूपये छोड़ कर आ गया।

होगी आरोपितों पर कार्रवाई : सीडीसीएम

जनरल बुकिंग पर धांधली के बारे में फिरोजपुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम हरी मोहन शर्मा ने कहा कि जल्द ही वे अपने स्तर से चेकिंग कर आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे।

ट्रेनों में रिजर्व सीटों की स्थिति

ट्रेन नंबर--- नाम ----- वेटिंग

12204 - गरीब रथ - 274

15652 - लोहित एक्सप्रेस - 236

12920 - मालवा एक्सप्रेस - 182

12472 - स्वराज एक्सप्रेस - 135

15654 - अमरनाथ एक्सप्रेस - 193

15708 - आम्रपाली एक्सप्रेस - 248

12332 - हिमगिरी एक्सप्रेस - 255

12904 - गोल्डन टेम्पल - 278

14674 - शहीद एक्सप्रेस - 110

18238 - छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस - 158

13050 - हावड़ा एक्सप्रेस - 185


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.