Move to Jagran APP

Coronavirus : लुधियाना में सेहत विभाग की कार्यप्रणाली ही संक्रमित, कोरोना के मरीज बढ़े तो घटाई सैंपलिंग

Coronavirus लुधियाना में सैंपलिंग काे लेकर बड़ी लापरवाही सामने अा रही है। ज्यादा सैंपलिंग ही मरीजों को ट्रेस कर पाएगी लेकिन यहां पर विभाग की कार्यप्रणाली ही सवालाें के घेरे में है।

By Vipin KumarEdited By: Published: Sat, 08 Aug 2020 09:02 AM (IST)Updated: Sat, 08 Aug 2020 09:02 AM (IST)
Coronavirus : लुधियाना में सेहत विभाग की कार्यप्रणाली ही संक्रमित, कोरोना के मरीज बढ़े तो घटाई सैंपलिंग
Coronavirus : लुधियाना में सेहत विभाग की कार्यप्रणाली ही संक्रमित, कोरोना के मरीज बढ़े तो घटाई सैंपलिंग

लुधियाना, जेएनएन। विश्व स्वास्थ्य संगठन से लेकर विशेषज्ञ लगातार कह रहे हैं कि कोरोना के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए ज्यादा सैंपलिंग और टेस्टिंग जरूरी है, लेकिन जिले में इसके उल्ट हो रहा है। अप्रैल, मई व जून में जब कोरोना के रोजाना 20 से 39 के बीच मामले आ रहे थे, तब सेहत विभाग द्वारा एक हजार से अधिक सैंपलिंग की जा रही थी। जुलाई व अगस्त में सौ से ढाई सौ व तीन सौ के बीच संक्रमित मरीज आए, तो  सैंपलिंग घटाकर 600 से 900 के बीच में कर दी।

loksabha election banner

एक सप्ताह में सैंपलिंग के आंकड़े देखें तो तीन को 640, चार को 749, पांच को 949 और छह अगस्त को 954 सैंपल जांच के लिए भेजे गए। इससे साफ पता चल रहा है कि विभाग कोरोना से जंग लडऩे में लापरवाही दिखा रहा है। अब सवाल यह उठता है कि क्या सैंपलिंग कम करने से जिला कोरोना मुक्त हो जाएगा।

विशेषज्ञों की मानें तो इसका जवाब न है। क्योंकि उनके अनुसार ज्यादा से ज्यादा सैंपलिंग ही मरीजों को ट्रेस कर पाएगी, अर्थात संक्रमण का प्रसार रोक सकेगी। ऐसा प्रतीत हो रहा है कि विभाग की कार्यप्रणाली की सेहत ही बीमार हो चुकी है। एक महीने पहले तक अगर रोजाना एक हजार टेस्ट हो रहे थे, तो मामले बढऩे पर सैंपङ्क्षलग को बढ़ाकर दो हजार के बीच लेकर जाना चाहिए था।

अब तक लिए गए 69727 सैंपल

हालांकि सैंपलिंग कम होने की बात से सिविल सर्जन डॉ. राजेश बग्गा ने इनकार किया है। डॉ. बग्गा ने कहा कि जिले में पंजाब के दूसरे जिलों से अधिक सैंपल लिए जा रहे हैं। सैंपल अधिक लेने की वजह से ही जिले में कोरोना संक्रिमत मरीज अन्य जिलों की तुलना में अधिक आ रहे हैं। जिले में अब तक कुल 69727 सैंपल लिए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि हमारा मेन फोकस ही टेस्टिंग, ट्रेसिंग, ट्रेकिंग और ट्रीटमेंट पर है। उन्होंने कहा कि अब हम सैंपलिंग को और बढ़ाएंगे।

सुबह विधायक तलवाड़ व परिवार पॉजिटिव अाया, अफसरों को पता ही नहीं

सेहत एवं परिवार भलाई विभाग पंजाब के मीडिया बुलेटिन के अनुसार जिले में शुक्रवार को 296 कोरोना संक्रमित केस आए हैं। वर्धमान स्थित मदर एंड चाइल्ड अस्पताल में करवाए रैपिड एंटीजन टेस्ट में पूर्वी हलके के विधायक संजय तलवाड़, उनकी पत्नी, दोनों बेटे व भाई पॉजिटिव पाए गए। यह इसलिए करवाया गया क्योंकि परिवार के सभी सदस्यों को कई दिन से बुखार आ रहा था।

इस कारण विधायक सहित परिवार के सभी लोग होम आइसोलेट हो गए। हैरानी की बात है कि शहर में सुबह ही विधायक के पॉजिटिव आने का शोर मच गया, परंतु सेहत विभाग के अधिकारियों को रात तक भी इस बारे में पता नहीं था। वो भी तब जब उनके सरकारी अस्पताल में ही टेस्ट हुआ। सिविल सर्जन, डिस्ट्रिक्ट एपिडिमोलॉजिस्ट का कहना था कि उन्हें इस बारे में जानकारी नहीं है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.