Move to Jagran APP

MCH के चिल्ड्रन वार्ड में बदबू और गंदी चादरों पर लेटे बच्चों को देख भड़के सेहत मंत्री Ludhiana News

सेहत मंत्री ने कहा कि जब बच्चों के वार्ड में बेड पर साफ बेडशीट और सफाई नहीं होगी तो इलाज के लिए भर्ती बच्चा ठीक होने की बजाय और बीमार होगा।

By Sat PaulEdited By: Published: Fri, 09 Aug 2019 11:31 AM (IST)Updated: Fri, 09 Aug 2019 03:14 PM (IST)
MCH के चिल्ड्रन वार्ड में बदबू और गंदी चादरों पर लेटे बच्चों को देख भड़के सेहत मंत्री Ludhiana News
MCH के चिल्ड्रन वार्ड में बदबू और गंदी चादरों पर लेटे बच्चों को देख भड़के सेहत मंत्री Ludhiana News

लुधियाना, जेएनएन। औचक निरीक्षण के लिए सिविल अस्पताल में पहुंचे राज्य के सेहत मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू उस समय भड़क गए, जब उन्होंने मदर एंड चाइल्ड अस्पताल के चिल्ड्रन वार्ड नंबर दो में बेड पर बिछी गंदी चादरों पर ही बच्चों को लेटे हुए देखा। यहीं नहीं सेहत मंत्री जब वार्ड में दौरा कर रहे थे, उस दौरान दोनों वाडों में बदबू आ रही थी। इसके बाद सेहत मंत्री ने मदर एंड चाइल्ड अस्पताल की एसएमओ को तुरंत बुलाया और जवाब तलबी की।

loksabha election banner

मंत्री ने कहा कि जब बच्चों के वार्ड में बेड पर साफ बेडशीट और सफाई नहीं होगी, तो इलाज के लिए भर्ती बच्चा ठीक होने की बजाय और बीमार होगा। इस पर एसएमओ डॉ. माला ने कहा कि उन्होंने बुधवार को ही मदर एंड चाइल्ड अस्पताल का कार्यभार संभाला है। वह आगे इस तरह की शिकायत का मौका नहीं देंगी। इसके बाद सेहत मंत्री शांत हुए। इस दौरान विधायक सुरिंदर डावर, सिविल सर्जन डॉ. राजेश बग्गा व सिविल अस्पताल के एसएमओ डॉ. अविनाश जिंदल सहित सभी डॉक्टर मौजूद रहे।

अस्पताल के निरीक्षण के दौरान स्टाफ और अधिक‍ारियों को निर्देश देते स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू।

इससे सेहत मंत्री ने सिविल सर्जन व सिविल अस्पताल के डॉक्टरों के साथ मीटिंग की। इस मीटिंग में डॉक्टरों ने अस्पताल में ईएमओ की कमी की वजह से स्पेशलिस्ट डॉक्टरों को आ ही परेशानियों के बारे में बताया। सेहत मंत्री ने आश्वासन दिया कि एक सप्ताह के भीतर पांच ईएमओ को सिविल अस्तपाल में भेजा जाएगा। इसके अलावा स्पेशलिस्ट डाक्टरों की कमी को दूर करने के लिए कम मरीजों वाली सीएचसी में नियुक्त डॉक्टरों को सिविल अस्पताल में नियुक्त किया जाएगा। इसके बाद डॉक्टर संतुष्ट हुए।

मंत्री ने दिया तोहफा, चिल्ड्रन वार्ड में लगेंगे एसी

सेहत मंत्री निरीक्षण के तहत जब मदर एंड चाइल्ड अस्पताल के चिल्ड्रन वार्ड में पहुंचे तो पंखे लगे होने के बाद भी वहां भर्ती बच्चे व उनके परिजन पसीने से भीगे हुए थे। यह सब देखकर देखकर सेहत मंत्री ने सिविल सर्जन व एसएमओ को बुलाया और पूछा कि बच्चों के वार्ड में एसी क्यों नहीं लगे। जल्द से जल्द बच्चों के दोनों वाडों में एसी लगाया जाए, क्योंकि इतनी गर्मी में बंद कमरों में बच्चों के लिए रहना आसान नहीं है। इस दौरान सेहत मंत्री ने बच्चों के परिजन से इलाज व्यवस्था के बारे में भी सवाल जवाब किए जिस पर परिजनों ने संतुष्टि जताई।

वेटिंग एरिया को बनाया जाए सुविधाजनक

सेहत मंत्री बलबीर सिद्धू ने सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि ओपीडी ब्लाक में जिस जगह पर मरीजों द्वारा जांच को लेकर पर्ची बनवाई जाती है, उस एरिया को बेहद सुंदर व सुविधाजनक बनाया जाए। मरीजों के लिए बेहतर वेटिंग एरिया होना चाहिए। जहां 200 से 300 मरीजों के बैठने के लिए पर्याप्त इंतजाम हों। साफ-सफाई का पूरा प्रबंध हो। इसके साथ ही मरीजों को लाइन में न खड़ा होना पड़े, इसके लिए निजी अस्पतालों की तरह इलेक्ट्रोनिक टोकन सिस्टम शुरू किया जाए।

टूटी दीवार को जल्द बनेगी, एक्सरे फिल्म की शॉर्टेज दूर होगी

मंत्री के समक्ष जब सिविल अस्पताल की मोर्चरी के पीछे सालों से टूटी पड़ी दीवार के फंड के अभाव में न बनने और इसकी वजह से मरीजों की सुरक्षा पर सवाल खड़े होने के बाबत जब पूछा गया, तो उनका कहना था इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। दीवार को जल्द बनवाया जाएगा। वहीं जब उनसे सिविल अस्पताल में डिजीटल एक्सरे फिल्म की महीनों से चली आ रही शॉर्टेज के बारे में सवाल किया गया तो उनका कहना था कि यह समस्या अब नहीं आएगी। पंजाब हेल्थ सिस्टम कारपोरेशन को 135 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं।

सेहत मंत्री बोले- समय दें, सिविल अस्पताल को बेहतर बना दूंगा

सेहत मंत्री ने कहा कि अभी कुछ महीने पहले ही उन्होंने पदभार संभाला है। वह पूरे पंजाब में जाकर सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों की सिथति को जान रहे हैं। पूर्व सरकार के समय सेहत व्यवस्था बेपटरी हो चुकी है। जिसे दुरूस्त करने में कुछ समय लगेगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.