Move to Jagran APP

खाने में सही डाइट बेहद जरूरी, आेवरडाइटिंग न करने से बीमारियां से रहेंगे दूर

शोनाली ने कहा कि खाने में सही डाइट बेहद जरूरी है। पंजाबियों के तो हर खाने में डेजर्ट जरूर शामिल रहता है। मेरा यह मानना है कि खाओ सब पर अपने आपको ओवरइटिंग न करें।

By Edited By: Published: Sat, 28 Sep 2019 08:00 AM (IST)Updated: Sat, 28 Sep 2019 08:00 AM (IST)
खाने में सही डाइट बेहद जरूरी, आेवरडाइटिंग न करने से बीमारियां से रहेंगे दूर
खाने में सही डाइट बेहद जरूरी, आेवरडाइटिंग न करने से बीमारियां से रहेंगे दूर

जासं, लुधियाना। वर्तमान समय में जहां भी देखें, यही सुनने को मिलता है कि मैं वजन किस तरह से कम कर सकती हूं, किस तरह की न्यूट्रिशियन डाइट को अपने खान-पान में शामिल कर सकती हूं जिससे मेरे बाल अच्छे हो सकें और मेरी स्किन बेहतर बन सके। कुछ ऐसे ही सवालों के जवाब देने के लिए फिक्की फ्लो लुधियाना चैप्टर की ओर से गट्स हेल्थ और फरमेंटिड फूड्स पर एक टॉक आयोजित की गई।

prime article banner

इसमें न्यूट्रिशियनिस्ट शोनाली सभ्रवाल और वेलनेस शेफ एवं प्रोडक्ट डेवल्पर मोनिका ओबराय पहुंचीं। फ्लो की चेयरपर्सन नंदिता भास्कर ने दोनों का स्वागत किया। एक के बाद एक मंच पर हेल्दी डाइट के बारे वक्ताओं ने बताया। शोनाली ने कहा कि खाने में सही डाइट बेहद जरूरी है। पंजाबियों के तो हर खाने में डेजर्ट जरूर शामिल रहता है। मेरा यह मानना है कि खाओ सब पर अपने आपको ओवरइटिंग न करें। जहां तक हेल्दी डाइट की बात है तो समय-समय पर इसमें बदलाव होता रहता है। ब्राउन राइस एनर्जी में अहम रोल निभाते हैं।

एक सवाल के जवाब में वह बोलीं कि सीजन में बदलाव आने पर अकसर बच्चे बीमार पड़ते हैं, कारण यही है कि उनका खान-पान सही नहीं होता। बच्चे जो जिस चीज को पसंद नहीं करते, उन्हें ब्लेंड कर खाने में दें। दूसरी वक्ता मोनिका ओबराय ने कहा कि सही खान-पान में सबसे पहले जरूरी है कि आप खाना सही समय पर खा रहे हैं या नहीं। उन्होंने रात का खाना साढ़े सात बजे तक खाने की बात कही जो पाचन के लिए मददगार होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.